विज्ञापन
Story ProgressBack

कम उम्र में ही चेहरे और शरीर पर दिखने लगा है बुढ़ापा तो सिर्फ ये 6 काम करने से गायब हो जाएंगी झुर्रियां और आएगी फुर्ती

Anti Aging Habits: क्या आप भी कम उम्र में खुद के चेहरे और शरीर पर बुढ़ापे के लक्षणों को देखकर परेशान हैं. यहां हम ऐसी कुछ आदतों के बारे में बता रहे हैं जिनको फॉलो कर आप हमेशा जवां दिख सकते हैं.

Read Time: 4 mins
कम उम्र में ही चेहरे और शरीर पर दिखने लगा है बुढ़ापा तो सिर्फ ये 6 काम करने से गायब हो जाएंगी झुर्रियां और आएगी फुर्ती
Anti Aging Habits: कुछ आदतें हैं जिन्हें फॉलो कर हम अपने जवां रहने के टारगेट को पा सकते हैं.

Lambi Umar Ke Liye Kya Kare: आजकल की लाइफस्टाइल के चलते न सिर्फ आप बीमारियों के शिकार हो रहे हैं बल्कि जल्दी बुढ़ापा भी आ रहा है. ये न सिर्फ आपके चेहरे पर झलकता है बल्कि आंतरिक बुढ़ापा भी आने लगता है. लंबी उम्र पाने और बीमारियों को हमेशा दूर रखने के लिए कुछ आदतों को फॉलो करने की जरूरत है. आजकल ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं और फिट रहने के लिए तरह-तरह के तरीके आजमाते हैं, लेकिन कभी-कभी हम असफल हो जाते हैं. ज्यादातर लोग हमेशा हेल्दी रहने के लिए आसान तरीके ढूंढते हैं, लेकिन हेल्दी रहने के लिए कमिटमेंट, कॉन्टिन्यूटी और धैर्य की जरूरत होती है. कुछ आदतें हैं जिन्हें फॉलो कर हम अपने जवां रहने के टारगेट को पा सकते हैं. अगर आप भी खुद में बुढ़ापे के लक्षण देख रहे हैं तो यहां बताई गई कुछ आदतों को आज से ही फॉलो करना शुरू करें और हमेशा हेल्दी और जवां रहें.

हेल्दी और जवां रहने के लिए आदतें | Habits to stay healthy and young

1. बैलेंस डाइट

किमची, चावल, मांस या सी फूड, फल और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें. अपनी डाइट में साबुत अनाज और कम से कम प्रोसेस्ड फूड्स को शामिल करें. आप सलाद और स्टीम्ड चीजें खा सकते हैं, ये सभी खाने के हेल्दी तरीके हैं.

2. रेगुलर एक्सरसाइज करें

रेगुलर एक्सरसाइज करना एक और जरूरी प्रैक्टिस है जिसको लोग फॉलो करते हैं. रेगुलर मॉर्निंग वर्कआउट स्ट्रेस, ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकता है. यह वजन को भी कंट्रोल करने का काम करता है.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में इन 10 कारणों से खाना चाहिए अखरोट, रोज मुठ्ठीभर Walnut चबाने से मिलते हैं ये गजब के फायदे

3. डाइड्रेशन

दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना याद रखें. आप हाइड्रेटेड रहने के लिए जौ का पानी या ग्रीन टी का भी सेवन कर सकते हैं. हाइड्रेटेड रहने और अपने शरीर को पोषित रखने के लिए आपको हमेशा अच्छी मात्रा में पानी पीना चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. स्किन केयर रूटीन

अपनी स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने के लिए एक स्किन केयर रूटीन फॉलो करें जिसमें क्लींजिंग, टोनिंग, एक्सफोलिएशन, सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजेशन शामिल है.

5. माइंडफुल ईटिंग

ये तरीका न सिर्फ वजन घटाने में मदद करता है बल्कि बहुत ज्यादा खाने से भी रोकता है. माइंडफुल ईटिंग आपको अपने इमोशन, भूख, खाने की आदतों और तृप्ति संकेतों के बारे में जागरूक करता है.

यह भी पढ़ें: रात को सोने से पहले दूध में ये एक चीज मिलाकर पीने से स्ट्रेस हो जाता है जीरो, बढ़ती है आंखों की रोशनी, पढ़ें कुछ गजब फायदे

6. सोशल रिलेशन

अपने सोशल रिलेशन की शक्ति को कभी कम मत आंकिए. अपने दोस्तों और लोगों से जुड़े रहें जो आपको जमीनी और मददगार महसूस कराते हैं. यह प्रैक्टिस एकजुटता की भावना को बढ़ावा देता है और मेंटल हेल्थ को भी बढ़ावा देता है.

Chemical Hair Straightener & Cancer Risk (in Hindi) | क्या बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत
कम उम्र में ही चेहरे और शरीर पर दिखने लगा है बुढ़ापा तो सिर्फ ये 6 काम करने से गायब हो जाएंगी झुर्रियां और आएगी फुर्ती
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Next Article
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;