विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 19, 2022

Foods For Brain Energy: ये हैं 10 जरूरी पोषक तत्व जो बच्चों के दिमाग को करते हैं तेज, मंदबुद्दी बन जाएगी चतुर

Diet For Brain Power: एक हेल्दी ब्रेन को ठीक से काम करने के लिए बेहतर न्यूट्रिशन की जरूरत होती है. यहां पोषण विशेषज्ञ द्वारा अनुशंसित पोषक तत्वों की एक लिस्ट दी गई है, जिन्हें आपको अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए.

Read Time: 5 mins
Foods For Brain Energy: ये हैं 10 जरूरी पोषक तत्व जो बच्चों के दिमाग को करते हैं तेज, मंदबुद्दी बन जाएगी चतुर
Brain Health: एक हेल्दी डाइट आपके मस्तिष्क के कार्यों को सपोर्कट करती है.

Foods For Brain Health: आपका मस्तिष्क आपके शरीर का केवल 3 प्रतिशत है लेकिन यह बहुत अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है. यह एक जटिल अंग है जो मेमोरी, विचार, भावनाओं, स्पर्श और आपके शरीर में हर दूसरी प्रक्रिया को नियंत्रित करता है. तो यह स्पष्ट है कि आपको इसे कुछ जरूरी पोषक तत्वों से भरे हेल्दी डाइट से पोषण देने की जरूरी है. अगर आप हेल्दी भोजन खाते हैं जो आपके मस्तिष्क को सही पोषक तत्व प्रदान करता है, तो यह ऑटोमेटिक रूप से आपकी मानसिक क्षमता और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करेगा. हाल ही में, न्यूट्रिशनिस्ट राशि चौधरी ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट शेयर की जिसमें उन्होंने 10 जरूरी पोषक तत्वों की एक लिस्ट शेयर की, जिनकी आपके मस्तिष्क को जरूरत होती है.

ब्रेन पावर को बढ़ाने वाले पोषक तत्व | Brain Power Boosting Nutrients

कैप्शन में, वह लिखती हैं, "आपके मस्तिष्क को अपनी बेहतर क्षमता पर कार्य करने के लिए आपको इन 10 जरूरी पोषक तत्वों की जरूरत होती है ताकि आप जो भोजन खाते हैं उसे मस्तिष्क के कार्यों के लिए जरूरी बना सकें."

दूध के साथ इन चीजों का सेवन हो सकता है घातक, कहीं अनजाने में आप तो नहीं कर रहे ये गलती, जानिए

1) ओमेगा-3

ओमेगा -3 फैटी एसिड हेल्दी फैट हैं जिनकी आपको हेल्दी ब्रेन के लिए जरूरत होती है. ओमेगा-3 किसी की सीखने की क्षमता और याददाश्त में सुधार करने में भी मदद करता है.

2) आयरन

यह जरूरी खनिज कॉग्नेटिव ग्रोथ और ऑक्सीजन ट्रांसपोर्टेशन, डीएनए सिन्थेसिस, माइटोकॉन्ड्रियल श्वसन, माइलिन सिन्थेसिस और न्यूरोट्रांसमीटर संश्लेषण और मेटाबॉलिज्म जैसे मस्तिष्क कार्यों के लिए जिम्मेदार है.

Periods Pain और मेंस्ट्रुअल क्रैम्प से छुटकारा पाने के लिए Kitchen में मौजूद ये 5 फूड्स हैं लाजवाब, तुरंत मिलती है राहत

3) विटामिन बी 12

आपको अपने आहार में विटामिन बी12 शामिल करना चाहिए क्योंकि यह मूड और मानसिक प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार होता है.

4) विटामिन डी

ज्यादातर लोग जानते हैं कि विटामिन डी हड्डियों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है. हालांकि, आपको इस फैक्ट से भी अवगत होना चाहिए कि यह मस्तिष्क के लिए भी उतना ही जरूरी है. यह सनशाइन विटामिन बुजुर्गों में डिमेंशिया के खतरे को रोकता है.

icpqhsdo

Vitamin D: सूर्य का प्रकाश विटामिन डी का एक लोकप्रिय स्रोत है. Photo Credit: iStock

5) जिंक

यह एक जरूरी पोषक तत्व है जो तंत्रिका संकेतन के लिए जिम्मेदार है. जिंक से भरपूर फूड्स को अपनी डेली डाइट में शामिल किया जाना चाहिए.

जानिए नॉर्मल डिलीवरी के फायदे, बच्चे को नेचुरल तरीके से देना चाहती हैं जन्म तो फॉलो करें ये टिप्स

6) विटामिन ई

यह संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने में मदद करता है और मस्तिष्क की आयु के रूप में मेमोरी को बढ़ाता है. विटामिन ई वाले फूड्स को डाइट में शामिल किया जाना चाहिए.

7) मैग्नीशियम

शरीर में मैग्नीशियम लेवल से माइग्रेन, अवसाद और कई न्यूरोलॉजिकल रोग जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, अपने भोजन के विकल्पों के प्रति सचेत रहें और अपने आहार में मैग्नीशियम शामिल करें.

समय से पहले हो रही है दाढ़ी सफेद तो ये हैं वजह, आज से बदल लें इन आदतों को...

8) कैल्शियम

कैल्शियम न्यूरॉन्स द्वारा न्यूरोट्रांसमीटर की रिहाई में मदद करता है. इसलिए मैग्नीशियम का सेवन आपकी मेमोरी के लिए लाभकारी होता है.

9) विटामिन के

अगर आप मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ावा देना चाहते हैं और संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ाना चाहते हैं, तो इसमें आपकी मदद करने के लिए विटामिन के पर भरोसा करें.

ट्रेडमिल पर दौड़ते समय रखें स्पीड और हार्टबीट का खास ख्याल, इन 5 गलतियों से हार्ट पर पड़ता है असर

10) सेलेनियम

इससे दिमाग की एंटीऑक्सीडेंट क्षमता बनी रहती है. इसके अलावा, सेलेनियम प्रजनन, थायराइड हार्मोन मेटाबॉलिज्म, डीएनए संश्लेषण और ऑक्सीडेटिव तनाव से सुरक्षा में बड़ी भूमिका निभाता है.

अब जब आप सभी आवश्यक पोषक तत्वों के बारे में जान गए हैं, तो अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;