रोज रात को सोने से ठीक पहले नाभि पर दो बूंद तेल डालने के हैं बहुत फायदे, ये ऑयल माने जाते हैं सबसे अच्छे

Belly Button Oiling Benefits: नाभि तेल लगाने की तकनीक के बहुत सारे फायदे गिनाए जाते हैं. यह शरीर में तंत्रिका कनेक्शन को सही करने, बैलेंस करने और मरम्मत करने में मदद कर सकता है. यहां जानें नाभि पर तेल मालिश के जबरदस्त फायदे और तरीका.

रोज रात को सोने से ठीक पहले नाभि पर दो बूंद तेल डालने के हैं बहुत फायदे, ये ऑयल माने जाते हैं सबसे अच्छे

Benefits Of Navel Oiling: नाभि में तेल लगाने से शरीर में हमारे तंत्रिकाएं शांत होती हैं.

खास बातें

  • हर रात सोने से पहले अपनी नाभि की मालिश करनी चाहिए.
  • नाभि में तेल लगाने से शरीर में हमारे तंत्रिकाएं शांत होती हैं.
  • नाभि पर तेल लगाने के फायदे कमाल के हैं.

Benefits Of Navel Oiling: सिर और शरीर की मालिश करना एक पुरानी प्रथा है. इसके इतने फायदे हैं कि हमारी माताएं हमारे जन्म के समय से ही हमारी मालिश करना शुरू कर देती हैं. तेल कोई भी हो सकते हैं लेकिन कुछ भारतीय राज्यों में सबसे आम हैं नारियल, सरसों और बादाम का तेल पॉपुलर है. हमारे शरीर का एक हिस्सा ऐसा है जिसे हम बड़े होने के साथ मालिश करना भूल जाते हैं और वह नाभि है. ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से हमें हर रात सोने से पहले अपनी नाभि की मालिश (Navel Massage) करनी चाहिए. नाभि में तेल लगाने से शरीर में हमारे तंत्रिकाएं शांत होती हैं. नाभि पर तेल लगाने के फायदे (Benefits Of Applying Oil On Navel) कमाल के हैं इसकी चर्चा गाहे बगाहे होती रहती है. हालांकि इसका कोई सटीक प्रमाण नहीं है लेकिन माना जाता है कि नाभि पर रात को सोने से पहले 2 बूंद तेल लगाने से जबरदस्त फायदे हो सकते हैं.

नाभि पर तेल लगाने के शानदार फायदे | Amazing Benefits Of Applying Oil On The Navel

1) फर्टिलिटी में सुधार

ऐसा कहा जाता है कि अगर आप नाभि पर रोजाना तेल लगाते हैं और सावधानी से मालिश करते हैं, तो यह पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए अच्छा माना जाता है. यह शुक्राणुओं की संख्या में सुधार करने में भी मदद करता है.

दही का सेवन तेजी से घटा सकता है कमर और पेट की चर्बी, जानें क्यों है ये वजन घटाने का आसान तरीका

2) पेट को रखता है हेल्दी

अदरक और सरसों के तेल का मिश्रण बनाकर अपनी नाभि पर लगाएं. ऐसा कहा जाता है कि यह खराब पेट, मतली और सूजन को रोकने में मदद करता है.

3) गंदगी हटाता है

नहाते समय शरीर की सफाई जरूरी है लेकिन क्या आप अपनी नाभि को भी साफ करते हैं? इसमें थोड़ा सा तेल लगाएं और थोड़ी देर रहने दें. थोड़ी देर बाद इसे साफ कर लें और आप देखेंगे कि उस छोटे से एरिया पर बहुत गंदगी जमा हो सकती है. इसलिए इसे नियमित तेल लगाएं.

थकाने वाला तेज सिरदर्द हो तो तुरंत कर लें ये 4 योग, एकदम शांत हो जाएगा आपका दिमाग

belly button

4) होंठ पर पिग्मेंटेशन से छुटकारा

माना जाता है कि रोजाना रात को सोने से पहले नाभि के पास थोड़ा सा नारियल का तेल लगाने से आपके होठों का रंग हल्का हो जाता है लेकिन इसमें थोड़ा समय लगता है.

5) जोड़ों का दर्द

जोड़ो में दर्द एक ऐसी घटना है जो हमें उम्र बढ़ने के साथ-साथ समय के साथ परेशान करना शुरू कर देती हैय हालांकि, कुछ अभ्यास हैं जो प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं जैसे व्यायाम और हेल्दी खाना. एक और रूटीन है जिसे शामिल करना प्रभावी है वह है नाभि में तेल लगाना. ऐसा माना जाता है कि अरंडी के तेल का उपयोग लक्षणों से राहत दिलाने और दर्द से बेहतर तरीके से निपटने में मदद कर सकता है.

सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो ट्राई करें ये 5 इम्यूनिटी बूस्टिंग फूड एंड ड्रिंक्स, Flu के लक्षण हो जाएंगे गायब

6) स्किन को प्यूरिफाई करता है

अगर आप एक चमकदार चेहरा और हेल्दी स्किन चाहते हैं तो अपने नाभि को मालिश करना और नियमित रूप से तेल लगाना आपकी टू-डू लिस्ट में होना चाहिए. अपनी नाभि पर तेल लगाने से आपके ब्लड को प्यूरिफाई करने और प्रदूषकों और दोषों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है. नीम का तेल, गुलाब का तेल, नारियल का तेल और नींबू के एसेंशियल ऑयल मदद कर सकते हैं.

7) आंखों के लिए अच्छा है

अगर आप खराब आंखों की रोशनी से पीड़ित हैं तो आपको अपनी नाभि पर सरसों का तेल लगाने की कोशिश करनी चाहिए. इससे आपकी आंखों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.