Benefits of Yoga: दिमाग, मन और शरीर के लिए कितना फायदेमंद है योग? यहां जानें रेगुलर Yoga करने से इन बीमारियों से रहेंगे दूर...

Benefits of Yoga: मानसिक बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय और इलाज करते हैं, लेकिन ऐसी स्थिति में योग काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

Benefits of Yoga: दिमाग, मन और शरीर के लिए कितना फायदेमंद है योग? यहां जानें रेगुलर Yoga करने से इन बीमारियों से रहेंगे दूर...

International Yoga Day 2022: नियमित रूप से करें योग दूर होंगे सभी रोग, मस्तिष्क, मन और शरीर को मलेगा लाभ.

Yoga Day 2022: आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में गलत खान-पान, दफ्तर और रिश्तों की वजह से कई लोग परेशान रहते हैं. तनाव की स्थिति बनी रहती है और धीरे-धीरे मानसिक बीमारियों की भी चपेट में आ जाते हैं. लोग इन मानसिक बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय और इलाज करते हैं, लेकिन ऐसी स्थिति में योग काफी फायदेमंद (Benefits of Yoga) साबित हो सकता है. योग सभी चीज़ों में संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है साथ ही मन को शांत रखने के लिए योग से बेहतर कुछ भी नहीं है. आइए जानते है दिमाग, मन और शरीर के लिए योग कितना फायदेमंद है.

जानें रोजाना योगासन करने से इन बीमारियों से रहेंगे दूरः

1. ब्लड सर्कुलेशन को बनाए बेहतर

आजकल की बिजी लाइफ में लोग शारीरिक रूप से एक्टिव नहीं रह पाते हैं, जिसकी वजह से वो कई तरह की बीमारियों से घिर जाते हैं जिसमें हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और मोटापा बेहद सामान्य बीमारी है. अगर आप इन बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अपने डेली रूटीन में योग को ज़रूर शामिल करें. नियमित रूप से योग, व्यायाम या प्राणायाम करने से आपकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. योग आपके शरीर को फ्लैक्सिबल बनाता है और इन बीमारियों पर नियंत्रण पाने में खासी मदद कर सकता है. 

Instant Relief from Acidity and Constipation: एसिडिटी और कब्‍ज को दूर करने में फायदेमंद हैं ये 7 योगासन

udngejo

व्यायाम या प्राणायाम करने से आपकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. Photo Credit: iStock

2. योग रखे तनाव से मुक्त

तनाव से राहत पाने के लिए आप अपनी दिनचर्या में योग को शामिल कर सकते हैं. योग करने से आप शारीरिक के साथ-साथ मानसिक रूप से भी स्वस्थ रह सकते हैं. रोजाना योग करने से मांसपेशियों को आराम मिलता है, जिससे अच्छी नींद आती है और तनाव भी दूर होता है. योग आपको बीमारियों से राहत पाने में मदद करता है और खुश रखता है, जिससे तनाव और अवसाद खुद ही धीरे-धीरे कम होने लगता है. अगर आप योग का नियमित अभ्यास करते हैं तो दिमाग और मन शांत रहता है, वहीं आप शारीरिक रूप से भी स्वस्थ और संतुष्ट रहते हैं. 

International Yoga Day: स्लिप डिस्क की समस्या है, तो भूलकर भी न करें ये एक्सरसाइज, बढ़ सकती है परेशानी

3. सुबह के समय बेहद फायदेमंद होता है योग

एक्सपर्ट्स के मुताबिक सबह के समय योग करना बेहद फायदेमंद होता है. सुबह के वक्त योग करने से आप पूरे दिन उर्जावान महसूस करते हैं साथ ही योग आपके शरीर से आलस को दूर कर दिनभर आपको तरोताज़ा रखने में मदद करता है. जिम या फिर एक्सरसाइज़ करने से आप शारीरिक रूप से फिट रहते हैं लेकिन योग, योगासन या ध्यान करने से मानसिक सुकून मिलता है. स्वस्थ मन और दिमाग के लिए चिकित्सक भी रोजाना योगाभ्यास करने की सलाह देते हैं.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.