एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए ये चीजें, एकदम से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ, दिखने लगेंगे लंबे, घने और भरे-भरे

Aloe Vera Gel For Hair: एलोवेरा एक चमत्कारिक पौधा है जिसके कई ब्यूटी बेनिफिट्स भी हैं. ये मुलायम, चमकदार बाल और हेल्दी स्कैल्प को बनाए रखने में मदद कर सकता है. यहां जानें कि आप बालों की ग्रोथ के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग कैसे कर सकते हैं.

एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए ये चीजें, एकदम से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ, दिखने लगेंगे लंबे, घने और भरे-भरे

Aloe Vera Gel For Hair: बालों पर एलोवेरा जेल और नारियल तेल को मिलाकर लगा सकते हैं.

Hair Care Remedy: एलोवेरा को बालों के लिए सबसे अच्छे नेचुरल उपायों में से एक माना जाता है. इस अद्भुत पौधे में बालों को हेल्दी रखने वाले कई गुण होते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी हेल्दी माना जाता है. वैसे तो इसके सुखदायक, मॉइस्चराइजिंग और सुरक्षात्मक लाभ ऑलओवर हेल्थ के लिए कमाल कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको इसे बालों में लगाने का तरीका पता है तो आप बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ बालों को चमकदार और घना भी बना सकते हैं. एलोवेरा का उपयोग सदियों से बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है. बालों के लिए एलोवेरा के फायदे (Aloe Vera Benefits) क्या हैं ये शायद बताने की बात नहीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों की ग्रोथ के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें? अगर नहीं तो यहां सबसे बेस्ट और आसान तरीके हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं.

बालों की ग्रोथ के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें? | How to use aloe vera to hair growth

बालों के लिए एलोवेरा जेल और अदरक का रस

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं. बालों की ग्रोथ के लिए आप एलोवेरा जेल और अदरक के रस का स्प्रे बना सकते हैं. स्प्रे बनाने के लिए आपको बस एक ब्लेंडर में आधा कप ताजा एलोवेरा जेल और एक चौथाई कप ताजा अदरक का रस मिलाना है. सामग्री को तब तक मिलाएं जब तक वे अच्छी तरह से मिश्र न हो जाएं.

गुड़ और घी को इस तरह खाना शुरू कीजिए, कमजोर शरीर पर जल्दी से चढ़ेगा मांस, उभरने लगेंगे गालों के गड्ढे

एक बार हो जाने पर इसे एक स्प्रे बोतल में डालें और अपने पूरे स्कैल्प पर स्प्रे करें. करीब 20 मिनट तक मसाज करें. आप इसे रात भर लगाकर रख सकते हैं और अगली सुबह अपने बाल धो सकते हैं. यह अदरक वाला हेयर स्प्रे ताजा और सुगंधित हो सकता है.

बालों की ग्रोथ के लिए एलोवेरा जेल और नारियल तेल

नारियल का तेल आपके बालों को हेल्दी, घना और लंबा करने में मदद करता है. बालों की ग्रोथ के लिए आप एलोवेरा जेल और नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्हें एक साथ इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले एक कप एलोवेरा जेल को ब्लेंड करना होगा, ताकि कोई गांठ न रहे.

एक बार अच्छी तरह से मिश्रित हो जाने पर एक सॉस पैन में नारियल तेल और एलो जेल डालें. मिश्रण को तब तक गर्म करें जब तक उसमें बुलबुले आना बंद न हो जाएं. एक बार हो जाने पर तेल को ठंडा होने दें. तेल को छान लें और इसे उपयोग में आसान बोतल में रख लें. इस उपाय का इस्तेमाल आप बालों में शैंपू करने से 3 से 4 घंटे पहले कर सकते हैं.

दूध पीना पसंद नहीं तो हड्डियों में जान लाने के लिए इन चीजों का करें सेवन, Milk जितना ही मिलेगा कैल्शियम

dtqpmnpo

बालों के लिए एलोवेरा जेल और सिरके का मास्क

बालों की ग्रोथ के लिए आप सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये बैक्टीरिया को दूर करके आपके स्कैल्प को हेल्दी रखता है और पीएच लेवल को बैलेंस बनाए रखता है.

बालों की ग्रोथ के लिए एलोवेरा जेल और सिरके के मास्क का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले आधा कप ताजा एलोवेरा जेल और 3 बड़े चम्मच सेब साइडर सिरका मिलाना होगा. चम्मच की सहायता से अच्छी तरह मिला लीजिए.

एसिडिटी से बचने के लिए सुबह खा लीजिए ये चीजें, पूरे दिन पेट रहेगा हेल्दी, पाचन भी होगा दुरुस्त

एक बार हो जाने पर इसे एक स्प्रे बोतल में डालें. इसे अपने स्कैल्प के साथ-साथ अपने बालों की लंबाई पर भी लगाएं. अपने सिर की हल्की मालिश करें. धोने से पहले इसे 3 से 4 घंटे के लिए छोड़ दें.

बालों की ग्रोथ के लिए एलोवेरा जेल और लैवेंडर का तेल

लैवेंडर बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में असरदार माना जाता है. इसमें रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं, जिसका अर्थ है कि ये बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकने में मदद करता है. इसलिए आप बालों की ग्रोथ के लिए एलोवेरा जेल और लैवेंडर तेल का उपयोग कर सकते हैं.

दोनों को एक साथ इस्तेमाल करने के लिए आपको एक कटोरे में आधा कप एलोवेरा जेल और 15 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल मिलाना होगा. बाल धोने के बाद इसे अपने बालों की पूरी लंबाई और सिर पर लगाएं. बेहतर परिणाम के लिए इसे नियमित रूप से करें.

7 दिनों तक आधा घंटा कर लीजिए ये एक्सरसाइज, लटकती तोंद हफ्तेभर में होने लगेगी फुस्स

दोपहर को झपकी लेने के 7 फायदे | Health Benefits of Napping | Can a Nap Boost Brain Health?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.