बालों के झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो घर बैठे करें ये काम, Hair Fall पर लगेगी लगाम, उगने लगेंगे नए बाल, लंबे और घने हो जाएंगे केश

Naye Baal Kaise Ugaye: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए नेचुरल उपाय कमाल सकते हैं. बशर्ते आप इनको रेगुलर फॉलो करें. सिर से बालों का खाली होना एक बुरे सपने जैसा है ऐसे में अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं इन उपायों को आजमाएं और देखें कमाल.

बालों के झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो घर बैठे करें ये काम, Hair Fall पर लगेगी लगाम, उगने लगेंगे नए बाल, लंबे और घने हो जाएंगे केश

How To Regrowth My Hair: बालों का झड़ना कंट्रोल करने के नेचुरल तरीके अपनाना अच्छा है.

Tips For Hair Fall: आजकल लोग बालों की सबसे आम समस्या बालों के झड़ने से बहुत परेशान हैं. सिर का साइड और बीच से खाली हो जाना अच्छा संकेत नहीं है. अगर हेयर लॉस पर ध्यान नहीं दिया गया तो धीरे-धीरे आपको गंजा बना सकता है. बालों का झड़ना रोकने के उपाय (How To Stop Hair Fall) के तौर पर लोग बहुत से हेयर केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनसे अच्छे की जगह नुकसान भी हो सकता है. ऐसे में बालों का झड़ना कंट्रोल करने के नेचुरल तरीके अपनाना सबसे अच्छा है. जो लोग अपने बाल खो चुके हैं वे कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में कामयाब हो सकते हैं. बालों को नेचुरल तरीके से उगाने के लिए कुछ चीजें जरूरी हैं जैसे, हेल्दी स्कैल्प को बनाए रखना, बालों की ग्रोथ (Hair Growth) को बढ़ावा देना और हेयर डैमेज को कम करना. यहां कुछ प्राकृतिक उपाय हैं जो आपको बालों को तेजी से बढ़ाने (Fast Hair Grow) में मदद कर सकते हैं. इन उपायों को अपनाकर आप अपने बालों की लंबाई को भी बढ़ा सकते हैं और हेल्दी और चमकदार बाल लहरा सकते हैं.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए असरदार प्राकृतिक नुस्खे | Effective Natural Remedies To Increase Hair Growth

शिकाकाई का उपयोग: शिकाकाई बालों के लिए बहुत ही प्रभावी माना जाता है. इसका इस्तेमाल करके आप अपने बालों को साफ कर सकते हैं और इससे उन्हें मजबूती भी मिलती है.

आंवला: आमला बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसे बालों में लगाने से उन्हें मजबूती मिलती है और वे लंबे भी होते हैं.

तेल मालिश: नियमित रूप से बालों की मालिश करने से उनकी ग्रोथ बढ़ती है और वे लंबे होते हैं. आप कोकोनट ऑयल, बादाम तेल या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह भी पढ़ें: 35 के बाद बुरी तरह झड़ रहे हैं बाल, चौडी हो गई है मांग, दिखने लगी है गंजी खोपड़ी, घबराएं नहीं ये नुस्खे 40 के बाद भी बढ़ाएंगे बाल

सही डाइट: हेल्दी डाइट भी बालों के लिए जरूरी होती है. प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर डाइट लेने से बालों की ग्रोथ तेज होती है.

तनाव दूर रखें: तनाव और मानसिक अशांति से भरा जीवन भी बालों के लिए हानिकारक होता है. इसलिए स्थिर रहें और नियमित व्यायाम और ध्यान का करें.

हेयर कटिंग: नियमित अंतराल पर हेयर कटिंग करवाने से उन्हें मजबूती मिलती है और वे लंबे होते हैं.

सरसों का तेल: मास्टर्ड तेल में मौजूद विटामिन ई और अन्य पोषक तत्व आपके बालों को पोषण प्रदान करके उन्हें मजबूत और लंबे बनाते हैं.

प्रोटीन और बालों के लिए पोषक तत्व: आपके डाइट में प्रोटीन, आयरन, विटामिन और जिंक जैसे पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होने चाहिए, जो बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें?



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)