Gut Health: अपनी आंत में हेल्दी बैक्टीरिया पनपाने के लिए आज से ही डाइट में शामिल करें ये 7 सुपरफूड्स

How To Improve Gut Health: सुपरफूड्स को पोषक तत्वों से भरपूर और आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. यहां कुछ पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड्स के बारे में बताया गया है जो आपकी गट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करेंगे.

Gut Health: अपनी आंत में हेल्दी बैक्टीरिया पनपाने के लिए आज से ही डाइट में शामिल करें ये 7 सुपरफूड्स

How To Improve Gut Health: हम जो खाते हैं वह हमारे आंत को बहुत प्रभावित करता है.

Foods For Gut Health: आपका पाचन आपके खाने की आदतों से रिफ्लेक्ट होता है. आपके आंत में ज्यादातर बैक्टीरिया होते हैं, जिन्हें गट माइक्रोबायोम के रूप में जाना जाता है. अगर आप अपने पेट में उनके लिए एक हेल्दी एनवायरनमेंट बनाए रखते हैं तो ये बैक्टीरिया आपकी वेलबीइंग में मदद करेंगे. ऐसा करने के लिए प्रीबायोटिक्स जरूरी हैं. सुपरफूड्स भी गट हेल्थ के लिए मददगार होते हैं. सुपरफूड्स को पोषक तत्वों से भरपूर और आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. यहां कुछ पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड्स के बारे में बताया गया है जो आपकी गट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करेंगे.

हेल्दी गट के लिए 7 सुपरफूड्स | 7 Superfoods For A Healthy Gut

1) लहसुन

लहसुन में एलिसिन, सेलेनियम, फास्फोरस, कैल्शियम, जिंक, क्रोमियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन सी और बी कॉम्प्लेक्स होता है. लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं. लहसुन लीवर और पित्त को साफ करता है, इम्यूनिटी में सुधार करता है, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

40 की उम्र में भी कायम रहेगी 22 जैसी खूबसूरती और मजबूती, बस करने होंगे ये आसान काम

2) हरी पत्तेदार सब्जियां

विटामिन सी, के, बी कॉम्प्लेक्स, फोलिक एसिड, बीटा कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, सल्फर और क्लोरोफिल से भरपूर होने के अलावा, पत्तेदार साग में भी एक मजबूत प्रीबायोटिक प्रभाव होता है. एक एंटी इंफ्लेमेटरी फूड होने के अलावा, पत्तेदार साग IBS और क्रोहन रोग जैसी पाचन तंत्र की स्थिति को कम कर सकता है. पालक जैसे फूड्स को सलाद, पास्ता, स्मूदी या करी में दाल जैसे अन्य सुपरफूड्स के साथ शामिल करने का प्रयास करें.

3) नींबू

नींबू पेक्टिन फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम, कैल्शियम और कैल्शियम से भरपूर होता है. नींबू पूरे शरीर के लिए एक शानदार प्राकृतिक क्लींजर है और हेल्दी इम्यून सिस्टम को बनाए रखने में मदद करता है. कुछ नींबू के रस के साथ एक गर्म गिलास पानी दिन की शुरुआत करने का आइडियल तरीका है. यह सामान्य गट मूवमेंट को सपोर्ट करता है.

बादाम को कम समझने की बिल्कुन न करें भूल, ये 9 फायदे जानकर आंखें रह जाएगी खुली की खुली!

4) साबुत अनाज

अगर आप चाहते हैं कि आपका पाचन तंत्र सामान्य रूप से काम करे तो आपको अपने डेली डाइट में साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए. साबुत अनाज में फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं. इसमें मौजूद फाइबर आपकी आंत के लिए सहायक होते हैं क्योंकि वे प्रीबायोटिक्स के रूप में कार्य करते हैं.

2tekih28

साबुत अनाज में फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट से भरे होते हैं. Photo Credit: iStock

5) चिया बीज

चिया सीड्स में डायटरी फाइबर्स प्रचुर मात्रा में होते हैं. चिया सीड्स खाने के बाद पेट में जेल जैसा स्टफ बनता है जो प्रीबायोटिक का काम करता है. यह आंत में लाभकारी जीवाणुओं को बढ़ावा देता है. इसके अलावा उनके फाइबर कब्ज को दूर करने में सहायता करते हैं.

बढ़ी हुई मात्रा को शरीर से बाहर निकालने में कारगर हैं ये हरी पत्तियां, स्वाद भी लाजवाब, यूं करें इस्तेमाल

6) अमरूद

इस फल का कुरकुरापन और मीठा-खट्टा स्वाद पेट की समस्याओं में मदद कर सकता है. फाइबर और विटामिन का सबसे अच्छा स्रोत अमरूद है. यह आंतों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अमरूद के बीज भी एक शक्तिशाली रेचक हैं, जिससे मल त्याग में आसानी होती है.

7) दही

दही सबसे पोपलर गट हेल्दी फूड में से एक है. प्रोबायोटिक्स, जिन्हें जीवित, लाभकारी बैक्टीरिया भी कहा जाता है, दही में प्रचुर मात्रा में होते हैं. दही फर्मेंटेड दूध से बनाया जाता है, जो पाचन को बढ़ाने और हेल्दी डायजेशन सिस्टम को बनाए रखने में सहायता कर सकता है.

सफेद बालों को फिर से काला करने के लिए 4 कारगर देसी जुगाड़, मिलेगी नेचुरल काले, घने बालों की सौगात

इन पौष्टिक सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें ताकि आपकी गट गेल्थ को बेहतर रखा जा सके.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.