International Yoga Day: स्लिप डिस्क की समस्या है, तो भूलकर भी न करें ये एक्सरसाइज, बढ़ सकती है परेशानी

Herniated Disc or Slip Disc: हमारे शरीर का सबसे मजबूत हिस्सा होती है स्पाइन. हमारी बॉडी स्पाइन पर ही टिकी होती है. ऐसे में स्लिप डिस्क से जूझ रहे लोगों उठने बैठने और चलने तक में दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

International Yoga Day: स्लिप डिस्क की समस्या है, तो भूलकर भी न करें ये एक्सरसाइज, बढ़ सकती है परेशानी

Herniated Disc or Slip Disc: स्लिप डिस्क हो तो कुछ एक्सरसाइज या योगासन करने से बचना चाहिए. जानें-

International Yoga Day : हर साल 21 जून को देश और दुनिया के हर हिस्से में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को पहली बार 2015 में जून की 21 तारीख को मनाया गया था. योग के महत्व को बताने के लिए, साथ ही लोगों में इसके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस यानी इंटरनेशनल योग डे (International Yoga Day) मनाने की परंपरा शुरू हुई. भारत की इस पहल की वजह से ही देश को 'योग गुरु' कहा जाता है. बता दें कि 11 दिसंबर 2014 को यूनाइटेड नेशन की जनरल असेंबली ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने की घोषणा की थी. जिसके बाद साल 2015 में 21 जून को पहली बार दुनियाभर में योग दिवस मनाया गया. इस मौके पर जानते हैं  उन योगासनों के बारे में जो स्लिप डिस्क की समस्या होने पर नहीं करने चाहिए. 

International Yoga Day 2022 Theme: 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है योग दिवस? जानें खासियत और इस साल की थीम

Herniated Disc or Slip Disc: पीठ और कमर का दर्द आज कल एक सामान्य बीमारी हो गई है. धीरे-धीरे ये दर्द कब स्लिप डिस्क में बदल जाता है पता ही नहीं चलता. दरअसल, स्पाइन हमारे शरीर में बेहद महत्वपूर्ण काम करती है. हमारी बॉडी स्पाइन पर ही टिकी होती है. ऐसे में स्पाइन में कोई समस्या आने पर लोगों को उठने बैठने और चलने तक में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. वैसे तो योग और एक्सरसाइज कई तरह की बीमारियों को ठीक करने का काम करती हैं लेकिन कुछ आसन व व्यायाम ऐसे हैं जो स्पिल डिस्क से पीडि़त लोगों को न करने की सलाह दी जाती है. ये आसन स्लिप डिस्क की स्थिति में  परेशानी को ठीक करने की बजाए बढ़ा भी सकते हैं. तो अगर आप भी स्लिप डिस्क में बिना सही सलाह लिए योग या एक्सरसाइज कर रहे हैं तो ठहर जाइए.  आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे योग के बारे में जो आपके स्लिप डिस्क की परेशानी बढ़ा सकते हैं और जिन्हें भूलकर भी न करें.

International Yoga Day: गठिया के दर्द से हैं परेशान तो करें ये 5 योगासन, दर्द के साथ शरीर को एक्टिव रखने में भी हैं मददगार

क्या होती है स्लिप डिस्क (What is Herniated Disc or Slip Disc) 

हमारी स्पाइन छोटी-छोटी गोलाकार हड्डियों से बनी हुई होती है. हड्डियों के बीच में एक सॉफ्ट टिश्यू होता है जिसे डिस्क कहा जाता है. शरीर में ये डिस्क तकिए का काम करती है जो हर दिन के काम के झटकों को सोख लेती है और हड्डियों को सुरक्षित रखती है. आपको बता दें कि डिस्क दो हिस्सों में होती है. बाहरी हिस्सा कठोर और अंदरूनी हिस्सा कोमल होता है. स्लिप डिस्क की स्थिति तब पैदा होती है जब अंदरूनी हिस्सा बाहर की तरफ निकलने लगता है. इसके कारण बेतहाशा दर्द होता है.

विटामिन डी की कमी से हो सकती हैं ये गंभीर परेशानियां, ऐसे करें Vitamin D Deficiency को दूर

अगर आपको है स्लिप डिस्क की परेशानी तो बरतें ये सावधानियां | Exercises To Avoid for Herniated Discs and Sciatica

स्लिप डिस्क में न करें ये योगासन

वैसे तो योग के जरिये बीमारियों को ठीक करने में मदद मिलती है लेकिन कई बार गलत तरीके से किया गया योग या फिर बीमारी को नजरअंदाज करते हुए किया गया योग परेशानी खड़ी कर सकता है. ऐसे में कुछ ऐसे योग हैं जो शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं लेकिन कमर दर्द, पीठ दर्द या फिर स्लिप डिस्क से पीड़ित लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. दरअसल ये ऐसे योगासन है जिसमें आगे की तरफ झुक कर योग करना पड़ता है. पीठ के बल आगे की तरफ झुकने से दर्द या परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में स्लिप डिस्क में ये पांच योगासन करने से बचना चाहिए.

Best Protein Sources: मांस, दूध, अंडे से भी ज्यादा ताकतवर है ये चीज! रोज सुबह खाने से मिलेंगे गजब के फायदे

स्लिप डिस्क में ऐसा करने से बचना चाहिए (Everyday Activities to Avoid with Herniated Disc)

अगर आपको कमर दर्द या पीठ में दर्द है या फिर स्लिप डिस्क की परेशानी है तो ऐसी एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए जिसमें आगे की तरफ झुकना पड़े. खासतौर पर फ्रंट बेंडिंग एक्सरसाइज भूलकर भी नहीं करना चाहिए. कमर दर्द या स्लिप डिस्क में भारी सामान उठाने से बचना चाहिए. इसके अलावा समय-समय पर स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ करते रहना चाहिए. स्ट्रेचिंग करने से बॉडी के मसल्स रिलैक्स होंगे और दर्द में आराम मिलेगा. इसके अलावा वो एक्सरसाइज करें जिससे आपकी बॉडी की मांसपेशियों को मजबूत किया जा सके.​

  1. हलासन
  2. सर्वांगासन
  3. पादहस्तासन
  4. त्रिकोणासन 
  5. उत्तानपादासन

Home Remedies: इन 9 सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं के लिए अचूक इलाज हैं ये पॉपुलर घरेलू नुस्खे, आजतक बना हुआ है विश्वास

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.