Paediatric Brain Tumor Signs: बच्चों में सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर की वजह से है कैसे करें पहचान, जानिए वार्निंग साइन

Paediatric Brain Tumor: यहां बच्चों के ब्रेन ट्यूमर के कारणों, लक्षणों, निदान और उपचार पर चर्चा की गई हैं.

Paediatric Brain Tumor Signs: बच्चों में सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर की वजह से है कैसे करें पहचान, जानिए वार्निंग साइन

Paediatric Brain Tumor: बार-बार सिरदर्द होना बच्चों में ब्रेन ट्यूमर के लक्षण हो सकते हैं.

Brain Tumor In Children: बच्चों को सिरदर्द की शिकायत काफी आम है. बच्चे अक्सर अपने सिर या गर्दन के क्षेत्र में दर्द की शिकायत करते हैं. डिहाइड्रेशन, एलर्जी, फ्लू जैसे संक्रमण, आंखों की रोशनी से संबंधित समस्याएं ट्रिगर कर सकती हैं. बच्चे अक्सर दर्द को सही-सही बयां नहीं कर पाते हैं. वे उल्टी कर सकते हैं, बेचैन हो जाते हैं. हालांकि सिरदर्द (Headache) कुछ मिनटों या कुछ घंटों तक रह सकता है. अगर सिरदर्द बना रहता है और लक्षण समय के साथ अधिक गंभीर हो जाते हैं, तो यह हेयर थेरेपी ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) की संभावना का संकेत दे सकता है.

हार्ट अटैक और सडन कार्डिएक अरेस्ट में क्या होता है? किन लोगों को है ज्यादा जोखिम

बाल चिकित्सा ब्रेन ट्यूमर (Pediatric Brain Tumor)

बाल चिकित्सा ब्रेन ट्यूमर असामान्य कोशिकाओं का द्रव्यमान या वृद्धि है जो एक बच्चे के मस्तिष्क या ऊतक और उसके आसपास की संरचनाओं में विकसित होती है. बच्चों में ब्रेन ट्यूमर कोशिका चक्र नियंत्रण में शामिल जीनों में दोषों के कारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप कोशिकाएं अनियंत्रित तरीके से बढ़ सकती हैं. यह ज्यादातर 4 से 9 साल की उम्र के बच्चों में देखा जाता है.

बच्चों में होने वाला ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor in Children)

बच्चों में विकसित होने वाला एक सामान्य ब्रेन ट्यूमर ग्लिओमा है जो ग्लियाल कोशिकाओं से विकसित होता है जो मस्तिष्क के सहायक ऊतक को बनाते हैं. कई प्रकार के बाल चिकित्सा ब्रेन ट्यूमर मौजूद हैं, जिनमें आदिम न्यूरोएक्टोडर्मल ट्यूमर (पीएनईटी) शामिल हैं, जो बच्चे के मस्तिष्क में कहीं भी हो सकते हैं. मेडुलोब्लास्टोमा जो सेरिबैलम की मध्य रेखा के आसपास होते हैं, क्रानियोफेरीन्जिओमास या सौम्य ट्यूमर जो मस्तिष्क और पीनियल के आधार के आसपास विकसित होते हैं. इनमें से कुछ कैंसर रहित (सौम्य) हैं और कुछ कैंसरयुक्त (घातक) हैं.

ये 4 काम करके घटाएं दिल की इस बीमारी का खतरा, हमेशा जवां रहेगा आपका हार्ट

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण (Symptoms Of Brain Tumor)

बच्चों में ब्रेन ट्यूमर के लक्षण और लक्षणों में काफी अंतर होता है. वे प्रकार, आकार, स्थान और विकास दर पर निर्भर करते हैं. कुछ संकेतों और लक्षणों को पहचानना मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे कई अन्य स्थितियों की तरह हैं. कुछ सामान्य लक्षणों में सिरदर्द शामिल हैं, जो भविष्य में लगातार और गंभीर सिर में बढ़े हुए दबाव की भावना के साथ मतली या उल्टी सहित आंख से संबंधित समस्याओं की अचानक शुरुआत.

बच्चों में ब्रेन ट्यूमर का निदान (Diagnosis Of Brain Tumor In Children)

अगर आपके बच्चे में ब्रेन ट्यूमर का संदेह है, तो निदान में सहायता के लिए और उपचार के विकल्प स्थापित करने में सहायता के लिए कई टेस्ट और प्रोसिडर का सुझाव दिया जाएगा. इनमें न्यूरोलॉजिकल एग्जाम, एमआरआई स्कैन, बायोप्सी और सटीक दवा निदान सहित इमेजिंग टेस्ट शामिल हैं.

दस्त होने पर क्यों पीना चाहिए नारियल पानी? जानें कुछ दिलचस्प फायदे

बच्चों में ब्रेन ट्यूमर का इलाज (Brain Tumor Treatment In Children)

ब्रेन ट्यूमर के उपचार में पहला कदम आमतौर पर सर्जरी है. लक्ष्य सामान्य न्यूरोलॉजिकल कार्यों को बनाए रखते हुए जितना संभव हो उतना ट्यूमर को हटाना है.

ट्यूमर कोशिकाओं को मारने के लिए, विकिरण चिकित्सा का उपयोग किया जाता है जो एक्स-रे या प्रोटॉन जैसे उच्च-ऊर्जा बीम को प्लेन करता है. विकिरण चिकित्सा शरीर के बाहर एक मशीन से दी जा सकती है जिसे बाहरी किरण विकिरण कहा जाता है. एंटी-जब्ती दवाओं के उपयोग के साथ-साथ विशेष रूप से मस्तिष्क में सूजन का इलाज या रोकथाम करने के लिए स्टेरॉयड दिया जाता है. एक वेंट्रिकुलोपेरिटोनियल शंट, जिसे वीपी शंट भी कहा जाता है, को कौशल के अंदर से पेट तक अतिरिक्त लिक्विड सब्सटेंस निकालने के लिए सिर में रखा जा सकता है.

इन 6 लक्षणों के साथ पेट में दर्द हो तो लापरवाही न करें, घर का इलाज नहीं तुरंत डॉक्टर के पास भागें

सर्जरी के बाद बच्चे के न्यूरोलॉजिकल कार्यों की निगरानी करना जरूरी है. स्थिति का मूल्यांकन करने और साइड इफेक्ट का विश्लेषण करने के लिए रेगुलर फॉलोअप विजिट बच्चे को ट्यूमर की पुनरावृत्ति की किसी भी संभावना से बचाने के लिए जरूरी हैं.

बच्चों में ब्रेन ट्यूमर का उपचार आमतौर पर एडल्ट ब्रेन ट्यूमर के उपचार से काफी अलग होता है. इसलिए, यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि ट्यूमर के स्थान के कारण, बच्चों में कुछ प्रकार के ब्रेन ट्यूमर उनके संज्ञानात्मक और तंत्रिका संबंधी कार्यों के लिए दीर्घकालिक हानि का कारण बन सकते हैं. इसलिए, अगर आपका बच्चा कोई संकेत या लक्षण दिखाता है जो चिंता का कारण है, तो चिकित्सक को देखना हमेशा सबसे अच्छा होता है.

(डॉ. प्रकाश भगत, सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट, एचसीजी कैंसर अस्पताल, रांची)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.