विज्ञापन
This Article is From Aug 29, 2022

How To Get Vitamin D: धूप नहीं सेंक पाते हैं तो विटामिन डी के लिए इन 7 फूड्स को डाइट में आज से कर ही लें शामिल

Vitamin D Food Sources: आपको जानकर हैरानी होगी कि विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) काफी आम है. इसे दूर करने के लिए यहां कुछ विटामिन डी फूड सोर्सेज के बारे में बताया गया है.

How To Get Vitamin D: धूप नहीं सेंक पाते हैं तो विटामिन डी के लिए इन 7 फूड्स को डाइट में आज से कर ही लें शामिल
Vitamin D के लिए कई फूड्स को डाइट में शामिल किया जा सकता है.

Foods For Vitamin D Deficiency: विटामिन डी को धूप विटामिन के रूप में जाना जाता है. दुनिया भर के हजारों लोगों में विटामिन डी कमी (Vitamin D Deficiency) पाई जाती है. ज्यादा लोग इस विटामिन को हड्डी के स्वास्थ्य के लिए (Vitamin D For Bone Health) आवश्यक मानते हैं, लेकिन यह इम्यूनिटी, वजन घटाने, त्वचा के स्वास्थ्य, रक्त ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को बनाए रखने, शरीर में कैल्शियम के रखरखाव में भी जरूरी भूमिका निभाता है.

शरीर में विटामिन डी की कमी का कारण | Causes Of Vitamin D Deficiency In The Body

विटामिन डी शरीर में वातित पेय, धूम्रपान, प्रति दिन 2-3 कप से अधिक चाय या कॉफी पीने और अधिक जंक फूड खाने से कम हो सकता है. विटामिन डी 3 का स्तर हर छह महीने में जांचना चाहिए. सूरज की रोशनी (Sunlight) के संपर्क में आना शरीर में विटामिन डी के संश्लेषण का सबसे अच्छा तरीका है.

डायबिटीज रोगियों के लिए इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 सब्जियां, काबू में रहता है ब्लड शुगर लेवल

कई लोग सवाल करते हैं कि विटामिन डी की कमी को कैसे दूर करें? अगर अपने शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षण (Vitamin D Deficiency Symptoms) देखते हैं तो आपको तुरंत यहां बताए गए फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

विटामिन डी के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड | Add These Foods In The Diet For Vitamin D

1) संतरे का रस

संतरे का रस विटामिन डी के लिए एक बेहतरीन स्रोत है. बाजार में विभिन्न प्रकार के संतरे के रस उपलब्ध हैं, सुनिश्चित करें कि आप असली प्राप्त करते हैं, अधिकांश संतरे के रस ब्रांड असली विटामिन प्रदान नहीं करते हैं, लेकिन सह जो 34% प्रदान करते हैं विटामिन डी जो आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा है.

पतले शरीर से निराश हैं तो आज से ही खाना शुरू करें ये 6 चीजें, बन जाएगी सुंदर और सुडौल बॉडी

2) गाय का दूध

गाय का दूध विटामिन डी और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है, यही कारण है कि अगर आपके फेफड़े और किडनी अस्वस्थ है तो चिकित्सक हमेशा गाय के दूध का सेवन करने की सलाह देते हैं.

743p3qqg

Photo Credit: iStock

3) ऑयली मछली

वसायुक्त मछली, जैसे ट्यूना, मैकेरल, और साल्मन विटामिन डी का एक उत्कृष्ट स्रोत है. आप इनको डाइट में शामिल कर भरपूर मात्रा में विटामिन डी ले सकते हैं.

शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल का खात्मा करते हैं धनिया के बीज, सिकुड़ी नसें फिर हो जाती हैं चोड़ी

4) मशरूम

ताजा मशरूम पोषक तत्वों का पावरहाउस है. सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने वाले मशरूम एर्गोस्टेरॉल में परिवर्तित हो जाते हैं, विटामिन डी में कवक का एक प्राकृतिक घटक मशरूम अपने आहार में विटामिन डी को जोड़ने का स्वादिष्ट तरीका है. आप विटामिन डी कमी से लड़ने के लिए इनका सेवन जरूर करें.

5) सोया दूध

शाकाहारियों के लिए सोया दूध एक उपयुक्त विकल्प है. यह विटामिन डी और अन्य पोषक तत्वों की पेशकश कर सकता है. लैक्टोज असहिष्णुता से पीड़ित लोगों के लिए भी यह एक अच्छा विकल्प है.

किचन में पड़ी ये एक चीज Hair Fall से दिलाएगी मुक्ति, बालों को चिकना और मुलायम भी बनाएगी

6) अंकुरित मूंग

मूंग की फलियों को अंकुरित करने से विटामिन डी और खनिजों का स्तर बढ़ जाता है, जिसमें विटामिन डी भी शामिल है. अपने दैनिक आहार में हरी मूंग को शामिल करें क्योंकि यह रोगों (मधुमेह, हृदय रोग, कैंसर और ऑस्टियोपोरोसिस) से लड़ने और शरीर की रक्षा करने में मदद कर सकता है.

7) अंडे की जर्दी

अंडे आपके विटामिन डी के स्तर को बढ़ावा देने के लिए सुविधाजनक तरीका है. अंडे की जर्दी में विटामिन डी का स्तर सूर्य के जोखिम और चिकन फ़ीड की विटामिन डी सामग्री पर भी निर्भर करता है.

कैसे पता करें कि आपको पेट का कैंसर है? इन संकेतों और लक्षणों से करें पहचान, जानिए Gastric Cancer का कारण

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सर्वाइकल शुरू होने से पहले शरीर में दिखाई देते हैं ये लक्षण, समय रहते हो जाएं सतर्क, कर लें ये उपचार
How To Get Vitamin D: धूप नहीं सेंक पाते हैं तो विटामिन डी के लिए इन 7 फूड्स को डाइट में आज से कर ही लें शामिल
क्या आप भी करते हैं मोबाइल फोन का घंटों उपयोग? एक्सपर्ट से जानें कितने घंटें करना चाहिए  Mobile का इस्तेमाल
Next Article
क्या आप भी करते हैं मोबाइल फोन का घंटों उपयोग? एक्सपर्ट से जानें कितने घंटें करना चाहिए Mobile का इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com