विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 19, 2022

International Men's Day 2022: Heart Disease Increases Due To Poor Lifestyle And Diet, Men Should Take Care Of Their Heart Like This

International Men's Day: इस दिन ये भी समझने की जरूरत है कि खुद को फिट रखने के लिए आपको क्या कुछ करने की जरूरत है. पिछले कुछ सालों में पुरुषों में हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं. ऐसे में अपने दिल का खास ख्याल रखने की जरूरत है.

Read Time: 4 mins
International Men's Day 2022: Heart Disease Increases Due To Poor Lifestyle And Diet, Men Should Take Care Of Their Heart Like This
International Men's Day: पिछले कुछ सालों में पुरुषों में हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं.

International Men's Day 2022: पुरुषों के स्वास्थ्य से जुड़ी जागरूकता बढ़ाने और उनकी सामाजिक-आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों को उजागर करने के लिए 19 नवंबर को हर साल अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है. इस दिन ये भी समझने की जरूरत है कि खुद को फिट रखने के लिए आपको क्या कुछ करने की जरूरत है. पिछले कुछ सालों में पुरुषों में हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं. ऐसे में अपने दिल का खास ख्याल रखने की जरूरत है. दिल की सेहत का ख्याल रखने के लिए हम यहां कुछ टिप्स शेयर कर रहे हैं.

पुरुषों के लिए हार्ट को हेल्दी रखने के टिप्स | Heart Healthy Tips For Men

1) ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर की करें जांच

हाई ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक का एक बड़ा कारण है. 75 वर्ष की आयु तक, लगभग 75% पुरुषों में उच्च रक्तचाप होता है. यह पुरुषों और महिलाओं दोनों में ब्लड शुगर भी बढ़ा सकता है. अधिक वजन होना हाइपरग्लाइकेमिया के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है, ऐसे में गंभीर बीमारी से बचने के लिए आपको नियमित रूप से अपने ब्लड प्रेशर की निगरानी रखने की जरूरत है.

ये हैं 10 जरूरी पोषक तत्व जो बच्चों के दिमाग को करते हैं तेज, मंदबुद्दी बन जाएगी चतुर

2) धूम्रपान और शराब छोड़ना

स्मोकिंग दिल की धमनियों और दूसरी रक्त वाहिकाओं को सूजन और क्षति पहुंचाकर आपके हार्ट को नुकसान पहुंचाता है. यह दिल के साथ ही दूसरे अंगों में रक्त के थक्कों के बनने के जोखिम को भी बढ़ाता है. ऐसे में दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको स्मोकिंग छोड़ देनी चाहिए.

3) स्ट्रेस से रहें दूर

स्ट्रेस भी हार्ट अटैक का जोखिम पैदा करता है. तनाव से निपटना आसान नहीं है लेकिन इसे नजरअंदाज करना हानिकारक हो सकता है. यदि आप तनाव महसूस कर रहे हैं, तो आपको प्रोफेसनल हेल्प की जरूरत है.

Blood Sugar को मैनेज करने वाले Insulin ठीक से नहीं कर रहा काम, तो ये Yogasana वाकई करेंगे आपकी मदद

4) वजन का रखें ध्यान

अपने आहार में फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और हेल्दी प्रोटीन और फैट को शामिल करें. बढ़ा हुआ वजन दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है. ऐसे में अपने वजन को कंट्रोल में रखना भी जरूरी है.

5) अच्छी नींद लें

हर रात 7-9 घंटे की अच्छी नींद हमें एनर्जी से भर देती है. नींद की खराब गुणवत्ता हाई ब्लड प्रेशर से लेकर दिल के दौरे तक का कारण बन सकती है. पर्याप्त नींद न लेने से कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन में वृद्धि हो सकती है.

आप भी हो रहे हैं एंग्जायटी के शिकार तो जानें कारण और बचाव का तरीका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;