विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 04, 2022

एक दिन में कितना कैफीन का सेवन बहुत ज्यादा माना जाता है? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताई सटीक जानकारी

How Much Caffeine In A Day: बहुत अधिक कॉफी पीने से चिंता, नींद की समस्या, पाचन संबंधी समस्याएं और भी बहुत कुछ हो सकता है. एक दिन में आपको कितनी कॉफी पीनी चाहिए, यह जानने के लिए आगे पढ़ें.

Read Time: 4 mins
एक दिन में कितना कैफीन का सेवन बहुत ज्यादा माना जाता है? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताई सटीक जानकारी
Caffeine's Side Effects: बहुत ज्यादा कॉफी पीने से दिल की धड़कन तेज हो सकती है.

Caffeine: How Much Is Too Much: क्या आप कॉफी प्रेमी हैं? यह सच है कि बहुत से लोग कॉफी के बिना अपने दिन की कल्पना नहीं कर सकते. हालांकि, एक दिन में बहुत अधिक कप कॉफी आपके स्वास्थ्य पर कई तरह से असर डाल सकती है. इसलिए आपको बहुत अधिक कैफीन का सेवन करने के हानिकारक प्रभावों के बारे में पता होना चाहिए. कैफीन की सीमित मात्रा आपके शरीर के लिए अच्छी होती है और इसकी अधिक मात्रा खतरनाक भी हो सकती है. इंस्टाग्राम पर एक वीडियो के जरिए न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल बताती हैं कि कैफीन आपके सिस्टम को कैसे प्रभावित कर सकता है. वह कहती हैं, "घबराहट महसूस हो रही है? हृदय गति बढ़ गई है? चिंता है? नींद नहीं आ रही है? यह सिर्फ पैनिक अटैक नहीं हो सकता है. बस यह देखें कि आपने आज कितनी कॉफी पी."

बच्चों में दिख रहे हैं ये लक्षण तो तुरंत करें डॉक्टर का रुख, वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

बहुत अधिक कैफीन का सेवन करने के दुष्प्रभाव | Side Effects Of Consuming Too Much Caffeine

नमामी के अनुसार, चिंता, घबराहट, चिड़चिड़ापन, पेट की समस्या, अतिरिक्त गैस, कई मल त्याग, तेजी से हृदय गति, अनिद्रा और बार-बार पेशाब आना शामिल हैं.

एक दिन में कितना कैफीन बहुत ज्यादा है? | How Much Caffeine In A Day Is Too Much?

पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि कोई अंगूठा नियम नहीं है, लेकिन यह सलाह दी जाती है कि प्रतिदिन 1-2 कप से अधिक न लें.

हाल ही में, एक अन्य वीडियो में नमामी इस बारे में बात करती हैं कि कैसे लोग अपने वजन घटाने की यात्रा में गलत चुनाव कर लेते हैं. वह कई डाइट के बारे में बताती हैं जिन पर आपको विश्वास नहीं करना चाहिए. वह बताती हैं कि अधिक खाने की भरपाई के लिए आपको कभी भी भोजन छोड़ने में विश्वास नहीं करना चाहिए. अगले भोजन से सीधे ट्रैक पर वापस आ जाएं. भोजन छोड़ना इसका जवाब नहीं है," वह आगे कहती हैं.

अंजीर को भिगोकर सुबह खाने से मिलते हैं अद्भुत फायदे, जानें क्यों Anjeer खाने के लिए आतुर रहते हैं लोग

कई लोग मानते हैं कि एसीवी या ग्रीन टी वजन घटाने के लिए अच्छी होती है. हालांकि, यह सच नहीं है. नमामी का कहना है कि ऐसा कोई भोजन नहीं है जो आपका वजन कम करे या वजन बढ़ाए. साथ ही पतला होना हेल्दी होने के बराबर नहीं है. आखिरकार, शरीर का वजन इनर वेलबीइंग का संकेतक नहीं है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;