Lemon Juice For Kidney: क्या डेली नींबू पानी आपकी किडनी को डैमेज करता है? जानिए इसे पीने का सही समय

How Lemon Effect Your Kidney: कई लोग किडनी के लिए नींबू पानी (Lemonade For Kidney) को अच्छा नहीं मानते हैं. क्या वाकई नींबू पानी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. यहां आपके हर सवाल का जवाब है.

Lemon Juice For Kidney: क्या डेली नींबू पानी आपकी किडनी को डैमेज करता है? जानिए इसे पीने का सही समय

Lemon Juice For Kidney: नींबू पानी का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से बचें.

खास बातें

  • कई लोग किडनी के लिए नींबू पानी को अच्छा नहीं मानते हैं.
  • किडनी के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?
  • क्या वाकई नींबू पानी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है.

Lemon For Kidney Patients: नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो कैल्शियम के अवशोषण में सुधार करता है और हड्डियों के मजबूत और हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है. नींबू पानी (Lemon Water) एक फ्रेश पेय है जो कई लोगों का पसंदीदा होता है. किडनी के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए, इसको लेकर काफी कंफ्यूजन रहता है. कई लोग किडनी के लिए नींबू पानी (Lemonade For Kidney) को अच्छा नहीं मानते हैं. क्या वाकई नींबू पानी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. यहां आपके हर सवाल का जवाब है.

मोटापे से छुटकारा और सुंदर सुडौल काया पाने के लिए 6 कारगर उपाय, सिर्फ इन चीजों को करें अवॉइड

क्या नींबू पानी किडनी के लिए अच्छा है? | Is Lemonade Good For Kidneys?

हमारे किडनी खून से विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट को बाहर निकालने का कार्य करते हैं. किडनी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने, हड्डियों के स्वास्थ्य को नियंत्रित करने और क्रिएटिनिन और यूरिक एसिड जैसे रसायनों के लेवल को बनाए रखने में अहंम भूमिका निभाते हैं. क्रोनिक किडनी रोग तब होता है जब आपकी किडनी आपके खून को फिल्टर करने में असमर्थ होते हैं, जिसका अर्थ है कि विषाक्त पदार्थ और अपशिष्ट उत्पाद खून में जमा हो जाते हैं. इससे स्ट्रोक और हृदय रोग जैसी खतरनाक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

माना जाता है कि विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और साइट्रिक एसिड से भरपूर नींबू पानी पीने से क्रोनिक किडनी रोग के रोगियों को कोई खतरा नहीं होता है.

हार्ट फेल होने से पहले दिखते हैं ये 5 वार्निंग संकेत, हो जाएं अलर्ट वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

क्या नींबू पानी क्रिएटिनिन को कम करने में मददगार है?

नींबू पानी का सेवन करने से क्रिएटिनिन लेवल को कम करने में न्यूनतम प्रभाव हो सकता है, लेकिन यह इसके विकास में योगदान नहीं करेगा. क्रिएटिनिन एक अपशिष्ट रासायनिक उत्पाद है, जो हमारी मांसपेशियों के टूट-फूट का बाइ-प्रोडक्ट है. एक व्यक्ति के पास जितनी अधिक मांसपेशियां होंगी, खून में उतना ही अधिक क्रिएटिनिन मौजूद होगा.

nl2vqnso

किडनी द्वारा साफ किए गए क्रिएटिनिन की मात्रा को क्रिएटिनिन निकासी के रूप में जाना जाता है. माना जाता है कि एक हेल्दी व्यक्ति में महिलाओं के लिए क्रिएटिनिन 95 मिली प्रति मिनट और पुरुषों के लिए लगभग 120 मिली होता है. क्रिएटिनिन क्लीयरेंस उम्र, साइज और किडनी की स्थिति पर भी निर्भर करता है. नींबू पानी या जूस का सेवन क्रिएटिनिन लेवल को बढ़ा या घटा नहीं सकता है.

पतले शरीर से निराश हैं तो आज से ही खाना शुरू करें ये 6 चीजें, बन जाएगी सुंदर और सुडौल बॉडी

क्या नींबू किडनी के लिए हानिकारक है? | Is Lemon Bad For Kidneys?

नींबू पानी या नींबू का रस पीने से क्रोनिक किडनी रोग के रोगियों की स्थिति खराब नहीं हो सकती है. हालांकि अधिक मात्रा में सेवन करने पर यह कुछ अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. बहुत अधिक नींबू पानी मतली, दस्त और उल्टी का कारण बन सकता है. यह एक मूत्रवर्धक के रूप में भी कार्य करता है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर में तरल पदार्थों के उत्सर्जन को बढ़ाता है जिसके परिणामस्वरूप बार-बार पेशाब आता है.

धूप नहीं सेंक पाते हैं तो विटामिन डी के लिए इन 7 फूड्स को डाइट में आज से कर ही लें शामिल

नींबू पानी पीने का सही समय | Right Time To Drink Lemonade

नींबू पानी पीने का कोई सही समय नहीं होता है. यह शरीर में एक क्षारीय वातावरण बनाता है और इसलिए सुबह सबसे पहले इसका सेवन करना सबसे अच्छा होता है. जब आप आराम की नींद के बाद उठते हैं, तो आपका शरीर सभी डिटॉक्सीफाइंग करता है और कुछ क्षारीय होने से पीएच संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है.

आप अदरक और शहद के साथ नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. पेय की एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी सामग्री किडनी के हेल्दी कामकाज को सपोर्ट करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.