Almond Benefits: बादाम को कम समझने की बिल्कुन न करें भूल, ये 9 फायदे जानकर आंखें रह जाएगी खुली की खुली!

Almond For Health: बादाम को सुपरफूड माना जाता है. अपनी डेली डाइट में बादाम को शामिल करने से आप चमत्कारिक फायदों का अनुभव कर सकते हैं. यहां कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें.

Almond Benefits: बादाम को कम समझने की बिल्कुन न करें भूल, ये 9 फायदे जानकर आंखें रह जाएगी खुली की खुली!

Almond Benefits: बादाम कई तरह से हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  • यह स्वादिष्ट नट एक सुपरफूड माना जाता है.
  • हम में से ज्यादातर लोग इस सुपरनट को हल्के में लेते हैं.
  • बादाम खाने से आपकी रेड ब्लड सेल्स में विटामिन ई की मात्रा बढ़ जाती है.

Almond Health Benefits: बादाम पोषक तत्वों के पावरहाउस हैं. आप बादाम को साबुत, टुकड़ों में टुकड़ों में या आलमंड बटर के रूप में खा सकते हैं. बादाम का दूध बादाम से बना एक और पॉपुलर ट्रीट है. यह स्वादिष्ट नट एक सुपरफूड माना जाता है. बादाम खाने के अविश्वसनीय फायदे होते हैं. हम में से ज्यादातर लोग इस सुपरनट को हल्के में लेते हैं. आइए नियमित रूप से बादाम का सेवन करने के कुछ शानदार फायदों के बारे में जानें.

रोज क्यों करना चाहिए बादाम का सेवन | Why Should Almonds Be Consumed Daily

1) कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता है

एक अध्ययन में पाया गया कि बादाम खाने से आपकी रेड ब्लड सेल्स में विटामिन ई की मात्रा बढ़ जाती है और हाई कोलेस्ट्रॉल आपके जोखिम को कम करता है. विटामिन ई के बढ़े हुए लेवल में एंटीऑक्सिडेंट बनते हैं जो आपकी कोशिकाओं को बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के साथ बंद होने से रोकता है. कुछ बादाम खाने से आपके रक्त में विटामिन ई की मात्रा बढ़ सकती है और कोलेस्ट्रॉल होने का खतरा कम हो सकता है.

सफेद बालों को फिर से काला करने के लिए 4 कारगर देसी जुगाड़, मिलेगी नेचुरल काले, घने बालों की सौगात

2) वजन घटाने में सहायता कर सकता है

बादाम में अन्य फूड्स की तुलना में बड़ी मात्रा में प्रोटीन और फाइबर और लो कार्बोहाइड्रेट शामिल होते हैं, जो आपको कम समय के लिए भरा हुआ महसूस करने में मदद करते हैं. ये डेली कैलोरी के सेवन को कम करने में भी सहायता करता है. बादाम भूख को कम सकता है, जो स्वस्थ वजन बनाए रखने में सहायता करता है.

3) दिल के लिए अच्छा है

बादाम और अन्य नट्स को साथ में खाना आपके दिल के लिए बहुत अच्छा होता है. बादाम का सेवन ब्लड शुगर लेवल को संतुलित और नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि बादाम में मैग्नीशियम होता है और यह सलाह दी जाती है कि आप हर दिन एक मुट्ठी बादाम खाएं. बादाम के सेवन से हाई एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करते हैं.

झुर्रियों को हटाकर साफ दमकती स्किन पाने के लिए यूं करें चुकंदर का इस्तेमाल, जानें 7 अविश्वनीय लाभ

4) आंखों की सुरक्षा करता है

बादाम में विटामिन ई होता है, जो आपकी आंखों की रक्षा करता है और आपके लेंस में अननेचुरल बदलाव को रोकता है. बादाम आपकी आंखों के लिए बहुत ही बेहतरीन माना जाता है. बादाम का सेवन आपकी आंखों को सुरक्षित रखेगा, लेकिन बहुत ज्यादा खाने से बचें. बादाम को हमेशा कम मात्रा में खाना याद रखें.

20re8gm8

5) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

बादाम में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं और तनाव को दूर रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. बादाम कई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं. बादाम आपके शरीर के एंटीऑक्सीडेंट लेवल को बढ़ा सकते हैं, उम्र बढ़ने और कई अन्य विकारों से आपकी रक्षा कर सकते हैं.

डेली की ये 6 आदतें बढ़ा सकती हैं आपका ब्लड शुगर लेवल, आज ही से खा लें कसम कि नहीं करेंगे ये गलती

6) स्किन हेल्थ में सुधार करता है

बादाम स्किन केयर वाले ज्यादातर प्रोडक्ट्स में एंग्रेडिएंट्स का हिस्सा होता है, क्योंकि इस नट्स के आपकी त्वचा के लिए बहुत सारे फायदे हैं. ब्रोकली और ग्रीन टी में मौजूद फ्लेवोनॉयड बादाम में पाया जा सकता है. ये आपकी त्वचा को पोषण देता है.

7) सफेद बालों को रोक सकता है

बादाम का तेल कई प्रकार के बालों की समस्याओं का इलाज के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है. बालों के झड़ने से लेकर सफेद बालों से बचने के लिए आप बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. डैंड्रफ और बालों की अन्य समस्याओं का इलाज बादाम के तेल से भी किया जा सकता है.

Diabetes रोगियों का दुश्मन है Stress, तेजी से बढ़ा देता है ब्लड शुगर लेवल, जानें Sugar Patient क्या करें

8) दिमाग के लिए अच्छा है

बादाम को दूध के साथ मिलाने पर यह पोटैशियम से भरपूर हो जाते हैं. ये आपके शरीर के इलेक्ट्रोलाइट लेवल को बढ़ाता है, जिससे आपके शरीर को अधिक एनर्जी मिलती है. इलेक्ट्रोलाइट्स में वृद्धि होने पर बादाम दूध का सेवन आपकी याददाश्त को मजबूत कर सकता है. सीधे शब्दों में कहें तो बादाम का दूध पीने से आपकी याददाश्त तेज होती है.

9) एनीमिया को दूर करने में मदद करता है

रेड ब्लड सेल्स आमतौर पर ब्रेन को काफी कम ऑक्सीजन पहुंचाकर एनीमिया में योगदान करती हैं. इस प्रकार बादाम का उपयोग एनीमिया को रोकने के लिए किया जा सकता है क्योंकि इसमें कॉपर, आयरन और विटामिन होते हैं जो हीमोग्लोबिन बनाने में सहायता करते हैं.

बादाम के फायदे पाने के लिए अपने आहार में बादाम को शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.