Menopause Symptoms: महिलाओं में इस उम्र से पीरियड्स आने बंद हो जाएं तो 7 कॉमन हेल्थ इश्यू के लिए रहें तैयार

Problems After Menopause: मेनोपॉज होना कोई बीमारी नहीं है, लेकिन मेनोपॉज के बाद महिलाओं को कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं, जो उनकी रोजमर्रा की रूटीन को डिस्टर्ब कर देती है.

Menopause Symptoms: महिलाओं में इस उम्र से पीरियड्स आने बंद हो जाएं तो 7 कॉमन हेल्थ इश्यू के लिए रहें तैयार

Menopause महिलाओं में 45 से 55 साल के दौरान होता है.

Health Problems After Menopause: महिलाओं में मेनोपॉज 45 से 55 साल की उम्र में होता है. मेनोपॉज कोई बीमारी नहीं है. लेकिन मेनोपॉज के बाद महिलाओं को कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं, जो उनकी रोजमर्रा की रूटीन को डिस्टर्ब कर देती है. कई रिसर्च में ये बात भी सामने आई है कि मेनोपॉज (Menopause) के बाद महिलाओ में हार्ट से जुड़ी बीमारियों (Heart Diseases) का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है. पीरियड्स आना एक नेचुरल प्रॉसेस है और 40 साल के बाद मीनोपॉज होना भी उतना ही नेचुरल है.

मीनोपॉज के बाद महिलाओं को कई तरह की हेल्थ प्रोब्लम्स (Health Problems) का सामना करना पड़ता है. अगर आपको भी ऐसा महसूस हो रहा है कि मेनोपॉज आने का समय करीब आ रहा है, तो इन हेल्थ प्रोब्लम्स के बारे में पहले से जान लें और ये भी जान लें कि इस समस्याओं से आपको डील कैसे करना है.

हार्ट अटैक और सडन कार्डिएक अरेस्ट में क्या होता है? किन लोगों को है ज्यादा जोखिम

मेनोपॉज के बाद हो सकती हैं ये समस्याएं | These Problems Can Happen After Menopause

1) कई महिलाओं का मेनोपॉज के बाद वजन बढ़ने लगता है. ऐसे में जरूरी है कि जैसे-जैसे पीरियड्स बंद होने का समय आएं, आप अपने वजन पर कंट्रोल करना शुरू कर दें.

2) पेट में गैस बनने की प्रॉब्लम से भी कुछ महिलाओं को परेशान होना पड़ता है. इसकी वजह से कई बार पेट फूलने लगता है.

बच्चों में सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर की वजह से है कैसे करें पहचान, जानिए वार्निंग साइन

3) मेनोपॉज के बाद शरीर मे खुजली की समस्या भी होती है. खासकर गर्मी के दिनों में ये दिक्कत बढ़ सकती है.

4) अक्सर बॉडी में कमजोरी और थकान महसूस होने लगता है. अगर आपको भी ऐसा महसूस हो रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

5) मेनोपॉज के बाद कई महिलाओं में याद्दाश्त कम होने होने लगती है. आपको हमेशा ये लगता रहेगा कि आप कुछ न कुछ भूल ही रही हैं.

6) रात में सोते वक्‍त बहुत ज्यादा पसीना आने लगता है. कई बार अच्छे से सोने के बाद भी नींद पूरी नहीं होती जिसके चलते पूरे दिन सुस्ती और आलस फील होता है.

हार्ट अटैक और सडन कार्डिएक अरेस्ट में क्या होता है? किन लोगों को है ज्यादा जोखिम

7) मेनोपॉज के बाद बाल कमजोर और पतले होने लगते हैं. ये परेशानी कई महिलाओं में देखने को मिलती है.

कैसे करें इस समस्या से डील | How To Deal With This Problem

रेगुलर एक्सरसाइज के साथ घूमना टहलना चाहिए.अपने पसंद का काम करें और खुद को व्यस्त रखें.योग को अपने रूटीन का हिस्सा बनाएं और प्राणायाम करें.

टेंशन से दूर रहें, किसी भी बात की चिंता न करें.कोई बात मन में न रखें, परिवार से शेयर करें.डाइट में सप्लीमेंट को एड करें.

दस्त होने पर क्यों पीना चाहिए नारियल पानी? जानें कुछ दिलचस्प फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.