Habits of Successful People: सफलता के शिखर पर पहुंचने वाले ऐसे करते हैं अपनी सुबह की शुरुआत, मिलेगी Guaranteed Success

चाहे किसी बड़ी कंपनी के सीईओ हों या सक्सेसफुल एथलीट, सभी की एक खास मॉर्निंग रूटीन होती है. आइए जानते हैं क्या है वे मॉर्निंग रूटीन ….

Habits of Successful People: सफलता के शिखर पर पहुंचने वाले ऐसे करते हैं अपनी सुबह की शुरुआत, मिलेगी Guaranteed Success

Morning Habits Of Successful People: सफलता के लिए अपनाएं ये आदतें.

खास बातें

  • वे सभी सुबह 6 बजे के पहले उठना पसंद करते हैं.
  • बिस्तर छोड़ते ही बॉडी को हाइड्रेट करना बहुत अच्छी आदत है.
  • लोग अपनी सुबह की शुरुआत ध्यान से करते हैं.

Habits of Successful People: हमारा दिन कैसा गुजरने वाला है यह बहुत हद तक उस दिन की सुबह पर निर्भर करता है. यही कारण है कि सफल व्यक्तियों के रूटीन में मॉर्निंग रिचुअल्स का बहुत महत्व होता है. वे पॉजिटिव माइंडसेट के साथ उस दिन का पूरा उपयोग करने के लिए सुबह अपनी खास रूटीन का पालन करते हैं. चाहे किसी बड़ी कंपनी के सीईओ हों या सक्सेसफुल एथलीट, सभी की एक खास मॉर्निंग रूटीन होती है. आइए जानते हैं क्या है वे मॉर्निंग रूटीन …

मॉर्निंग हैबिट्स (Morning Habits Of Highly Successful People)

1. सुबह जल्दी जागना( Wake Up Early)

सफल व्यक्तियों की रूटीन एक बात जो हमेशा शामिल होती है वह है, सुबह जल्दी शुरुआत करना. भले ही उन सभी के बाकी के दिन का रूटीन अलग अलग हो लेकिन वे सभी सुबह 6 बजे के पहले उठना पसंद करते हैं. सुबह जल्दी उठने के कारण उन्हें एक्सरसाइज और ब्रेकफास्ट के लिए ही नहीं बल्कि एक बिजी दिन को शुरू करने के पहले उसके बारे में सोचने का भी पूरा समय मिल जाता है. इसके साथ ही सुबह उठने से प्रोडक्टिविटी में वृद्धि, ज्यादा एनर्जी, अपने दिन पर कंट्रोल की भावना, अपने काम के बारे में विचार करने का समय जैसे फायदे तो होते ही हैं.

2. बॉडी को हाइड्रेट करना (Hydrate Immediately)

बिस्तर छोड़ते ही बॉडी को हाइड्रेट करना बहुत अच्छी आदत है.  साठ से आठ घंटे सोते रहने के कारण इस दौरान बॉडी को लिक्विड के बिना रहना पड़ता है. ऐसे में उठते ही पानी पीने से बॉडी को जरूरी लिक्विड और एनर्जी मिल जाता है. अधिकतर सफल लोगों की रूटीन में सुबह उठते ही पानी पीने की आदत जरूर होती है. कुछ लोग सुबह नींबू पानी, ग्रीन टी जैसे पेय लेना भी पसंद करते हैं.

Dislocated Shoulder: कंधा उतरने (कंधा खिसकने) पर होता है तेज दर्द, क्‍यों उतर जाता है कंधा, जानें कारण, लक्षण, रिस्क फैक्टर और बचाव के उपाय

3. एक्सरसाइज (Exercise in Morning)

एक्सरसाइज या योगा हर सक्सेसफुल व्यक्ति की सुबह का सबसे जरूरी हिस्सा होता है. इससे पूरे दिन के लिए एनर्जी और सकारात्मकता मिलती है. एक्सरसाइज से स्ट्रेस में कमी, एनर्जी में वृद्धि और वेल बीइंग बूस्ट हो जाती है. सुबह की आधे घंटे की फिजिकल एक्टिविटी पूरे दिन काम करने की शक्ति दे देती है.

Body Acne: कमर और पीठ पर क्‍यों हो जाते हैं मुंहासे, कैसे घरेलू इलाज से पा सकते हैं Back and Body Acne से छुटकारा

4. ध्यान (Meditation)

बहुत सारे बिजनेसमैन, लीडर्स और क्रियेटिव लोग अपनी सुबह की शुरुआत ध्यान से करते हैं. दस या बीस मिनट शांति से ध्यान लगाने से कई फायदे होते हैं. इससे तनाव में कमी आती है. फोकस करने की क्षमता बढ़ती है. बीपी में कमी आती है और नकारात्मक विचार दूर होते हैं. ध्यान दिमाग के रीसेट बटन की तरह काम करता है और मन को शांत और स्थिर करने मे मदद करता है.
 

5. हेल्दी ब्रेकफास्ट ( Healthy Breakfast)

ब्रेकफास्ट को दिन  का सबसे महत्वपूर्ण मील माना जाता है. सफल व्यक्ति अपनी सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करते हैं. उनका ब्रेकफास्ट फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होता है. उनमें फलों के साथ ओट्स, दूध, वेजिटेबल ऑमलेट्स, दही सबसे ज्यादा कॉमन हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)