Bad Habits: ये 4 आदतें जो Weight Loss जर्नी में बन सकती हैं रुकावट, आज से इन्हें करें टाटा बाय-बाय

Bad Habits For Weight Loss: वजन को कम करने के लिए घंटो जिम में एक्सरसाइज कर लोग कड़ी मेहनत करते हैं. लेकिन उसके बाद भी वजन कम नहीं होता. असल में मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है.

Bad Habits: ये 4 आदतें जो Weight Loss जर्नी में बन सकती हैं रुकावट, आज से इन्हें करें टाटा बाय-बाय

Bad Habits For Weight Loss: शुगर में कैलोरी होती है जो वजन को बढ़ाने का काम कर सकती है.

Bad Habits For Weight Loss: वजन को कम करने के लिए घंटो जिम में एक्सरसाइज कर लोग कड़ी मेहनत करते हैं. लेकिन उसके बाद भी वजन कम नहीं होता. असल में मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपके वजन घटाने के रास्ते में कोई रुकावट न आए तो आपको कुछ चीजों का खास ध्यान रखना पड़ेगा. शाम 7 बजे से पहले हेल्दी डाइट खाने से आपको स्नैक्स खाने की क्रेविंग नहीं होती है. वजन घटाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी शुगर क्रविंग को कंट्रोल करना होगा. शुगर में कैलोरी होती है जो वजन को बढ़ाने का काम कर सकती है.

इन चीजों से रहें दूर वजन होगा कुछ ही दिनों में कंट्रोल- Stay Away From These Things: 

1. स्ट्रेस इटिंग-

सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है लेकिन, ये सच है कि कई लोग तनाव, प्रॉब्लम्स, के चलते स्ट्रेस में ज्यादा खाते हैं. कई रिसर्च के अनुसार पुरुषों की तुलना में महिलाओं में स्ट्रेस इटिंग आम बात है. वो स्ट्रेस को दूर करने के लिए, आइसक्रीम, कुकीज़, चॉकलेट, चिप्स, फ्रेंच फ्राइज़ और पिज्जा जैसे स्नैक्स का सेवन करती हैं, जो वजन को बढ़ाने का काम कर सकते हैं.  

How To Get Rid Of Hiccup: हिचकी आने से परेशान हैं तो जानें कारण और बचाव के घरेलू उपाय

81cpbg3o

कई लोग तनाव, प्रॉब्लम्स, के चलते स्ट्रेस में ज्यादा खाते हैं.Photo Credit: iStock

2. बिना भूख के खाना-

कई लोगों को बिना भूख के खाने की आदत होती है. जो वजन को बढ़ाने का काम कर सकता है. ऐसे में आप इससे बचने के लिए खुद को बिजी रखें. 

Heat Stroke: हार्ट, किडनी और लिवर को नुकसान पहुंचा रही लू, क्या हैं लक्षण और कैसे करें बचाव

3. भरी प्लेट-

बहुत से लोग प्लेट को पूरी तरह से फुल करके खाते हैं. जिसके चलते ज्यादा खा जाते हैं और मोटापे का शिकार हो सकते हैं. मोटापा कम करने के लिए प्लेट में कम खाना रखें. 

4. मीठे कम खाएं-

मोटापा बढ़ाने में एक सबसे बड़ी वजह बनता है मीठा. अगर आपको भी मीठा खाने की क्रविंग होती है तो आप इसे कंट्रोल करने की कोशिश करें. क्योंकि कैलोरी का ज्यादा सेवन वजन बढ़ने की वजह बन सकता है. 

ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल, पाचन बेहतर, एंटी-एजिंग और कोलेस्ट्रॉल स्‍तर को कम करने में मददगार है मशरूम, जानें और जबरदस्‍त फायदे

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.