विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 26, 2023

Constipation Home Remedies: कब्ज दूर करने के 7 रामबाण घरेलू नुस्खे, पेट होगा साफ, तुरंत मिलेगी राहत

Kabj ka ilaj: अगर आपको अक्सर कब्ज रहती है तो ये हर बार दवा खाने की बजाय कुछ खास टिप्स पर ध्यान देना चाहिए. ये टिप्स आपकी कब्ज को जल्दी ठीक कर देंगे.

Read Time: 3 mins
Constipation Home Remedies:  कब्ज दूर करने के 7 रामबाण घरेलू नुस्खे, पेट होगा साफ, तुरंत मिलेगी राहत
कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए, ये घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं.

Home Remedies For Constipation: कब्ज़ एक ऐसी समस्या है जिससे रोजाना कई लोगों को दो-चार होना पड़ता है. लगातार बिगड़ती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से यह समस्या और भी तेजी से बढ़ती जा रही है. जब खाना ठीक तरीके से नहीं पचता तो कब्ज़ की समस्या (Kabj ki Samasya) पैदा होने लगती है जो दूसरी परेशानियों को भी न्योता देती है.  कब्ज (Kabj ka ilaj) की दिक्कत सामना करने वाले लोगों को गैस, अपच, एसिडिटी (Acidity) के साथ कई बार पाइल्स की परेशानी से भी जूझना पड़ता है. ऐसे में अगर आप भी कब्ज (Kabj se turant rahat) की परेशानी से परेशान हैं और से छुटकारा पाने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं बहुत ही आसान से टिप्स जिससे आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

कब्ज से छुटकारा पाने के टिप्स | कब्ज़ की समस्या से छुटकारा पाने के आसान उपाय | Kabj se Chutkara kaise Paye | Home Remedies for Constipation

  1. कब्ज दरअसल तब होती है जब हम डाइट में फाइबर नहीं लेते. ऐसे में अगर आपको कब्ज से छुटकारा पाना है तो फाइबर सप्लीमेंट्स लीजिए. बाजार में कुछ फाइबर सप्लीमेंट हैं जो पेट की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. कई तरह के लैक्सेटिव और आयुर्वेदिक चूर्ण भी शामिल हैं.
  2. अपनी डाइट में फाइबर की अधिकता वाले फूड एड कीजिए. ओट्स, साबुत अनाज से बना भोजन, होल वीट पास्ता, केला, सेब, गाजर, ब्रोकोली, हरी पत्तेदार सब्जियां,ब्राउन राइस, बीन्स और फलियां अपनी डाइट में शामिल कीजिए.
  3. कब्ज को दूर करने के लिए दिन में खूब सारा पानी पीजिए. इससे आपका पेट साफ रहेगा और मेटाबॉलिज्म तेज होगा.
  4. एक्सरसाइज करना सेहत के लिए जरूरी है. अगर आप चाहते हैं कि आपका पेट भोजन को सही तरह से पचाए तो आपको रोज एक्सरसाइज करनी चाहिए.
  5. रात को सोने से पहले गर्म दूध में एक चम्मच घी डालकर पी लीजिए. सुबह तक आपका पेट बिलकुल साफ हो जाएगा.
  6. आयुर्वेद में मुनक्के के कब्ज में बहुत ही कारगर कहा गया है. रात को आठ से दस मुनक्के पानी में भिगोकर रख दीजिए. सुबह इनका बीज निकालकर इनको गर्म दूध में डालिए और चबा चबा कर दूध के साथ खा लीजिए. इससे पेट स्मूद हो जाता है और मल त्याग में आसानी होती है.
  7. आयुर्वेद में त्रिफला को भी पेट साफ करने के लिए काफी मददगार कहा गया है. त्रिफला के चूर्ण को नमक डालकर गर्म पानी के साथ फंकी लेने पर कब्ज दूर हो जाती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वायु प्रदूषण से हर साल 33,000 भारतीयों की मौत, डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन से भी नीचे भारत की एयर क्वालिटी : रिपोर्ट
Constipation Home Remedies:  कब्ज दूर करने के 7 रामबाण घरेलू नुस्खे, पेट होगा साफ, तुरंत मिलेगी राहत
सफेद बालों को काला करने की है बड़ी टेंशन, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में मिलेगा अच्छा रिजल्ट
Next Article
सफेद बालों को काला करने की है बड़ी टेंशन, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में मिलेगा अच्छा रिजल्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;