ये 7 संकेत बताते हैं कि किडनी में कुछ तो गड़बड़ है, पूरी तरह डैमेज होने से पहले ऐसे पहचानें लक्षण

Kidney Damage Symptoms: किडनी धीरे-धीरे डैमेज हो रही है ये पता करने के लिए हमें अपने शरीर में दिख रहे कुछ संकेतों पर ध्यान देना होगा. किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है इन लक्षणों से पहचानें.

ये 7 संकेत बताते हैं कि किडनी में कुछ तो गड़बड़ है, पूरी तरह डैमेज होने से पहले ऐसे पहचानें लक्षण

Kidney Damage Signs: किडनी विकार से पीड़ित रोगी को थकान महसूस हो सकती है.

Kidney kharab hone ke sanket: किडनी की बीमारियां तेजी से बढ़ती जा रही हैं. ज्यादातर लोग किडनी डैमेज होने के संकेतों को ही नहीं पहचान पाते हैं. हालांकि किडनी की बीमारी होने पर हमारा शरीर कई तरह के संकेत देता है. किडनी रोग से पीड़ित लोगों में आमतौर पर रोग बढ़ने के बहुत देर बाद तक कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं. इसलिए छोटे बदलावों को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. हम आपको ऐसे संकेत और लक्षण बता रहे हैं जो तब दिखाई दे सकते हैं जब आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही हो.

संकेत जो बताते हैं कि आपको किडनी रोग हो सकता है

1. थकान

किडनी फेल होने पर खून में टॉक्सिन्स जमा हो सकते हैं. किडनी विकार से पीड़ित रोगी को थकान, कमजोरी की भावना और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई का अनुभव हो सकता है. किडनी की बीमारी का एक और दुष्प्रभाव है एनीमिया, जिसकी वजह से थकावट और कमजोरी हो सकती है.

पेट साफ न हो तो इन बीजों का पाउडर बनाकर खाएं, तुरंत मिलेगी कब्ज से राहत, अगले दिन ही निकल जाएगी पेट की गंदगी

2. नींद न आना

जब किडनी खून को फिल्टर नहीं कर रही होती हैं, तो टॉक्सिन्स शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं. इससे नींद आना मुश्किल हो सकता है. इसके अलावा मोटापे और क्रोनिक किडनी रोग के बीच एक संबंध है.

3. ड्राई और खुजलीदार स्किन

जब किडनी खून में मिनरल्स और पोषक तत्वों का सही संतुलन बनाए रखने में असमर्थ होते हैं, तो गंभीर किडनी की बीमारी आमतौर पर मिनरल और हड्डियों के रोगों के साथ होती है जो ड्राई और खुजली वाली त्वचा के रूप में दिखाई दे सकती है.

fvenet9o

4. जल्दी पेशाब आना

किसी भी प्रकार की किडनी की बीमारी का सबसे आम लक्षण पेशाब चक्र में बदलाव है. जब आप देखते हैं कि पेशाब करने की जरूरत बढ़ गई है तो आपको किडनी की बीमारी की जांच करानी चाहिए.

5. पेशाब में खून

जब हेल्दी किडनी यूरीन बनाने के लिए खून से अपशिष्ट को फिल्टर करती है तो ब्लड सेल्स आमतौर पर शरीर में बनी रहती हैं. हालांकि, जब किडनी के फिल्टर डैमेज हो जाते हैं, तो ब्लड सेल्स यूरीन में रिसाव करना शुरू कर सकती हैं.

आंख, जीभ और पैरों में ऐसे दिखते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत, ऐसे करें पहचान, जानें कंट्रोल करने के 6 रामबाण उपाय

6. झागदार यूरीन

किडनी डैमेज या किडनी की बीमारी के सबसे आम लक्षणों में से एक झागदार यूरीन है. यूरीन में बहुत ज्यादा बुलबुले खासकर से जिन्हें गायब होने के लिए कई बार फ्लश की जरूरत होती है, एक संकेत है कि वहां प्रोटीन मौजूद है.

7. आंखों के आसपास सूजन

क्या आप पफी आई सिंड्रोम से पीड़ित हैं? ऐसा मुख्य रूप से इसलिए हो रहा है क्योंकि आपकी किडनी बहुत सारा प्रोटीन जमा करने के बजाय मूत्र में छोड़ रही है.

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.