Female Fertility: महिलाएं इन फूड्स को खाकर बढ़ा सकती है अपना प्रोजेस्टेरोन हार्मोन, फर्टिलिटी पावर भी होगी बूस्ट

Women's Health: पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने महिलाओं के लिए प्रोजेस्टेरोन की जरूरत पर बात की और बताया कि कौन से फूड्स इन लेवल को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. यहां उनकी लिस्ट है.

Female Fertility: महिलाएं इन फूड्स को खाकर बढ़ा सकती है अपना प्रोजेस्टेरोन हार्मोन, फर्टिलिटी पावर भी होगी बूस्ट

शरीर में लो प्रोजेस्टेरोन लेवल पीरियड्स समस्याओं और दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है.

Foods To Increase Female Fertility: हार्मोन आपके शरीर में केमिकल मैसेंजर होते हैं जो कई प्रकार की फिजिकल प्रोसेस को प्रभावित करते हैं, जिनमें पाचन और स्लीप वेक साइकिल शामिल है. एस्ट्रोजेन के साथ फीमेल सेक्स हार्मोन में से एक प्रोजेस्टेरोन भी है. इसका प्राइमरी रोल पीरियड्स को कंट्रोल करना और गर्भावस्था में सहायता करना है. आपके रिप्रोडक्टिव हार्मोन सहित आपका पूरा शरीर, आप जो खाते हैं उससे प्रभावित होता है. अगर आप कम प्रोजेस्टेरोन लेवल से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट को एडजस्ट करके आप अपने प्रोजेस्टेरोन लेवल को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं.

लंबे पीरियड्स को रोकने के 7 सीक्रेट घरेलू उपचार, हैवी ब्लीडिंग और दर्द से भी मिलेगा जल्द छुटकारा

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने महिलाओं के लिए प्रोजेस्टेरोन की जरूरत पर बात की और बताया कि कौन से फूड्स इन लेवल को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. वह लिखती हैं, "प्रोजेस्टेरोन एक सेक्स हार्मोन है. यह उन प्राइमरी हार्मोनों में से एक है जो अंडाशय पैदा करता है, दूसरा एस्ट्रोजेन है."

“लो प्रोजेस्टेरोन लेवल वाली महिलाओं को इर्रेगुलर मेंट्रुएशन, लो लिबिड़ो, चिंता, नींद न आना, हड्डियों को नुकसान और फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट (दर्दनाक, गांठदार स्तन) का अनुभव होता है."

प्रोजेस्टेरोन लेवल को बढ़ाने के लिए 5 फूड्स | 5 Foods To Increase Progesterone Levels

केला मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो प्रोजेस्टेरोन हार्मोन लेवल को बढ़ावा दे सकता है. मैग्नीशियम पिट्यूटरी ग्रंथि को रेगुलेट करने के लिए भी जाना जाता है, जो बदले में हार्मोन प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है.

रोज रात को सोने से ठीक पहले नाभि पर दो बूंद तेल डालने के हैं बहुत फायदे, ये ऑयल माने जाते हैं सबसे अच्छे

अखरोट में प्लांट स्टेरोल्स होते हैं जो महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन प्रोडक्शन को उत्तेजित कर सकते हैं. अखरोट विटामिन बी 6 से भी भरपूर होता है, जो प्रोजेस्टेरोन के प्रोडक्शन को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

भिंडी मैग्नीशियम और जिंक का एक बेहतरीन स्रोत है, जो प्रोजेस्टेरोन हार्मोन को संतुलित करने के लिए जरूरी पोषक तत्व हैं.

कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं जो प्रोजेस्टेरोन के प्रोडक्शन में मदद करते हैं.

बादाम मैग्नीशियम और विटामिन ई का एक बेहतरीन स्रोत है जो प्रोजेस्टेरोन हार्मोन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है.

इन 6 कंडिशन में कभी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, ये बीमारियां करने लगती हैं हमला, रहें सतर्क

वह कहती हैं "सही डाइट फॉलो करना और ओवरऑल हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखना जरूरी है, ताकि शरीर को प्रोजेस्टेरोन सहित नेचुरल हार्मोन की सही मात्रा मिल सके."

उनकी रील देखें:

अपने प्रोजेस्टेरोन लेवल को बढ़ाने और अपनी ओलऑवर हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए इन स्वादिष्ट फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.