विज्ञापन
Story ProgressBack

अक्सर फूल जाता है आपका पेट, तो उसे सपाट करने के लिए डाइट में शामिल करने करें ये 5 फल

Bloating Ko Kaise Thik Kare: अगर आप अपने फूले हुए पेट से राहत पाना चाहते हैं, तो इन 5 फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. ये फल न केवल आपके पाचन तंत्र को सुधारेंगे, बल्कि आपके शरीर को भी हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखेंगे.

Read Time: 3 mins
अक्सर फूल जाता है आपका पेट, तो उसे सपाट करने के लिए डाइट में शामिल करने करें ये 5 फल
Bloating Home Remedies: पपीता पाचन को सुधारने में मदद कर सकता है.

Bloated Stomach Home Remedy: फूले हुए पेट की समस्या आजकल बहुत ही आम हो गई है. खासकर गर्मियों में पेट फूलने से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. गलत खानपान बैठने की गलत स्थिति और तनाव जैसी कई वजहों से पेट फूल जाता है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं और पेट को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे फलों को शामिल करना चाहिए जो बाहर निकले पेट से राहत दिलाने में मदद मिल सकते हैं. आइए जानते हैं, वो कौन से 5 फल हैं जो आपके पेट को फ्लैट करने में मदद कर सकते हैं.

पेट कम करने में मददगार फल | Fruits Helpful In Reducing Belly Fat

1. पपीता

पपीता एक बहुत ही लाभकारी फल है जो पाचन को सुधारने में मदद करता है. इसमें पपेन नामक एंजाइम पाया जाता है जो प्रोटीन को पचाने में मदद करता है और पेट की गैस को कम करता है. नियमित रूप से पपीता खाने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहेगा और पेट फूलने की समस्या कम हो जाएगी.

2. केला

केला पोटैशियम से भरपूर होता है जो शरीर में सोडियम लेवल को कंट्रोल करता है. सोडियम की अधिकता पेट में सूजन का कारण बन सकती है. इसलिए केला खाने से शरीर में पोटैशियम का संतुलन बना रहता है और पेट फूलने की समस्या कम हो जाती है.

यह भी पढ़ें: कमजोर शरीर से हैं बेहद परेशान, तो चिंता न करें, बजन बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट खाएं ये 3 चीजें और देखें असर

3. अनानास

अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है जो प्रोटीन को पचाने में मदद करता है. यह एंजाइम पेट की सूजन और गैस को कम करता है. इसके अलावा, अनानास में फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है.

4. तरबूज

तरबूज में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखती है. यह मूत्रवर्धक भी है, जिससे शरीर में अतिरिक्त पानी और नमक निकल जाता है. तरबूज खाने से पेट में सूजन कम होती है और पेट फ्लैट रहता है.

यह भी पढ़ें: रात को चावल खाने से होने वाले नुकसान जान चौंक जाएंगे आप, इन 5 लोगों को तो भूलकर भी नहीं खाना चाहिए

5. सेब

सेब में फाइबर और पेक्टिन पाया जाता है जो पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है. फाइबर पेट की सूजन को कम करता है और पेक्टिन पाचन को सुधारता है. सेब खाने से पेट में गैस और सूजन की समस्या कम हो जाती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर
अक्सर फूल जाता है आपका पेट, तो उसे सपाट करने के लिए डाइट में शामिल करने करें ये 5 फल
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Next Article
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;