Smartphone Health Issue: सेहत के लिए कितना खतरनाक है फोन? कौन सी हो सकती हैं बीमारियां और क्या हैं नुकसान

Smartphone Health Issue: फोन को गर्दन टेढ़ी करने जैसी गलत पोजिशन में पकड़ने, ड्राइविंग के दौरान टेक्स्ट मैसेज और फोन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल भी समस्या पैदा कर सकता है.

Smartphone Health Issue: सेहत के लिए कितना खतरनाक है फोन? कौन सी हो सकती हैं बीमारियां और क्या हैं नुकसान

आप जहां भी जाते हैं अपना स्मार्टफोन अपने साथ ले जाते हैं. यहां तक की कुछ लोग तो अपने स्मार्टफोन को बाथरूम में भी ले जाते हैं. ऐसे में स्मार्टफोन में कई हार्मफुल वायरस और बैक्टीरिया आ जाते हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं. इसके अलावा फोन को गर्दन टेढ़ी करने जैसी गलत पोजिशन में पकड़ने, ड्राइविंग के दौरान टेक्स्ट मैसेज और फोन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल भी समस्या पैदा कर सकता है. ऐसे में यहां हम फोन से क्या बीमारियां हो सकती है और किन बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए इस बारे में बता रहे हैं.

फोन इस्तेमाल करते समय किन बातों का रखें ध्यान-

1. स्मार्टफोन में कीटाणु हो सकते हैं
क्या आपको याद है आपने आखिरी बार अपने स्मार्टफोन को कब साफ किया था. ज्यादातर का जवाब ना में होगा. हम शॉपिंग, ऑफिस, पार्क हर जगह फोन का इस्तेमाल करते हैं. यहां वहां रखते है और कभी कभार ही साफ करते हैं. फोन को साफ नहीं करने से इसमें बैक्टीरिया, वायरस और अन्य कीटाणु अपनी जगह बना लेते हैं. कई बार खाने खाते समय भी हम स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं जिससे ये कीटाणु शरीर के अंदर चले जाते है और डायरिया और निमोनिया जैसी बीमारियों का कारण बनते हैं. इसलिए अपने फोन को अल्कोहल-आधारित वाइप्स से साफ करते रहना चाहिए. ये वाइप्स इलेक्ट्रॉनिक्स पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित होती हैं. फोन के ज्यादा इस्तेमाल से आंखों से जुड़ी समस्या भी हो सकती है.

 International Albinism Awareness Day 2022: क्या है Albinism और क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल एल्बिनिज्म अवेयरनेस डे

2. गर्दन की समस्या
अपने फोन को देखने के गर्दन को काफी समय तक नीचे की तरफ झुकाए रखने से आपकी गर्दन की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है. इससे जकड़न या ऐंठन जैसी समस्या हो सकती है. इससे नर्व पेन भी हो सकता है जो पीठ, या आपके कंधे तक और बांह तक जाता है. इसलिए पीठ को स्ट्रेच और आर्च करने के लिए कम से कम हर 20 मिनट में ब्रेक लें. कोशिश करें कि आगे न झुकें. अपने फोन को इस्तेमाल के वक्त थोड़ा ऊंचा रखें. कई बार जब हम कोई काम कर रहे होते हैं और हाथ बिजी रहते है तो फोन को कंधे और कान के बीच रखकर बात करने लगते हैं. ज्यादा देर तक इस पोजीशन में रहने से गर्दन में दर्द हो सकता है. 

Cleaning Hacks: इन ट‍िप्‍स से करें घर की सफाई, चमकेगा घर और खुद के लिए भी बचेगा Time

uug9kdp8



3. ड्राइविंग करते समय टेक्स्टिंग
गाड़ी चलाते समय टेक्स्ट करना बहुत खतरनाक है. ये दुर्घटना का कारण बन सकता है. कुछ राज्यों में ऐसे कानून हैं जो गाड़ी चलाते समय सेल फोन के इस्तेमाल को पूरी तरह से प्रतिबंधित करते हैं. वहीं कुछ राज्यों में ड्राइविंग करते समय हैंड्स फ्री का इस्तेमाल कर फोन यूज करने की अनुमति है. यह एक गलत धारणा है कि कार चलाते समय स्मार्टफोन पर बात करना सुरक्षित है. लेकिन यह सुरक्षित नहीं है. गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करने से आपका ध्यान भटक जाता है. इसलिए भले ही आप एक हैंड्स-फ्री डिवाइस का उपयोग कर रहे हों, लेकिन ऐसा करना बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है.


How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.