डायबिटीज, मोटापा, तनाव और बर्थ कंट्रोल पिल्स हो सकती हैं पीरियड्स में देरी की वजह, जानें कारण और घरेलू उपचार

Irregular Periods: बड़ा सवाल यह है कि अनियमित पीरियड्स या अनियमित महावारी का कारण क्या है? (Irregular Periods Cause) आपको बता दें कि हमारी लाइफस्टाइल में ही हम कुछ चीजें ऐसी कर देते हैं जो अनियमित पीरियड (Irregular Periods) का कारण बनती है और इसके कारण हमें पीरियड्स के दौरान कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

डायबिटीज, मोटापा, तनाव और बर्थ कंट्रोल पिल्स हो सकती हैं पीरियड्स में देरी की वजह, जानें कारण और घरेलू उपचार

Irregular Periods: अनियमित पीरियड होने का कारण, उपचार और इससे होनी वाली परेशानियां.

 Irregular Periods: 10-12 साल के बाद हर लड़की को पीरियड से गुजरना पड़ता है. महीने के वो 5 दिन उनके लिए बेहद मुश्किल भरे होते हैं और तब उनका मूड और ऑफ हो जाता है, जब पीरियड्स में देरी हो जाती है या उनके पीरियड महीने में 2 बार आ जाते है. ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि अनियमित पीरियड्स या अनियमित महावारी का कारण क्या है? (Irregular Periods Cause) आपको बता दें कि हमारी लाइफस्टाइल में ही हम कुछ चीजें ऐसी कर देते हैं जो अनियमित पीरियड (Irregular Periods) का कारण बनती है और इसके कारण हमें पीरियड्स के दौरान कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं अनियमित पीरियड होने का कारण, उपचार (Irregular Periods treatment)  और इससे होनी वाली समस्याओं के बारे में.

क्या होता है अनियमित पीरियड- What Is Irregular Periods:

हर महिला को हर महीने 5 से 6 दिन का पीरियड साइकिल होता है. यह 21 से 35 दिनों के अंतराल में होता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि पीरियड में देरी हो जाती है या महीने में दो से तीन बार पीरियड हो जाते हैं. इन्हें अनियमित या पीरियड्स कहा जाता है. 

Emotional Eating: क्या है 'इमोशनल ईटिंग? और क्या है इसके नुकसान

अनियमित पीरियड से होने वाली समस्या- Irregular Periods Health Problems:

एक स्टडी के अनुसार, अनियमित पीरियड की वजह से पॉलीसिस्टिक ओवरी सिस्टम यानी कि पीसीओएस का खतरा बढ़ सकता है, जो एक हार्मोनल समस्या है जिससे आज के समय में कई महिलाएं जूझ रही हैं. पीसीओएस या पीसीओडी में अनियमित पीरियड, पीरियड्स के दौरान अत्यधिक ब्लीडिंग, दर्द, चेहरे और अन्य जगह पर बालों का बढ़ना शामिल है.

अनियमित पीरियड होने का कारण- Irregular Periods Factors:

1. तनाव- आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लगभग हर महिला तनाव से जूझती है. यह स्ट्रेस अनियमित पीरियड का बड़ा कारण होता है. दरअसल, महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन, प्रॉस्ट्रेशन और टेस्टोस्टेरोन नाम के तीन हार्मोन होते हैं, जिनका संतुलन बिगड़ने से अनियमित पीरियड्स की समस्या हो सकती है.  

How To Increase Height: माता-पिता का कद है छोटा, बच्चों की Height को लेकर हैं परेशान, तो इन टिप्स को करें फॉलो तेजी से बढ़ेगी हाइट

b0emp28g

2. मोटापा- अनियमित पीरियड होने का दूसरा कारण मोटापा भी है. जिन महिलाओं का वजन ज्यादा होता है उनमें इसकी समस्या भी ज्यादा होती है. इतना ही नहीं अगर आपका वजन बेहद कम है तो भी अनियमित पीरियड की समस्या हो सकती है. 

Bad Habits: ये 4 आदतें जो Weight Loss जर्नी में बन सकती हैं रुकावट, आज से इन्हें करें टाटा बाय-बाय

3. गर्भनिरोधक गोली- जो महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का अधिक सेवन करती हैं, उनके पीरियड में अनियमित हो जाते हैं. इसके अलावा पीरियड्स के दौरान उन्हें ज्यादा ब्लीडिंग भी होती है और यह गर्भनिरोधक गोलियां आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं.

4. डायबिटीज- जो महिलाएं डायबिटीज या थायराइड जैसी बीमारियों से ग्रसित होती हैं, उनमें अनियमित पीरियड होने की समस्या आमतौर पर देखी जाती है. 

अनियमित पीरियड के घरेलू उपचार- Irregular Periods Treatment:

अगर आप भी अनियमित पीरियड से परेशान रहते हैं. कभी आपके पीरियड्स जल्दी आ जाते हैं तो कभी महीनों बाद भी पीरियड नहीं आते हैं तो आपको हल्दी, अदरक, दालचीनी और सौंफ का सेवन करना चाहिए. भारतीय रसोई में यह चीजें रामबाण मानी गई है. हल्दी हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करती है, तो अदरक का रोजाना सेवन करने से पीरियड रेगुलर हो जाते हैं. इसके अलावा दालचीनी की तासीर भी गर्म होती है ऐसे में इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. वहीं सौंफ में एंटीस्पास्मोडिक तत्व पाए जाते हैं जो पीरियड स्कोर नियमित रखने में मदद कर सकते हैं.

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.