हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ऐसे खाएं अंजीर, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर, काबू में रहेगा लेवल

Fig For Blood Pressure Control: हमारी डाइट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. अगर आपका बीपी भी हाई रहता है और इसे कम करना चाहते हैं तो हम आपको एक सुपरफूड के बारे में बता रहे हैं जिसे आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ऐसे खाएं अंजीर, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर, काबू में रहेगा लेवल

Fig Benefits: कुछ फूड्स नेचुरल तरीके से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर इन दिनों एक आम समस्या है. दवा के अलावा, एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल ब्लड प्रेशर नंबर को कंट्रोल में रखने में बड़ी भूमिका निभाती है. कुछ फूड्स नेचुरल तरीके से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. यहां हम आपको एक ऐसा फूड बता रहे हैं जो आपके बीपी को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है. अंजीर कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती है और आपको कई स्वास्थ्य लाभ दे सकती है. अंजीर को डाइट में शामिल करने से आपको ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए ये चीजें, एकदम से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ, दिखने लगेंगे लंबे, घने और भरे-भरे

हाई ब्लड प्रेश में अंजीर कैसे फायदेमंद है?

अंजीर पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है जो नेचुरल रूप से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है. इसलिए हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को अक्सर पोटेशियम का सेवन बढ़ाने की सलाह दी जाती है.

जैसा कि आप जानते हैं कि ज्यादा नमक का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. पोटेशियम नमक के दुष्प्रभाव को रोकता है. यह आपके शरीर को एक्स्ट्रा सोडियम से छुटकारा पाने में मदद करता है.

ड्राई फिग और ताजे दोनों अंजीर में अच्छी मात्रा में पोटैशियम होता है जो आपके दिल के स्वास्थ्य को कई तरह से बढ़ावा देता है.

गुड़ और घी को इस तरह खाना शुरू कीजिए, कमजोर शरीर पर जल्दी से चढ़ेगा मांस, उभरने लगेंगे गालों के गड्ढे

ये भी हैं दूसरे फायदे

अंजीर आपको एक हेल्दी पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. अंजीर की हाई फाइबर सामग्री कब्ज को रोकने में मदद कर सकती है.

अंजीर हार्ट हेल्थ को भी बढ़ावा दे सकती है. अंजीर न केवल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल के लेवल को सुधारने में भी मदद कर सकती है.

डाइट में अंजीर को एड करने का तरीका

कई लोग आमतौर पर सूखे अंजीर का सेवन करते हैं क्योंकि ये आसानी से उपलब्ध होते हैं. आप सूखे अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर स्मूदी, शेक और सलाद में मिला सकते हैं.

Independence Day पर AIIMS के Doctor से जानें Cancer से जुड़ी भ्रामक, Viral lies, Fake News का सच

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.