Drinking Water In The Morning: सुबह उठते ही पानी पीने की डालें आदत, जानें भरपूर पानी पीने के फायदे...

शरीर में अलग अलग तत्वों की मात्रा को बैलेंस करता है. आप भी अगर पानी पीने में आलस करते हैं तो उसके कुछ और फायदे जान लीजिए ताकि अगली बार पानी पीने में कोताही न करें.

Drinking Water In The Morning: सुबह उठते ही पानी पीने की डालें आदत, जानें भरपूर पानी पीने के फायदे...

खास बातें

  • मौसम गर्मी का हो या सर्दी का शरीर का हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है.
  • कब्ज की परेशानी काफी हद तक कम हो सकती है.
  • शरीर के तापमान को मेंटेन करने के लिए भी पानी जरूरी है.

Drinking Water In The Morning: अधिकांश लोगों को अपने बड़े बूढ़ों से एक सलाह अक्सर मिली होगी कि खूब पानी पिएं (Drinking Water). पानी सिर्फ शरीर की प्यास बुझाने या गला तर करने का काम ही नहीं करता है. बल्कि ये शरीर के लिए एक दवा (Medicine) की तरह है जो बहुत सारे असंतुलनों को ठीक करता है. शरीर में अलग अलग तत्वों की मात्रा को बैलेंस करता है. आप भी अगर पानी पीने में आलस करते हैं तो उसके कुछ और फायदे जान लीजिए ताकि अगली बार पानी पीने में कोताही न करें.

भरपूर पानी पीने के 6 फायदे |  6 Benefits Of Drinking Water

1. शरीर रहे हाइड्रेट: मौसम गर्मी का हो या सर्दी का शरीर का हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है. ये काम पानी ही बेहतर कर सकता है. शरीर डिहाइड्रेट होगा तो शरीर के दूसरे अंगों पर भी उसका असर पड़ता है. किडनी का काम प्रभावित होता है और थकान भी महसूस होती है. इसलिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी पहुंचना जरूरी होता है.

2. मेटाबॉलिक रेगुलेशन : पर्याप्त मात्रा में शरीर में मौजूद पानी मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को आसान बनाता है. साथ ही खाने में मौजूद पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब करने में और उनके सर्कुलेशन को स्मूथ रखने में मददगार होता है.

Habits of Successful People: सफलता के शिखर पर पहुंचने वाले ऐसे करते हैं अपनी सुबह की शुरुआत, मिलेगी Guaranteed Success

3. डाइजेशन रखे मजबूत : जिन्हें कब्ज यानी कि कॉन्स्टिपेशन की समस्या रहती है उन्हें भी पानी पीने से बचना नहीं चाहिए. पानी की वजह से खाने का ब्रेकडाउन आसान होता है और कब्ज की परेशानी काफी हद तक कम हो सकती है.

Dislocated Shoulder: कंधा उतरने (कंधा खिसकने) पर होता है तेज दर्द, क्‍यों उतर जाता है कंधा, जानें कारण, लक्षण, रिस्क फैक्टर और बचाव के उपाय

4. बॉडी टेंप्रेचर रहे ठीक : शरीर के तापमान को मेंटेन करने के लिए भी पानी जरूरी है. ज्यादा गर्मी में पसीना बहता है जिससे शरीर का तापमान सामान्य होता है. पानी की कमी होने पर ये प्रक्रिया भी प्रभावित होती है.

5. बॉडी डिटॉक्स में मददगार : पानी की सही मात्रा शरीर में होने पर डीलक्स की प्रक्रिया भी ठीक रहती है. पानी की मदद से वेस्ट प्रोडक्ट आसानी से फिल्टर हो जाते हैं.

6. इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस के लिए : शरीर में बहुत सारे मिनरल्स की जरूर भी होती है जैसे सोडियम, पोटेशियम, क्लोराइड. ऐसे किसी भी मिनरल की कमी होने पर पानी उसकी कमी को पूरा करता है. सिर्फ इतना ही नहीं कोई मिनरल जरूर से ज्यादा हो जाए तो वो पानी की मदद से शरीर से बाहर भी हो जाता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)