विज्ञापन
Story ProgressBack

फैट बढ़ने से फूल गए हैं आपके गाल, तो तुरंत शुरू कर दें ये काम, कुछ ही दिनों में पतला हो जाएगा चेहरा और शेप में आ जाएंगे मोटे गाल

Chehre Ko Patla Karne Ka Tarika: मोटे गाल किसी को भी अनकंफर्टेबल कर सकते हैं. ये न सिर्फ हमारे लुक को इफेक्ट करते हैं बल्कि कॉन्फिडेंस को भी गिरा सकते हैं. यहां जानिए आप अपने चेहरे को कैसे पतला कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
फैट बढ़ने से फूल गए हैं आपके गाल, तो तुरंत शुरू कर दें ये काम, कुछ ही दिनों में पतला हो जाएगा चेहरा और शेप में आ जाएंगे मोटे गाल
How To Reduce Face Fat: एक्सरसाइज के साथ डाइट का ध्यान रखें.

How To Get Rid of Face Fat Naturally: मोटापा सिर्फ पेट और बाकी शरीर का ही नहीं होता बल्कि चेहरे का फैट भी काफी परेशान करने वाला है. फूले गाल किसी को भी असहज महसूस करवा सकते हैं. आजकल की लाइफस्टाइल के चलते चेहरे का मोटापा होना आम बात है. ये हर बार शीशे में चेहरे देखने के साथ आपको और परेशान करता है. चेहरे की चर्बी से जूझना निराशाजनक है, खासकर जब यह आपके आत्मविश्वास को कम करता है. हालांकि चेहरे का मोटापा कम करने के लिए कुछ नेचुरल तरीके हैं जो कमाल कर सकते हैं. जी हां, चेहरे की चर्बी कम करने और अच्छा लुक पाने में मदद करने के लिए प्राकृतिक तरीके मौजूद हैं, जिसमें कुछ डाइट एडजस्टमेंट और फेस एक्सरसाइज शामिल हैं. यहां जानिए आप अपने मोटे गालों को कैसे पतला कर सकते हैं.

चेहरे का फैट कम करने के कारगर उपाय | Effective ways to reduce facial fat

पूरे दिन में पानी का सेवन बढ़ाएं: अपने शरीर को हमेशा हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन भर में पानी पीना बेहद जरूरी है. यह चेहरे की चर्बी को कम करने में मदद करता है.

रोज एक्सरसाइज: नियमित व्यायाम चेहरे की मांसपेशियों को ढालने और चर्बी को घटाने में मदद कर सकता है. चेहरे की चर्बी कम करने के लिए चेहरे के व्यायाम जैसे चीखने, गाल उठाना, ठुड्डी उठाना और अपने होठों को सिकोड़ना और दूसरे योगासन की सलाह दी जाती है. यह भी पढ़ें: बालों के झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो घर बैठे करें ये काम, Hair Fall पर लगेगी लगाम, उगने लगेंगे नए बाल

हेल्दी डाइट: आपके खाने में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, सब्जियां, फल और अनाज शामिल होना चाहिए. ज्यादा मात्रा में फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन कम करें.

नींबू पानी: नींबू पानी में विटामिन सी होता है, जो आपके शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है और चर्बी को घटाने में मदद करता है.

हेल्दी डाइट लें: फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज से भरपूर बैलेंस डाइट पर ध्यान दें. प्रोसेस्ड फूड्स, मीठे स्नैक्स और बहुत ज्यादा नमक के सेवन से बचें, क्योंकि ये सूजन को बढ़ाते हैं.

कार्डियो एक्सरसाइज: कैलोरी बर्न करने और चेहरे सहित पूरे शरीर की चर्बी कम करने के लिए दौड़ने, तैरने या साइकिल चलाने जैसे व्यायाम करें.

शराब और नमक का सेवन कम करें: शराब और बहुत ज्यादा नमक के सेवन से चेहरे में पानी जमा होने और सूजन की समस्या हो सकती है. इन्हें सीमित करने से चेहरे की सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है. यह भी पढ़ें: रोज करेंगे ये 5 काम, तो भूल जाएंगे चश्मा लगाना, बढ़ेगी आंखों की रोशनी और घट जाएगा चश्मे का नंबर

पर्याप्त नींद: हर रात अच्छी नींद लें, क्योंकि नींद की कमी से वजन बढ़ने और चेहरे सहित सूजन की समस्या हो सकती है.

स्ट्रेस को मैनेज करें: स्ट्रेस वजन बढ़ने और सूजन को बढ़ा सकता है. योग, ध्यान या डीप ब्रीदिंग लेने के व्यायाम जैसी स्ट्रेस कम करने वाली एक्टिविटीज करें.

प्रोसेस्ड कार्ब्स और शुगर का सेवन कम करें: हाई प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट और शुगर वाले फूड्स ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव का कारण बन सकते हैं, जिससे वजन बढ़ सकता है और सूजन हो सकती है. इसके बजाय साबुत अनाज का सेवन करें.

चेहरे की मालिश: चेहरे की हल्की मालिश से ब्लड सर्कुलेशन और लसीका जल को रिलीज करने में मदद कर सकता है, जो चेहरे की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

How can I remove tan from my face | Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
फैट बढ़ने से फूल गए हैं आपके गाल, तो तुरंत शुरू कर दें ये काम, कुछ ही दिनों में पतला हो जाएगा चेहरा और शेप में आ जाएंगे मोटे गाल
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;