विज्ञापन
Story ProgressBack

स्कूल के भरोसे न रहें, अपने बच्चे को खुद सिखाएं ये 6 आदतें, बड़े होकर बनेंगे होशियार और शिष्ट, महसूस कराएंगे गर्व

Basic Manners To Teach child: बच्चे को शिष्टाचारी बनाने के लिए उनमें बचपन से ही कुछ अच्छे विचार देना और उन्हें शिष्टाचार वाली आदतें सिखाना पड़ती हैं. जिससे कि बड़े होकर वे एक बेहतरीन इंसान बन पाएं.

Read Time: 4 mins
स्कूल के भरोसे न रहें, अपने बच्चे को खुद सिखाएं ये 6 आदतें, बड़े होकर बनेंगे होशियार और शिष्ट, महसूस कराएंगे गर्व

Basic Manners To Teach child: माता-पिता बनना एक बेहद सुखद अहसास है. लेकिन माता-पिता को इस दौरान कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ता है. हर मां-पिता यही चाहते हैं कि उनका बच्चा एक बेहतर इंसान बने और हमेशा दूसरों की रिस्पेक्ट करे. सभी लोगों को यही उम्मीद होती है कि उनका बच्चा जहां जाए वहां उसकी प्रशंसा हो और बच्चे कभी किसी गलत रास्ते पर ना जाएं. लेकिन इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है बचपन में ही उन्हें अच्छे विचार देना और उन्हें शिष्टाचार वाली आदतें सिखाना. इन आदतों में जो कुछ जरूरी बातें हैं जिनके बारे में हर एक पेरेंट को पता होना चाहिए क्या हैं वे आदतें आइए जानते हैं उनके बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से.

बच्चों को सिखाएं 6 आदतें (6 Basic Manners To Teach child)

1. बड़ों के बीच में ना बोलें

बच्चों को ये बात सिखाना बहुत जरूरी है कि आप कभी भी दो लोगों के बीच में ना बोलें, उन्हें बताएं बातों के बीच डिस्टर्ब करना गलत बात होती है. लेकिन फिर भी अगर आपको कुछ बताना है तो इसके लिए आप थोड़ा इंतजार करें. अगर आप बच्चे को ये सिखाते हैं तो इससे उनकी सोच बढ़ेगी और सुनने की क्षमता में भी फर्क पड़ेगा.

2. बिना इजाजत किसी भी चीज को न छुएं

बच्चों को ये शिक्षा देना बहुत जरूरी है कि कभी भी किसी चीज को बिना परमिशन के नहीं छूना चाहिए या इस्तेमाल में नहीं लेना चाहिए. क्योंकि अगर उन्हें बचपन में ही ये आदतें सिखा दी जाएंगी तो आगे चलकर वे दूसरों की पर्सनल बातों और लाइफ में इंटरफेयर नहीं करेंगे और इससे वे बॉन्ड्रीज की रिस्पेक्ट करना सीख जाएंगे और म्यूच्यूअल रिस्पेक्ट की वैल्यू करना भी सीख जाएंगे.

3. इस्तेमाल की हुई चीजों को उसकी जगह पर रखना

बच्चों को ये बात जरूर सिखाएं कि अगर आपने किसी भी चीज का इस्तेमाल किया है तो उसे यूज करने के बाद वापस उसी जगह पर रखें जहां पर उसकी सही जगह है या फिर जहां से उसे उठाया गया है. हर चीज इस्‍तेमाल के बाद सही जगह पर रखना उन्‍हें बचपन से ही सिखाने की आदत डालें.

Also Read: ट्रैकिंग में एडवेंचर मजा न बने सजा, ट्रैकिंग पर जाएं तो क्या करें, क्या न करें, जानें हाई एल्टिट्यूड पर AMS आखिर क्या है

4. शेयर करना सिखाएं

बच्चों को शेयर करना जरूर सिखाना चाहिए. क्योंकि उन्हें अगर आप शेयर करना सिखाएंगे तो उन्हें आगे चलकर सेंस ऑफ केयर और शेयर की भावना आएगी. इसके लिए उन्‍हें अपने दोस्‍तों, भाई बहनों के साथ खाने की चीजें, खिलौने आदि शेयर करने की आदत डालें, क्योंकि जब तक वे शेयरिंग केयरिंग नहीं सिखेंगे तो उन्हें जीवन में बहुत दिक्कतें आती रहेंगी. 

5. अपने टर्न का इंतजार करना

अगर आप अपने बच्चे में पेशेंस डेवलप करना सिखाना चाहते हैं तो उन्हें अपनी बारी यानी टर्न का इंतजार करवाना सिखाएं. चाहे वो खाने का इंतजार करना हो या फिर खेलते समय अपने चांस के लिए इंतजार करना हो.

6. रिस्पेक्ट करना सिखाएं

अपने बच्चों को हमेशा रिस्पेक्ट से बात करना सिखाएं और उन्हें बचपन से ही बड़ों से या दोस्तों से इज्जत से बात करना सिखाएं. क्योंकि वे जब बड़े होंगे तो लोगों के साथ पोलाइट वे में बात करेंगे.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
धूप में जलकर काले पड़ गए हैं हाथ, गर्दन और चेहरा, तो सिर्फ करें ये 3 काम, टैनिंग साफ करने में मददगार
स्कूल के भरोसे न रहें, अपने बच्चे को खुद सिखाएं ये 6 आदतें, बड़े होकर बनेंगे होशियार और शिष्ट, महसूस कराएंगे गर्व
Natural Henna Hair Dye: चुकंदर, कॉफी, केसर से यूं बनाएं मेहंदी, नहीं बचेगा एक भी सफेद बाल, भूल जाओगे हर संडे मेहंदी लगाने का झंझट
Next Article
Natural Henna Hair Dye: चुकंदर, कॉफी, केसर से यूं बनाएं मेहंदी, नहीं बचेगा एक भी सफेद बाल, भूल जाओगे हर संडे मेहंदी लगाने का झंझट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;