विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 02, 2023

बालों पर इस तरह से लगा लीजिए अलसी के बीज, 15 दिन में दिखने लगेंगे बाल लंबे, चिकने और चमकदार

Flaxseed Hair Benefits: अलसी बालों को प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करता है. इसे अपनी डाइट में थोड़ी मात्रा में पिसी हुई अलसी को शामिल करके या बालों पर अलसी के तेल का उपयोग करके बढ़ाया जा सकता है.

Read Time: 5 mins
बालों पर इस तरह से लगा लीजिए अलसी के बीज, 15 दिन में दिखने लगेंगे बाल लंबे, चिकने और चमकदार
Flaxseed Hair Benefits: अलसी के सूजन-रोधी गुण सिर की सूजन को भी शांत कर सकते हैं.

Balon Ke Liye Alsi Ke Fayde: जब चमकदार, चिकने बाल पाने की बात आती है तो अलसी वास्तव में चमत्कारी है. ये बालों के रोम को अंदर से पोषण देता है. हेल्दी ग्रोथ में सहायता करता है और बालों का टूटना कम करता है. ये प्रोटीन, विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर है. इसके अलावा ये पोषक तत्व स्कैल्प की नमी को बैलेंस बनाए रखते हुए ड्राईनेस और रूसी से बचने में मदद करते हैं. अलसी के सूजन-रोधी गुण सिर की सूजन को भी शांत कर सकते हैं और इसका ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके बालों को शानदार चमक देने में मदद करता है जिससे वे चिकने और चमकदार दिखते हैं. यहां हमने बालों के लिए फ्लैक्स सीड्स के कुछ सबसे आश्चर्यजनक स्वास्थ्य

अलसी के बीज का हेयर मास्क (Flax Seed Hair Mask)

दो बड़े चम्मच दही, एक बड़ा चम्मच पिसा हुआ अलसी पाउडर और आधा बड़ा चम्मच शहद लें. इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं, इसे लगभग एक घंटे तक हवा में सूखने दें, फिर इसे हमेशा की तरह धो लें. अपने बालों में चमक और चिकनाई लाने के लिए कंडीशनर का प्रयोग करें. इस प्रक्रिया को हर हफ्ते दोहराएं.

ये भी पढ़ें: बिना चश्मे के नहीं दिखता साफ तो 1 महीने तक खा लीजिए ये 7 चीजें, सालों से लगे चश्मे को उतरने में नहीं लगेगी देर

अलसी जेल (Flax Seed Gel)

अलसी जेल बनाने के लिए आपको बस एच चौथाई कप अलसी और 2.5 कप पानी की जरूरत है. एक पैन में दोनों सामग्रियों को मिलाएं, मिश्रण को थोड़ी देर तक उबालें और फिर इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिलाएं. जब मिश्रण जेल जैसा दिखने लगे और न तो बहुत गाढ़ा हो और न ही बहुत पतला हो, तो बर्नर बंद कर दें और जेल को गाढ़ा होने तक लगभग एक घंटे तक ठंडा होने दें. स्कैल्प पर लगाने से पहले जेल को सावधानीपूर्वक एक बेसिन में डालना चाहिए. लगभग 30 मिनट तक इसे हवा में सूखने देने के बाद इसे हमेशा की तरह धो लें.

केला और अलसी का हेयरमास्क (Banana and flaxseed hair mask)

बस अलसी के बीजों को पीसकर बारीक पाउडर बना लें. अलसी और केले के मिश्रण में कटे हुए केले के टुकड़े, शहद और अपना पसंदीदा तेल मिलाएं और केले और अलसी का हेयरमास्क बनाने के लिए सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें. जब आपका मास्क समाप्त हो जाए, तो इसे अपने बालों पर जड़ से सिरे तक लगाएं. इसे हमेशा की तरह धोने से पहले थोड़ी देर सूखने दें. बाद में कंडीशनर का उपयोग करना न भूलें.

अलसी, नींबू का रस और ऑलिव हेयर मास्क (Flaxseed, Lemon Juice and Olive Hair Mask)

इस अद्भुत मास्क को बनाने के लिए बस एक चम्मच अलसी पाउडर में दो चम्मच जैतून का तेल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं, फिर इसे अपने बालों की लंबाई और चौड़ाई पर लगाएं. 30 मिनट के बाद इसे धो लें, अपने बालों को कंडीशन करें, इसे 30 मिनट तक सूखने दें और फिर दोबारा धो लें.

ये भी पढ़ें: रोज रात को सोने से पहले नारियल तेल में मिलाकर फेस पर लगा लें ये चीज, 7 दिनों में गायब हो जाएंगी झुर्रियां

अलसी का तेल (Flaxseed Oil)

आपके बालों और सेहत के लिए अलसी के तेल के कई फायदे हैं. आपको बस थोड़ा सा तेल लेना है. इसे अपने बालों में 20 से 30 मिनट के लिए ठीक से मालिश करना है. इसे एक घंटे तक लगा रहने देना है, इसे नियमित शैम्पू से धोना है और कंडीशनर लगाना न भूलें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
National Doctor's Day 2024: हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए डॉक्टर्स को भी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 8 फूड्स
बालों पर इस तरह से लगा लीजिए अलसी के बीज, 15 दिन में दिखने लगेंगे बाल लंबे, चिकने और चमकदार
बच्चे का पैदा होते ही रोना क्यों जरूरी है? सेरेब्रल पाल्सी से क्या है इसका कनेक्शन, जानें कारण, लक्षण और इलाज
Next Article
बच्चे का पैदा होते ही रोना क्यों जरूरी है? सेरेब्रल पाल्सी से क्या है इसका कनेक्शन, जानें कारण, लक्षण और इलाज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;