विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 10, 2023

Hair Care Tips: 40 की उम्र में भी कायम रहेगी 22 जैसी खूबसूरती और मजबूती, बस करने होंगे ये आसान काम

How To Get Hair Thicker: बालों को लंबा और घना बनाने के लिए क्या करें? बालों की ग्रोथ बढ़ाने के उपाय जैसे कई सवाल हैं जो अक्सर हमारे जहन में धूमते रहे हैं. हेल्दी हेयर के लिए आप घर पर ही कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
Hair Care Tips: 40 की उम्र में भी कायम रहेगी 22 जैसी खूबसूरती और मजबूती, बस करने होंगे ये आसान काम
Hair Care Tips: हेल्दी हेयर के लिए आपको घर पर ही कुछ टिप्स को फॉलो करने की जरूरत है.

Tips To Make Hair Long And Thick: हम चाहते हैं कि हमारे बाल सुंदर हों और इसे पाने के लिए हम अक्सर तरह के सैलून ट्रीटमें का सहारा लेते हैं, लेकिन अगर आप बिना फिजूल खर्च किए अपने बालों की चमक, मोटाई और ग्रोथ को बनाए रखना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. एक अच्छा हेयर केयर रूटीन (Hair Care Routine) बनाना बहुत जरूरी है. बालों की देखभाल कैसे करें? बालों को लंबा और घना बनाने के लिए क्या करें? बालों की ग्रोथ बढ़ाने के उपाय (Ways To Increase Hair Growth) जैसे कई सवाल हैं जो अक्सर हमारे जहन में धूमते रहे हैं. हमेशा हेल्दी और शायनी बालों के लिए आपको घर पर ही कुछ टिप्स को फॉलो करने की जरूरत है. यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं.

लंबे, घने और काले बाल कैसे पाएं? | How To Get Long, Thick And Black Hair?

1) बालों को सफेद होने से बचाएं

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए उन्हें नियमित रूप से पोषण देना जरूरी है. व्हाइट से छुटकारा दिलाने वाले कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं. बालों को सफेद होने से बचाने के लिए बेहतरीन नुस्खा यहां है.

2) अपने बालों को नियमित रूप से धोएं

जबकि कुछ का कहना है कि बार-बार धोना आपके बालों के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन बालों को धोने से आपकी स्कैल्प की गंदगी को हटाने में सफल रहते हैं. हम बहुत पसीना बहाते हैं और अक्सर प्रदूषण के संपर्क में रहते हैं और जब आपके स्कैल्प पर गंदगी, पसीना और तेल जमा हो जाता है, तो इसका परिणाम स्कैल्प में जलन, खुजली और डैंड्रफ हो सकता है. बालों को धोने से इन पोषक तत्वों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है.

बढ़ी हुई मात्रा को शरीर से बाहर निकालने में कारगर हैं ये हरी पत्तियां, स्वाद भी लाजवाब, यूं करें इस्तेमाल

3) अपने बालों को तौलिये से रगड़ने से बचें

बाल गीले होने पर सबसे कमजोर होते हैं, इसलिए उनके टूटने का खतरा अधिक होता है. अपने बालों को तौलिये से रगड़ने के बजाय, एक चिकने कपड़े का उपयोग करके पानी को धीरे से निचोड़ें. यह दोमुंहे बालों, टूटने और नुकसान को रोकने में मदद करेगा.

4) अपने बालों को ठंडे पानी से धोएं

अपने बालों को ठंडे पानी से धोने से आपके बालों की छल्ली बंद हो जाती है और यह शैम्पू और कंडीशनर से पोषक तत्वों को सील करने में मदद कर सकता है. इससे आपके बाल चिकने, मुलायम और चमकदार बनते हैं.

1tr0943

5) अपने बालों को सही तरीके से ब्रश करें

अगर आप जड़ों से सिरों तक ब्रश कर रहे हैं, तो संभावना है कि आपके बाल टूट सकते हैं. इस आदत को बदलने का समय आ गया है. उलझे बालों को हटाने के लिए सबसे पहले अपने बालों को बीच में पकड़कर और सिरों पर ब्रश करके शुरुआत करें. नुकसान से बचने के लिए बालों की जड़ें न खींचें.

6) बार-बार हीट-स्टाइलिंग टूल्स के इस्तेमाल से बचें

कर्लिंग आयरन, ब्लो ड्रायर और फ्लैट आयरन जितना खूबसूरत बाल पाने में हमारी मदद करते हैं, उतने ही ये इसे नुकसान भी पहुंचाते हैं. हाई टेंपरेचर के लगातार संपर्क में आने से बाल रूखे और कमजोर हो जाते हैं.

इन 5 लोगों में होती है इस विटामिन की भारी कमी, जानें दूर करने के आसान तरीके

7) हेल्दी डाइट लें

बालों को पोषण देने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करने की जरूरत है. साल्मन, दही, पालक, अमरूद, शकरकंद, दालचीनी, मेथी आदि का उपयोग करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किन लोगों को नहीं खानी चाहिए राजमा, ये 5 तो बिल्कुल न करें सेवन, वर्ना दिक्कत में आ जाएंगे आप
Hair Care Tips: 40 की उम्र में भी कायम रहेगी 22 जैसी खूबसूरती और मजबूती, बस करने होंगे ये आसान काम
किस स्टेज पर है ब्रेस्ट कैंसर? इन तरीकों से डॉक्टर लगाते हैं इसका पता, कैंसर का कौन सा स्टेज है सबसे खतरनाक
Next Article
किस स्टेज पर है ब्रेस्ट कैंसर? इन तरीकों से डॉक्टर लगाते हैं इसका पता, कैंसर का कौन सा स्टेज है सबसे खतरनाक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;