अंजीर को भिगोकर सुबह खाने से मिलते हैं अद्भुत फायदे, जानें क्यों Anjeer खाने के लिए आतुर रहते हैं लोग

Fig Health Benefits: अंजीर के स्वास्थ्य लाभ बहुत सारे हैं, लेकिन अंजीर को पानी में भिगोने से आपको और बेहतर स्वास्थ्य लाभ मिलेगा. पहले से भिगोने से अंजीर की घुलनशील फाइबर सामग्री को तोड़ने में मदद मिलती है.

अंजीर को भिगोकर सुबह खाने से मिलते हैं अद्भुत फायदे, जानें क्यों Anjeer खाने के लिए आतुर रहते हैं लोग

Soaked Fig Benefits: पहले से भिगोने से अंजीर की घुलनशील फाइबर सामग्री को तोड़ने में मदद मिलती है.

खास बातें

  • इसमें लो सोडियम और फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और शुगर की संतुलित मात्रा है.
  • रात भर भीगे हुए अंजीर नियमित रूप से खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं
  • यहां अंजीर खाने के कुछ जबरदस्त स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Soaked Fig Benefits: सूखी अंजीर स्वाद में मीठी होती है और इसकी बनावट चमड़े जैसी होती है. ये खाने में मुलायम और चबाने वाले होते हैं. अंजीर में फैट और कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. साथ ही इसमें बहुत कम सोडियम और फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और शुगर की संतुलित मात्रा होती है. रात भर भीगे हुए अंजीर नियमित रूप से खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. अगर आप भीगे हुए अंजीर खाने के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं तो यहां इसके कुछ जबरदस्त स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है. हालांकि अंजीर के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Fig) बहुत सारे हैं, लेकिन अंजीर को पानी में भिगोने से आपको बेहतर स्वास्थ्य लाभ मिलेगा. पहले से भिगोने से अंजीर की घुलनशील फाइबर सामग्री को तोड़ने में मदद मिलती है.

अंजीर को पानी में भिगोने का तरीका | How To Soak Figs In Water

1. सूखे अंजीर के 2-4 टुकड़े लें.
2. पानी से आधा भरा एक छोटा कटोरा लें. इसमें अंजीर के टुकड़े भिगो दें. इसे रात भर भीगने दें.
3. सुबह पानी निकाल दें.
4. भीगे हुए अंजीर को खाली पेट खाएं. आप उन पर थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं.

भीगी हुई अंजीर खाने के शानदार फायदे | Amazing Benefits Of Eating Soaked Figs

1) कब्ज रोकता है

सुबह भीगे हुए अंजीर खाने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि अंजीर घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर से भरपूर होते हैं, जो मल त्याग में सुधार करने में मदद करते हैं. इससे आपका पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहेगा. आप सामान्य रूप से एक हेल्दी डाइट खाएं जो संतुलित और पौष्टिक हो, फलों और सब्जियों से भरपूर हो.

दोस्त पूछेंगे चमकती मुलायम त्वचा का राज, इन टिप्स से लौट आएगी 25 वाली जवानी

2) हड्डियों को हेल्दी रखती है

अंजीर कैल्शियम से भी भरपूर होती है, जो हेल्दी हड्डियों के लिए जरूरी है. हमारा शरीर खुद कैल्शियम का उत्पादन नहीं करता है, इसलिए ऐसे फूड्स का सेवन करना जरूरी है जो हमारे शरीर को कैल्शियम प्रदान कर सकें. अंजीर के अलावा कैल्शियम के अन्य अच्छे स्रोतों में सोया, दूध और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं.

3) वजन घटना

अंजीर लो कैलोरी और फाइबर से भरपूर होती है, जो उन्हें अपने आहार में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन फूड्स बनाता है, खासकर अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. सुबह भीगे हुए अंजीर खाने के साथ-साथ आप भोजन के बीच भूख-प्यास को शांत करने के लिए भी इन्हें खा सकते हैं. चॉकलेट या आइसक्रीम खाने के बजाय भोजन के बाद अपने मीठे दांत को तृप्त करने के लिए भी ये बहुत अच्छे हैं. फल और ड्राई फ्रूट्स खाने से मदद मिल सकती है.

फेफड़ों को इंफेक्शन से बचाने और उनकी कैपेसिटी बढ़ाने के लिए 7 कमाल के फूड्स, डेली करें सेवन

e1nrer7

भिगोई हुई अंजीर वजन घटाने की चाहत रखने वालों के लिए बहुत हेल्दी है. Photo Credit: iStock

4) ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करें

अंजीर में क्लोरोजेनिक एसिड और पोटेशियम होता है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. ये उन्हें उन लोगों के लिए एक बेहतरीन बनाता है जो डायबिटीज से पीड़ित हैं या अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखना चाहते हैं.

केले, टमाटर और पालक समेत ये 4 फूड्स High Blood Pressure को कर देते हैं तुरंत कंट्रोल, जानिए खासियत

5) प्रजनन स्वास्थ्य

अंजीर में मौजूद जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिज महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. इसे खाने से आपके शरीर को हार्मोनल असंतुलन और मेनोपॉज के बाद की समस्याओं से सुरक्षा मिलती है. अंजीर पीएमएस की समस्या को कम करने में भी मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

असम में बाल विवाह पर ऐक्शन से हंगामा, क्या कार्रवाई को कानूनी रूप से दी जा सकती है चुनौती ?