विज्ञापन
Story ProgressBack

सर्दियों में ये 5 चीजें खाने से अचनाक बढ़ने लगता है वजन और मोटापा, पता भी नहीं लगेगा कब 60 किलो से हो गया 80

Why Suddenly Gain Weight: सर्दियों में कुछ चीजें हैं जिनका सेवन आपको अचानक वजन बढ़ने कारण बन सकता है. यहां हम ऐसी 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपको बचकर रहने की जरूरत है.

Read Time: 4 mins
सर्दियों में ये 5 चीजें खाने से अचनाक बढ़ने लगता है वजन और मोटापा, पता भी नहीं लगेगा कब 60 किलो से हो गया 80
Why Suddenly Gain Weight: अनहेल्दी खानपान की वजह से मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ रही है.

Vajan Kyu Badhta Hai?: हम अक्सर कोशिश करते हैं को ऐसी चीजें खाएं जो वजन न बढ़ाएं, क्योंकि आजकल फिटनेस एक बड़ा मुद्दा है जिसको पाने में हर कोई पीछे हैं. बदलती लाइफस्टाइल की वजह से मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है. हर दूसरा व्यक्ति अपने बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान हैं और इसे कम करने के उपायों की तलाश कर रहा है. इसमें उन फूड्स से दूर रहना भी शामिल हैं जो जल्दी वजन बढ़ाते हैं. खासकर सर्दियों में हम सर्दियों में कुछ चीजों की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं और बिना सोचे समझे खाना शुरू कर देते हैं. यहां हम कुछ विंटर फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनके कारण आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है और आपके स्वास्थ्य पर भी इसका असर पड़ सकता है.

ये विंटर फूड्स बढ़ा सकते हैं आपका वजन | Winter Foods That Can Increase Your Weight

1. मलाईदार सूप

मलाईदार सूप सर्दियों में कंफर्ट फूड्स हैं जो हमारे शरीर को जरूरी गर्मी और पोषक तत्व प्रदान करते हैं, लेकिन इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है. इसलिए हेल्दी बॉडी के लिए टमाटर, हरी सब्जियां और ग्रीन शोरबा सूप का सेवन करना हमेशा फायदेमंद होता है. अपने सूप में क्रीम डालने से बचें क्योंकि ये वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है.

2. सर्दी की मिठाइयां

गाजर का हलवा, इम्यूनिटी बढ़ाने वाले लड्डू, चिक्की और भी बहुत कुछ. इनमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए आपको इनके सेवन के प्रति सतर्क रहना चाहिए. कुछ मीठे फूड्स में जीरो न्यूट्रिशन होते हैं जिससे आपके शरीर को कोई पोषक तत्व नहीं मिल पाता है, बल्कि आपका वजन बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: हर मर्ज की दवा हैं ये छोटे काले बीज, दिल से लेकर दिमाग और स्किन से लेकर हड्डियों तक की ताकत को रखते हैं बरकरार, पहचाना क्या?

3. परांठे

बहुत से लगो आमतौर पर अपने भरवां परांठे को अच्छी मात्रा में मक्खन/घी और अचार के साथ खाना पसंद करते हैं. बहुत ज्यादा बटर और अचार खाने से आपकी कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है और वजन बढ़ सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. चाय और कॉफी

सर्दियों में चाय या कॉफी पीने से आपको गर्माहट और आराम मिलता है, लेकिन अगर आपकी चाय या कॉफी में बहुत ज्यादा शुगर है, तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है. इसलिए, वजन को कंट्रोल करने के लिए हमेशा अपनी चाय या कॉफी में शुगर को कम रखने का प्रयास करें.

यह भी पढ़ें: बिना पलकें झपकाए पूरा दिन फोन और टीवी में घुसा रहता है बच्चा, आंखों की है चिंता? तो बिना सोचे करें ये 5 काम

5. बेक्ड फूड्स

कुछ पके हुए सामान जैसे पेस्ट्री, केक आदि के सेवन से आपका वजन अचानक बढ़ सकता है. बेक्ड फूड्स खासतौर से वे जिनमें प्रोसेस्ड शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, ये सभी ज्यादातर वजन बढ़ने का कारण हो सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बॉडी में विटामिन बी12 की भयंकर कमी होने पर मच जाती है उथल पुथल, आपको हो सकती हैं ये 7 दिक्कतें
सर्दियों में ये 5 चीजें खाने से अचनाक बढ़ने लगता है वजन और मोटापा, पता भी नहीं लगेगा कब 60 किलो से हो गया 80
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Next Article
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;