How To Increase Height: माता-पिता का कद है छोटा, बच्चों की Height को लेकर हैं परेशान, तो इन टिप्स को करें फॉलो तेजी से बढ़ेगी हाइट

Tips To Increase Height Naturally: हर माता पिता को अपने बच्चे की हाइट और हेल्दी लाइफ की टेंशन होती है. छोटे कद वाले माता-पिता यही सोचते हैं कि कहीं हमारी तरह हमारे बच्चों की हाइट भी न कम हो.

How To Increase Height: माता-पिता का कद है छोटा, बच्चों की Height को लेकर हैं परेशान, तो इन टिप्स को करें फॉलो तेजी से बढ़ेगी हाइट

How To Increase Height: 20-40% प्रतिशत लंबाई के लिए न्यूट्रीशन और एन्वॉयरमेंटल फैक्टर जिम्मेदार होते हैं.

Tips To Increase Height Naturally: हर माता पिता को अपने बच्चे की हाइट और हेल्दी लाइफ की टेंशन होती है. और ये उनके लिए तो और ज्यादा हो जाती है जिनके माता-पिता का कद छोटा होता है. छोटे कद वाले माता-पिता यही सोचते हैं कि कहीं हमारी तरह हमारे बच्चों की हाइट भी न कम हो, क्योंकि वैज्ञानिकों के अनुसार, 60-80% प्रतिशत लंबाई जीन के कारण निर्धारित होती है. 20-40% प्रतिशत लंबाई के लिए न्यूट्रीशन और एन्वॉयरमेंटल फैक्टर जिम्मेदार होते हैं. तो अगर आप भी अपने बच्चे को एक अच्छी हाइट देना चाहते हैं, तो इन बातों का रखें खास ख्याल तेजी से बढ़ेगी हाइट.

हाइट बढ़ाने में मददगार हैं ये टिप्स- These Tips Are Helpful In Increasing Children Height:

1. बच्चों को एक्टिव रखें-

शरीर जितना एक्टिव होगा, उतना ही फिट और हेल्दी रहेगा. बच्चों-किशोरों को रेगुलर एरोबिक्स, रस्सी कूदने, फुटबॉल, बैडमिंटन जैसे आउटडोर गेम खेलने को कहें. इससे उनकी हाइट में ग्रोथ हो सकती है. 

Bad Habits: ये 4 आदतें जो Weight Loss जर्नी में बन सकती हैं रुकावट, आज से इन्हें करें टाटा बाय-बाय

6796pd0g

2. हेल्दी डाइट दें-

बच्चों को हेल्दी डाइट दें. ताकि उनके शरीर में किसी तरह के पोषक तत्वों की कमी न रहे. इससे वो एनर्जेटिक और एक्टिव रहेंगे. उनकी डाइट में ताजा फ्रूट्स, ग्रीन वेजिटेबल्स, साबुत अनाज, दूध और दूध से बनी चीजों को शामिल कर सकते हैं. 

How To Get Rid Of Hiccup: हिचकी आने से परेशान हैं तो जानें कारण और बचाव के घरेलू उपाय

3. अच्छी नींद-

बच्चों को हेल्दी रखने में नींद अहम रोल निभाती है. अपने बच्चों को कम से कम 8 घंटे की नींद कराएं. हर माता पिता को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए. कि आपके बच्चे सही और अच्छी नींद लें.

4. योग और एक्सरसाइज-

अपने बच्चों को रेगुलर योग और एक्सरसाइज करने की आदत डालें. उनसे ऐसे योग और एक्सरसाइज कराएं जो उनकी मांसपेशियों में खिचाव पैदा कर सकें. इससे हाइट बढ़ने में मदद मिल सकती है. 

Heat Stroke: हार्ट, किडनी और लिवर को नुकसान पहुंचा रही लू, क्या हैं लक्षण और कैसे करें बचाव

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.