काला या सफेद नमक, कौन सा है ज्यादा फायदेमंद, जानें काला नमक खाने के आयुर्वेदिक फायदे

Black or White Salt: नमक एक ऐसा पदार्थ है जो न सिर्फ हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि हमारी सेहत पर भी इसका प्रभाव देखने को मिलता है.

काला या सफेद नमक, कौन सा है ज्यादा फायदेमंद, जानें काला नमक खाने के आयुर्वेदिक फायदे

काले नमक के फायदे जान आज ही डाइट में कर लेंगे शामिल.

Black or White Salt: अक्सर खाना खाते समय हम सभी के घर में आयोडीन युक्त सफेद नमक का इस्तेमाल किया जाता है. जो ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इस नमक के इस्तेमाल से हमारी सेहत पर भी कई तरह के प्रभाव देखने को मिलते हैं. हमारे स्वास्थ्य के लिए काले और सफेद नमक में से कौन सा बेहतर है यह जानने के लिए पढ़ें पूरा आर्टिकल. नमक से जुड़े इन फैक्ट्स के बारे में आपने पहले नहीं सुना होगा. नमक स्वाद के लिए ही नहीं खाया जाता है, बल्कि इसके सेहत से जुड़े कई और फायदे भी होते हैं, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे.

नमक से जुड़े दिलचस्प फैक्ट्स (Interesting facts related to salt)

काला या सफेद नमक खाएं?

बेहतर सेहत के लिए हमें अपने खाने में काले नमक का इस्तेमाल करना चाहिए. काले नमक में सोडियम का लेवल बहुत कम होता है और इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. अगर अपनी डाइट में काले नमक का इस्तेमाल करते हैं तो इससे लिवर में पित्त उत्पादन बढ़ता है. जो सीने में जलन और सूजन जैसी समस्या होने से रोकता है. पित्त शरीर में एसिड के लेवल को कम करने में सहायक होता है.

काला नमक खाने के आयुर्वेदिक फायदे

काले नमक को आयुर्वेद में बहुत खास माना गया है. यह एक ऐसा ठंडा पदार्थ होता है जो पाचन में सहायक होता है. काले नमक के सेवन से पेट फूलने जैसी समस्या नहीं होती है. पेट में गैस बन रही हो तो काले नमक को हींग और अजवाइन के साथ गुनगुने पानी से लेने से तुरंत फायदा होता है. 

वजन घटाने में सहायक है काला नमक

आयुर्वेद के अनुसार अगर आप काले नमक को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो उससे आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है. काला नमक बालों को झड़ने से भी रोकता है. काले नमक का इस्तेमाल सलाद, सूप, फ्राई आदि में किया जाता है.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)