विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 10, 2023

High Uric Acid: बढ़ी हुई मात्रा को शरीर से बाहर निकालने में कारगर हैं ये हरी पत्तियां, स्वाद भी लाजवाब, यूं करें इस्तेमाल

How To Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड का बढ़ना पैरों के तलवों में जलन, जोड़ों में दर्द का कारण बनता है. हाई यूरिक एसिड के लिए पुदीना (Peppermint For High Uric Acid) किसी चमत्कार से कम नहीं है. यूरिक एसिड रोगी पुदीना को कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
High Uric Acid: बढ़ी हुई मात्रा को शरीर से बाहर निकालने में कारगर हैं ये हरी पत्तियां, स्वाद भी लाजवाब, यूं करें इस्तेमाल
Mint For High Uric Acid: आप पुदीना का रस बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

Green Leaves For Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा तब बढ़ जाती है जब डाइट में बहुत ज्यादा प्यूरीन (Purine) वाली चीजें एड होती हैं और किडनियां इस बढ़ी हुई मात्रा को शरीर से बाहर फिल्टर करने में असफल हो जाते हैं. हाई यूरिक एसिड क्रिस्टल के रूप में जोड़ों में जमा हो जाता है, जिससे हाथ और पैरों में दर्द होता है, खासकर जहां जोड़ होते हैं. हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में बदलाव करें. पुदीने की पत्तियां (Mint Leaves) सेहत के लिए बहुत अच्छी होती हैं.

करीना कपूर ने दिखाई अपने बेस्ट वर्कआउट फ्रेंड की एक झलक? शेयर किया क्यूट वीडियो

पुदीने में कई महत्वपूर्ण गुण पाए जाते हैं, जो इसे यूरिक एसिड को कम करने में कारगर बनाते हैं. पुदीने में आयरन, पोटैशियम और मैंगनीज की अच्छी मात्रा होती है. साथ ही यह विटामिन ए और फोलेट का भी अच्छा स्रोत है. पुदीने का सेवन पेशाब से प्यूरीन को कम करता है और शरीर को डिटॉक्स (Detox) करता है. हाई यूरिक एसिड के लिए पुदीना (Peppermint For High Uric Acid) किसी चमत्कार से कम नहीं है. यूरिक एसिड रोगी पुदीना को कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं. अगर आप आजतक यही सवाल लेकर चल रहे हैं कि यूरिक एसिड को कैसे कम करें? (How To Reduce Uric Acid) तो यहां आपको उपया मिल गया है. आप पुदीना का रस बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं, जो यूरिए एसिड रोगियों के लिए काफी लाभकारी हो सकता है.

पुदीना ड्रिंक बनाने की सामग्री | Ingredients To Make Mint Drink

1 कप कटे हुए पुदीने के पत्ते

2 कप पानी

1 बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर

आधा छोटा चम्मच नींबू का रस

1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर

पिंक सॉल्ट

मिंट ड्रिंक बनाने का तरीका | How To Make Mint Drink

यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने के लिए पुदीने का रस तैयार करें. पुदीना ड्रिंक बनाने के लिए पुदीने की 8 से 10 पत्तियों को पानी में डालकर धो लें. फिर, एक जूसर मिक्सर में सभी सामग्रियों को मिलाएं और तेज गति से अच्छी तरह से ब्लेंड करें. पुदीने के पत्तों का रस एक सर्विंग ग्लास में डालें. ऊपर से बर्फ और नींबू का टुकड़ा सजावट के लिए डालें.

सफेद बालों को फिर से काला करने के लिए 4 कारगर देसी जुगाड़, मिलेगी नेचुरल काले, घने बालों की सौगात

peppermint tea

Mint For High Uric Acid: यूरिए एसिड रोगियों के लिए पुदीना लाभकारी है.

पुदीने की पत्तियों के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Mint Leaves

1) सिरदर्द से राहत दिला सकता है

पुदीना के पत्तों में शक्तिशाली एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं जो तनाव प्रतिक्रिया को नियंत्रित और बढ़ा सकते हैं. आयुर्वेदिक चिकित्सा में, यह एक उपचारात्मक जड़ी बूटी के रूप में जानी जाती है जो सिरदर्द को कम करती है. पुदीने की शक्तिशाली और स्फूर्तिदायक सुगंध का उपयोग शांत करने वाले बाम और इसेंशियल ऑयल के रूप में किया जाता है जो मतली और सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं.

इन 5 लोगों में होती है इस विटामिन की भारी कमी, जानें दूर करने के आसान तरीके

2) पाचन में सुधार करता है

पुदीने के एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और शांत करने वाले गुण अपच, सूजन और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम से राहत दिलाने में मदद करते हैं. इसके अलावा शोध से पता चलता है कि पुदीने की पत्तियों में मेन्थॉल तेल दस्त के इलाज और मोशन सिकनेस से संबंधित मतली को कम करने के लिए फायदेमंद है.

3) वजन घटाने को बढ़ावा देता है

पुदीने की पत्तियां पित्त अम्ल जैसे पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ावा देती हैं. यह पोषक तत्वों के अवशोषण, पाचन और मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देता है. ये सभी वजन घटाने में सहायता करते हैं. पुदीने की चाय एक अद्भुत कैलोरी फ्री और ठंडा पेय है जिसका आप वजन घटाने में सहायता के लिए नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं.

ब्राजील में सर्जरी कर डॉक्टरों ने एक नेता के पेट में कैंची छोड़कर लगा दिए टांके, 6 दिन बाद निकाली बाहर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
High Uric Acid: बढ़ी हुई मात्रा को शरीर से बाहर निकालने में कारगर हैं ये हरी पत्तियां, स्वाद भी लाजवाब, यूं करें इस्तेमाल
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;