Mediterranean Diet: फास्ट वेट लॉस के लिए मेडिटेरेनियन डाइट में शामिल करें ये 5 स्नैक्स!

Weight Loss Diet: मेडिटेरेनियन डाइट में फलों, सब्जियों और साबूत फूड्स का सेवन शामिल है. यहां कुछ स्वस्थ स्नैक्स हैं जिन्हें आप अपनी मेडिटेरेनियन डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Mediterranean Diet: फास्ट वेट लॉस के लिए मेडिटेरेनियन डाइट में शामिल करें ये 5 स्नैक्स!

Mediterranean Diet: मेडिटेरेनियन डाइट आपको हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है

खास बातें

  • मेडिटेरेनियन डाइट आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है.
  • यह टाइप -2 डायबिटीज के खतरे को भी कम कर सकता है.
  • यह आहार जैतून के तेल की खपत पर भी केंद्रित है.

Mediterranean Diet Tips: एक मेडिटेरेनियन डाइट पारंपरिक फूड्स की खपत पर केंद्रित है. यह आपको अधिक सब्जियों, फलों और साबूत फूड्स का सेवन करने की अनुमति देता है. मेडिटेरेनियन डाइट अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड्स, परिष्कृत अनाज, चीनी और ट्रांस वसा को समाप्त करता है. वजन घटाने सहित इस आहार का पालन करने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. मेडिटेरेनियन डाइट का पालन करने का एक और उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभ बेहतर हृदय स्वास्थ्य है. केवल मुख्य भोजन ही नहीं, अधिकतम लाभ के लिए हेल्दी स्नैक्स का चयन करना भी महत्वपूर्ण है. अगर आप सोच रहे हैं कि किसे चुनना और किससे बचना है, तो यहां कुछ स्वस्थ स्नैकिंग विकल्प हैं जिन्हें आपको अवश्य आजमाना चाहिए.

वजन घटाने के लिए सुबह बिस्तर से उतरने से पहले करें ये 6 काम, फ्लैट टमी और स्लिम बॉडी का सपना होगा साकार!

मेडिटेरेनियन डाइट के लिए हेल्दी स्नैक्स | Healthy Snacks For The Mediterranean Diet

1. मेवे

नट्स पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं. अपने आहार में मुट्ठी भर नट्स शामिल करने से आप अधिक समय तक भरे रह सकते हैं. जब भी आप उन भूख दर्द का अनुभव करते हैं, तो आप बस एक मुट्ठी नट्स खा सकते हैं. नट्स में कैलोरी अधिक होती है, इसलिए इनका सेवन मॉडरेशन में करें.

रोजाना दो केले और एक गिलास दूध का एक साथ सेवन करें, फायदे कर देंगे आपको हैरान!

58p4igogMediterranean Diet Tips: मुट्ठी भर नट्स आपको भूख के दर्द को हराने में मदद कर सकते हैं

2. फल

ताजे फल आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं. विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ मौसम के फलों को अपने आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं. इसलिए रोजाना ताजे मौसमी फलों का एक कटोरा लें.

जानें पुरुषों को क्यों खाने चाहिए कद्दू के बीज, बिस्तर में जाने से पहले दूध में मिलाकर पिएं!

3. वेजी

सब्जियों में फाइबर और कई अन्य महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज होते हैं. फाइबर वजन घटाने में मदद करता है क्योंकि यह भूख को दबाता है. आप कुछ कुरकुरे सब्जियां चुन सकते हैं और इन्हें घर के बने हुम्मस के साथ नाश्ते के रूप में खा सकते हैं.

4. बादाम बटर के साथ सेब का टुकड़ा

सेब वजन घटाने, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बेहतर आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. सेब को बादाम के मक्खन के साथ मिलाने से इस स्नैक में कई अन्य पोषक तत्व मिलेंगे. बादाम का मक्खन आपको विटामिन ई और स्वस्थ वसा प्रदान कर सकता है.

5. दही

दही एक प्रोबायोटिक है जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है. प्रोबायोटिक्स आंत में अच्छे बैक्टीरिया के स्तर को बढ़ाते हैं. आप ताजे / सूखे मेवे, नट्स और बीजों के साथ एक कप दही डाल सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुडे़ रहिए

काले तिल ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने, दिल को हेल्दी रखने और कैंसर सेल्स को मारने में हैं कमाल!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Organic Vs Non-Organic Food: क्या ऑर्गेनिक फूड नॉन-ऑर्गेनिक से ज्यादा सेहतमंद हैं? जानें दोनों के फायदे