विज्ञापन
Story ProgressBack

ये 7 वेजिटेरियन फूड्स खाकर भी घटा सकते हैं अपना फैट, मोटा पेट और चर्बी, हेल्दी नेचुरल तरीके से शेप में आएगी बॉडी

How To Reduce Belly Fat Naturally: आपको हेल्दी और परमानेंट तरीके से वजन कम करने में मदद करने के लिए हमारे पास वेट लॉस फ्रेंडली वेजिटेरियन फूड्स की एक लिस्ट है जो पौष्टिक और हेल्दी हैं.

Read Time: 4 mins
ये 7 वेजिटेरियन फूड्स खाकर भी घटा सकते हैं अपना फैट, मोटा पेट और चर्बी, हेल्दी नेचुरल तरीके से शेप में आएगी बॉडी
Weight Loss Foods: वजन कम तब होता है जब आप खाए जाने वाली कैलोरी से ज्यादा बर्न करते हैं.

Weight Loss Foods: वजन कम करने के लिए डाइट बहुत मायने रखती है. हालांकि जब भी वेट लॉस करने की बारी आती है तो कुछ नॉन वेज फूड्स खाने की भी सिफारिश की जाती है, लेकिन क्या करें अगर आप वेजिटेरियन हैं. वजन घटाने के लिए क्या खाना चाहिए ये एक बड़ा सवाल है. आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में मोटापा बढ़ना काफी आम है. कई लोग पेट की चर्बी बढ़ने से परेशान हैं और सवाल करते हैं कि पेट कम कैसे करें? पेट का मोटापा कैसे कम होगा? अगर आप भी अपने शरीर को फिट बनाने का प्रयास कर रहे हैं तो सिर्फ एक्सरसाइज से ही काम नहीं चलेगा बल्कि कुछ हेल्दी वेजिटेरियन फूड्स खाने पर भी ध्यान देना होगा.

वजन घटाने के लिए हेल्दी वेजिटेरियन फूड्स | Healthy Vegetarian Foods For Weight Loss

1. साबुत अनाज

साबुत अनाज फाइबर और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. हाई फाइबर और अच्छी मात्रा में प्रोटीन वजन घटाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, विभिन्न कई प्रकार के साबुत अनाज उपलब्ध हैं जिनका उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है. आपको प्रोसेस्ड अनाज वाली चीजों से बचना चाहिए.

2. फल

फलों में कई गुण होते हैं जो उन्हें हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए बेहतरीन बनाते हैं. ज्यादातर फल वजन घटाने के लिए अच्छे होते हैं. फल बहुत पौष्टिक होते हैं और इनमें नेचुरल शुगर होती है.

यह भी पढ़ें: रोज 10,000 कदम चलने का टारगेट क्यों रखना चाहिए? ऐसा करने से क्या होता है जानिए आसान भाषा में

3. सब्जियां

सब्जियां रेशेदार और पौष्टिक होती हैं. आपको अपनी डाइट में मौसमी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए. ज्यादा सब्जियां खाना आपकी ऑलओवर हेल्थ के लिए अच्छा है और साथ ही वजन घटाने में भी मदद करती है.

4. नट्स और बीज

ये जरूरी पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो मिक्स ट्रेल एक आइडियल स्नैक्स हो सकता है. भूख की पीड़ा को कम करने के लिए बस मुट्ठी भर नट्स, बीज और ड्राई फ्रूट्स लें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. साल्मन

साल्मन प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बेहतरीन है. यह आपको लंबे समय तक संतुष्ट महसूस करने और भूख को दबाने में मदद कर सकता है.

6. अंडे

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं. अंडे को हाई फाइबर वाले फूड्स के साथ मिलाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है और तृप्ति को बढ़ावा मिल सकता है. आप अंडे को कई तरीकों से पका सकते हैं और वजन घटाने को बढ़ावा दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें: हेल्दी मानकर हर किसी को सुबह खाली पेट नहीं खाने चाहिए ये ड्राई फ्रूट्स, जानिए क्या खाकर करें अपने दिन की शुरुआत

7. सेम और फलियां

बीन्स और अन्य फलियां प्लांट बेस्ड प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती हैं जो तृप्ति को बढ़ावा देती हैं. ये कुछ वेट लॉस फ्रेंडली फूड्स हैं जिन्हें आप गिल्ट फ्री होकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. दलिया, जामुन के साथ दही, हरी पत्तेदार सब्जियां, चिया बीज, पनीर और एवोकाडो कुछ अन्य विकल्प हैं.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें
ये 7 वेजिटेरियन फूड्स खाकर भी घटा सकते हैं अपना फैट, मोटा पेट और चर्बी, हेल्दी नेचुरल तरीके से शेप में आएगी बॉडी
WHO ने भारत में H9N2 बर्ड फ्लू के दूसरे मामले की पुष्टि की, यहां जानिए इसके लक्षण, कारण और इलाज के बारे में सब कुछ
Next Article
WHO ने भारत में H9N2 बर्ड फ्लू के दूसरे मामले की पुष्टि की, यहां जानिए इसके लक्षण, कारण और इलाज के बारे में सब कुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;