Sensitive Skin? एक भी गलती पड़ सकती है भारी, जानें संवेदनशील त्वचा की देखभाल कैसे करें और किन चीजों से बनाएं दूरी

Sensitive Skin Care Tips: अगर आपकी स्किन भी सेंसिटिव है तो कोई भी स्किन केयर प्रोडक्ट यूज करने से पहले आपको उसके ब्यूटी इंग्रीडिएंट्स (Beauty Ingredient) पर जरूर विचार करना चाहिए. आइए जानते हैं सेंसिटिव स्किन वालों को किन इंग्रीडिएंट्स से बचना चाहिए….  

Sensitive Skin? एक भी गलती पड़ सकती है भारी, जानें संवेदनशील त्वचा की देखभाल कैसे करें और किन चीजों से बनाएं दूरी

Sensitive Skin Care Tips: जानें कि सेंसिटिव स्किन वालों को किन इंग्रीडिएंट्स से बचना चाहिए.

खास बातें

  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन सी स्किन को ब्राइट करता है.
  • सेंसिटिव स्किन वालों को इस कॉम्बिनेशन से बचना चाहिए.
  • इससे उन्हें इरिटेशन, ड्राईनेस और पीलिंग ऑफ की परेशानी हो सकती है.

सेंसिटिव स्किन (Sensitive skin) धूप और धूल से लेकर कई तरह के स्किन केयर (Skin care) प्रोडक्ट के प्रति भी संवेदनशील होती है. इस तरह के स्किन की देखभाल नॉर्मल स्किन की तुलना में ज्यादा कठिन साबित होती है. अगर आपकी स्किन भी सेंसिटिव है तो कोई भी स्किन केयर प्रोडक्ट यूज करने से पहले आपको उसके ब्यूटी इंग्रीडिएंट्स (beauty ingredient) पर जरूर विचार करना चाहिए. आइए जानते हैं सेंसिटिव स्किन वालों को किन इंग्रीडिएंट्स से बचना चाहिए….

सेंसिटिव स्किन की केयर कैसे करें?(Sensitive Skin Care Tips)

1. रेटिनॉल और अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड (Retinol and alpha hydroxy acids or AHAs)

रेटिनॉल और ग्लाइकोलिक एसिड जैसे अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड अपनी स्किन रिन्यू प्रॉपटीज के लिए जाने जाते हैं. हालांकि इन दोनों को एक साथ यूज सेंसिटिव स्किन के लिए परेशानी का कारण बन सकता है. इससे ड्राईनेस, रेडनेस और स्किन पीलिंग ऑफ की समस्या हो सकती है.

Drinking Water In The Morning: सुबह उठते ही पानी पीने की डालें आदत, जानें भरपूर पानी पीने के फायदे...

2. विटामिन सी और बेंजोइल पेरोक्साइड (Vitamin C and benzoyl peroxide)

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन सी स्किन को ब्राइट करता है. बेंजोइल पेरोक्साइड एक्ने और पिंपल को ठीक करने में मदद करता है. ये दोनों ही स्किन के लिए फायदेमंद हैं लेकिन सेंसिटिव स्किन वालों को इस कॉम्बिनेशन से बचना चाहिए. इससे उन्हें इरिटेशन, ड्राईनेस और पीलिंग ऑफ की परेशानी हो सकती है.

3. ग्लाइकोलिक एसिड और सैलिसिलिक एसिड (Salicylic acid and glycolic acid)

सैलिसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड एक्ने के उपचार और एक्सफोलिएशन के लिए काफी पॉपुलर च्वायस हैं. अपनी एक्सफोलिएटिंग प्रॉपर्टी के कारण ये सेंसिटिव स्किन के लिए ठीक नहीं हैं. इसके कारण स्किन पर रेडनेस और पीलिंग ऑफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Habits of Successful People: सफलता के शिखर पर पहुंचने वाले ऐसे करते हैं अपनी सुबह की शुरुआत, मिलेगी Guaranteed Success

4. एक्सफोलिएटिंग क्लींजर और स्क्रब्स (Exfoliating cleansers and scrubs)

एक्सफोलिएंट्स में पाए जाने वाले स्क्रब्स पार्टिकल्स नाजुक त्वचा के लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं. इनके कारण स्किन पर माइक्रो टीयर हो सकते हैं. जिससे सूजन और असहजता हो सकती है.

5. बेंजोइल पेरोक्साइड और स्ट्रॉग रेटिनॉइड्स (Benzoyl peroxide and strong retinoids)

बेंजोइल पेरोक्साइड एक्ने और पिंपल का उपचार करता है लेकिन इससे स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो सकती है, खासकर नाजुक स्किन पर इसका गहरा असर होता है. इसके साथ ही स्ट्रांग रेटिनॉइड्स भी नाजुक स्किन के लिए सही नहीं हैं. इनसे रेडनेस और पीलिंग ऑफ की समस्या हो सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)