Pollution: घर पर इस तरीके से बनाएं एंटी पॉल्यूशन ड्रिंक्स और डेली करें सेवन, फेफड़े और सांस नली को रखेंगी साफ

Air Pollution: बढ़ते प्रदूषण के कारण खांसी, सर्दी, जकड़न और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में कुछ ड्रिंक्स आपकी मदद कर सकती हैं. यहां ऐसी ही एंटी पॉल्यूशन ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है.

Pollution: घर पर इस तरीके से बनाएं एंटी पॉल्यूशन ड्रिंक्स और डेली करें सेवन, फेफड़े और सांस नली को रखेंगी साफ

खास बातें

  • नींबू को सबसे प्राकृतिक क्लींजर के रूप में जाना जाता है.
  • अंगूर का रस विषाक्त पदार्थों को फेफड़ों से साफ करने में मदद करता है.
  • वायु प्रदूषण एक धीमे जहर की तरह है.

Anti-pollution Drinks: दिल्ली और आसपास के अन्य इलाकों में हवा की क्वालिटी गंभीर श्रेणी में आने से लोगों को गले में जलन, छींक और खांसी जैसे लक्षणों का अनुभव हो रहा है. वायु प्रदूषण एक धीमे जहर की तरह है जो आपके स्वास्थ्य को सबसे खतरनाक तरीके से खा जाता है. इससे अस्थमा और सांस की अन्य बीमारियों का खतरा अधिक होता है. यह न केवल आपको जोखिम में डालता है बल्कि फेफड़ों के कार्य को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है जिससे आपको श्वसन संबंधी सूजन का सामना करना पड़ता है. यह अनुमान लगाया गया है कि वायु प्रदूषण से दुनिया भर में हर साल लगभग 70 लाख लोगों की मौत होती है.

श्वसन रोगों के अलावा वायु प्रदूषण से हृदय संबंधी क्षति, थकान, सिरदर्द, चिंता, आंखों, नाक और गले में जलन और लीवर और खून को भी नुकसान पहुंचता है.

घुटनों के दर्द से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, मिलेगा जल्द आराम

गुड़ में आयरन होता है जो हमारे फेफड़ों की रक्त के माध्यम से ऑक्सीजन ले जाने की क्षमता को बढ़ाता है. विटामिन सी से भरपूर फूड्स, विशेष रूप से नींबू और संतरे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. ऐसे पूड्स जिनमें ओमेगा फैटी एसिड होता है, मैग्नीशियम भी शरीर को प्रदूषकों से लड़ने में मदद करते हैं. वायु प्रदूषण की बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो फेफड़ों को मजबूत रखने में मदद करेंगे.

वायु प्रदूषण से बचाव के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Prevent Air Pollution

1) नींबू, अदरक और पुदीना

नींबू सबसे प्राकृतिक क्लींजर के रूप में जाना जाता है और एंटीऑक्सिडेंट के साथ मूत्रवर्धक के रूप में काम करके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. सुबह सबसे पहले अदरक और पुदीना के साथ नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है, जो श्वसन तंत्र को बंद करने और फेफड़ों से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है.

आंखों के लिए बेहद खतरनाक है ये Smog, जानें बचाव के उपाय

2) अंगूर का रस

अंगूर का रस विषाक्त पदार्थों के निर्माण से फेफड़ों को साफ करने में मदद करता है. इस फल की त्वचा में हाई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फेफड़ों में सूजन को रोकने में मदद करते हैं. नतीजतन, अस्थमा और यहां तक कि फेफड़ों के कैंसर की गंभीरता में कमी देखी जा सकती है. फेफड़ों को ठीक करने के लिए इस जूस को हफ्ते में एक बार दिन में एक बार सेवन करें.

ctbk7m7o

3) ग्रीन टी

सोने से पहले एक कप गर्म ग्रीन टी आपकी आंत से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है. यह आपके पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद करती है और फेफड़ों की स्थिति में सुधार करती है. अदरक, नींबू या शहद के साथ एक कप ग्रीन टी लें.

4) हल्दी अदरक की ड्रिंक

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, कैंसर-रोधी और एंटी-टॉक्सिसिटी गुण भी होता है. यह अंगों को और नुकसान से बचाने के साथ-साथ शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायता करता है. अदरक बहुत अधिक धुएं के कारण होने वाली मतली को ठीक करने में भी मदद करता है.

खतरनाक बीमारियों को साथ लेकर चलता है मोटापा, जानें Obesity का कारण और इससे छुटकारा पाने के उपाय

5) गाजर का रस

आपके गिलास गाजर के रस में बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए, के, सी और बी का हाई लेवल होता है. रस खून की क्षारीयता में सुधार करने में योगदान देता है और फेफड़ों के कैंसर के खतरे को भी कम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com