Foods For Knee Pain: घुटनों के दर्द से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, मिलेगा जल्द आराम

Foods For Knee Pain: कई बार घुटनों में दर्द इतना ज्यादा होता है कि उठना बैठना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में रोजाना के कामों को करने में भी दिक्कत आती हैं. लेकिन आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं.

Foods For Knee Pain: घुटनों के दर्द से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, मिलेगा जल्द आराम

Foods For Knee Pain: इन फूड्स से घुटनों के दर्द से मिलता है छुटकारा.

सर्दियों की दस्तक के साथ ही घुटनों और जोड़ों में दर्द की समस्या भी बढ़ जाती है. सुस्त जीवनशैली और पोषक तत्वों की कमी भी इसका एक कारण हो सकता है. कई बार दर्द इतना ज्यादा होता है कि उठना बैठना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में रोजाना के कामों को करने में भी दिक्कत आती हैं. ऐसे में शरीर में उन पोषक तत्वों की आपूर्ति बढ़ाने की जरूरत होती है जिससे दर्द पर नियंत्रण किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि किन चीजों को खाने से आपको दर्द में राहत मिल सकती है.

डाइट में शामिल करें ये फूड्स घुटनों े के दर्द से मिलेगा छुटकारा- 

1. नट और बीज

ओमेगा 3 फैटी एसिड विभिन्न प्रकार के नट्स और बीजों में भी पाया जा सकता है. अखरोट, बादाम, अलसी, चिया सीड्स या पाइन नट्स अपने आहार में शामिल कर आप दर्द में राहत पा सकते हैं. ये सूजन कम करने में भी मदद कर सकते हैं. 

Eyes Health Tips: आंखों के लिए बेहद खतरनाक है ये Smog, जानें बचाव के उपाय

hf7ggv8

ओमेगा 3 फैटी एसिड विभिन्न प्रकार के नट्स और बीजों में भी पाया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. ऑलिव ऑयल

सनफ्लावर ऑयल और पीनट ऑयल सूजन को बढ़ा सकते हैं. इसकी जगह आप ऑलिव ऑयल का सेवन करें. ऑलिव ऑयल में अनसैचुरेटेड हेल्दी फैट होता और ये ओमेगा 3 फैटी एसिड का बेहतरीन सोर्स है, जिससे दर्द में राहत मिल सकती है.

 खतरनाक बीमारियों को साथ लेकर चलता है मोटापा, जानें Obesity का कारण और इससे छुटकारा पाने के उपाय

3. अदरक

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, ये दर्द में आराम पहुंचाता है और सूजन कम करता है. अदरक, शहद और नींबू का काढ़ा बना कर आप नियमित सेवन करें तो ये दर्द में आराम पहुंचा सकता है.

4. पपीता

पपीता में प्रोटीन, कैल्शियम और फॉस्फोरस पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और दर्द में राहत देता है. आप इसका सेवन नियमित रूप से कर दर्द में फर्क महसूस कर सकते हैं.

5. दाल और बीन्स

बीन्स और दाल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. ये प्रोटीन, फाइबर और जरूरी मिनरल्स का बेहतरीन सोर्स हैं. इनमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. काली बीन्स, दाल, छोले, पिंटो बीन्स और सोयाबीन सभी एंथोसायनिन के बेहतरीन स्रोत हैं, जो सूजन को कम कर सकते हैं. 

Home Made Lip Balm: घर पर आसानी से ऐसे बनाएं नेचुरल कोटो बटर लिप बाम, सर्दियों में अपने होंठों को रखें नरम

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.