विज्ञापन
This Article is From Jan 09, 2024

किशमिश खाने का सबसे सही तरीका क्या है? भिगोकर या सूखा जान लीजिए कैसे करें इस सुपरनट का सेवन

Raisins Benefits: आप किशमिश का सेवन कैसे करते हैं? अगर आप भी कन्फ्यूज हैं कि भीगी हुई किशमिश ज्यादा हेल्दी है या ड्राई किशमिश तो यहां जानिए कौन सा ऑप्शन आपके लिए बेस्ट है.

किशमिश खाने का सबसे सही तरीका क्या है? भिगोकर या सूखा जान लीजिए कैसे करें इस सुपरनट का सेवन
How To Eat Raisins: सूखे अंगूरों से बना किशमिश एक लोकप्रिय और पौष्टिक स्नैक्स है.

Best Way To Eat Raisins: हम सभी अक्सर इस बात को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं कि ड्राई किशमिश ज्यादा हेल्दी और टेस्टी होते हैं कि भीगे हुए? हालांकि अक्सर हम जल्दीबाजी में सूखे किशमिश खाना ही पसंद करते हैं, लेकिन आपको ये पता होना चाहिए कि इस हेल्दी नट से ज्यादा से ज्यादा फायदा लेने के लिए इसका सेवन कैसे करना है. सूखे अंगूरों से बना किशमिश एक लोकप्रिय और पौष्टिक स्नैक्स है जो अपने मीठे स्वाद और वर्सेटिलिटी के लिए जाना जाता है. हालांकि, भीगी हुई और सूखी किशमिश के बीच का चुनाव करना थोड़ा सा मुश्किल होता है. न सिर्फ स्वाद बल्कि स्वास्थ्य लाभों पर भी प्रभाव डाल सकता है.

किशमिश को भिगोकर खाएं ये ड्राई? | Eat Raisins Soaked Or Dry

खाने से पहले किशमिश को पानी में भिगोने से इस ड्राई फ्रूट में एक अनोखा स्वाद आ जाता है. जैसे ही किशमिश पानी सोखती है, वे मोटी और रसीली हो जाती हैं, जिससे ज्यादा रसीला बनावट बन जाती है. खाने के अनुभव को बढ़ाने के अलावा भीगी हुई किशमिश कई स्वास्थ्य लाभ देती है.

भीगी हुई किशमिश का एक लाभ पाचन में सुधार, हाइड्रेशन प्रोसेस किशमिश को नरम कर देती है, जिससे उन्हें चबाना और पचाना आसान हो जाता है. इसके अलावा भीगी हुई किशमिश कब्ज से राहत देने में मदद कर सकती है.

किशमिश को रात भर भिगोने से उन्हें पानी में घुलनशील विटामिन और मिनरल्स को एब्जॉर्ब करने की परमिशन मिलती है, जिससे ये पोषक तत्व शरीर को एब्जॉर्ब करने के लिए ज्यादा आसानी से मिलते हैं. इसमें जरूरी विटामिन जैसे विटामिन सी और कुछ बी विटामिन, साथ ही पोटेशियम और आयरन जैसे मिनरल्स शामिल हैं.

यहां भी पढ़ें: कम उम्र में ही चेहरे और शरीर पर दिखने लगा है बुढ़ापा तो सिर्फ ये 6 काम करने से गायब हो जाएंगी झुर्रियां और आएगी फुर्ती

ड्राई किशमिश:

दूसरी ओर, ड्राई किशमिश डिहाड्रेशन प्रोसेस के कारण पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं. सुखाने से इसकी पानी की मात्रा निकल जाती है, जिससे नेचुरल शुगर, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा हो जाती है. इन्हें कहीं भी अपने साथ ले जाया जा सकता है.

सूखे किशमिश में मौजूद फाइबर फुलनेस की फीलिंग देता है और रेगुलर बाउल मूवमेंट में सहायता करके डायजेशन को सपोर्ट करता है. नेचुरल शुगर जल्दी एनर्जी बढ़ाती है, जिससे वे प्री-वर्कआउट स्नैक के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है.

दोनों में से कौन सी किशमिश खाना बेस्ट है?

भीगी हुई और सूखी किशमिश के बीच का चुनाव व्यक्तिगत पसंद और हेल्थ टारगेट पर निर्भर करता है. अगर आप पोषक तत्वों के अवशोषण के साथ एक हाइड्रेटिंग, डायजेशन फ्रेंडली ऑप्शन की तलाश में हैं, तो भीगी हुई किशमिश आपके लिए उपयुक्त हो सकती है. दूसरी ओर अगर आप एक सुविधाजनक, क्विक एनर्जी वाला स्नैक्स पसंद करते हैं जो सूखी किशमिश एक शानदार विकल्प है.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में ये 5 चीजें खाने से अचनाक बढ़ने लगता है वजन और मोटापा, पता भी नहीं लगेगा कब 60 किलो से हो गया 80

हालांकि किशमिश का सेवन सीमित मात्रा में करें, क्योंकि इनमें नेचुरल शुगर होती है. आप जो भी विकल्प चुनें, किशमिश को अपनी डाइट में शामिल करना आपके पोषक तत्वों के सेवन को बढ़ाने और आपकी क्रेविंग को संतुष्ट करने का एक स्वादिष्ट तरीका हो सकता है.

Chemical Hair Straightener & Cancer Risk (in Hindi) | क्या बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या हवा में फैलता है एमपॉक्स, जानें इस बात में कितनी सच्चाई, क्या कहती है यूएस सीडीसी की रिपोर्ट
किशमिश खाने का सबसे सही तरीका क्या है? भिगोकर या सूखा जान लीजिए कैसे करें इस सुपरनट का सेवन
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Next Article
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com