विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2022

Weight Loss: मोटापे से छुटकारा और सुंदर सुडौल काया पाने के लिए 6 कारगर उपाय, सिर्फ इन चीजों से करें परहेज

What To Avoid For Weight Loss: फैट घटाने के कारगर तरीके आपके धैर्य और नियमितता पर निर्भर करते हैं. यहां कुछ टिप्स हैं जो आपके पेट की चर्बी (Belly Fat) को घटाकर आसानी से बॉडी फैट (Body Fat) को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Weight Loss: मोटापे से छुटकारा और सुंदर सुडौल काया पाने के लिए 6 कारगर उपाय, सिर्फ इन चीजों से करें परहेज
Weight Loss Tips: फैट कम करने के लिए देर रात खाने से बचना चाहिए.

Effective Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए साधारण भोजन और कसरत के साथ एक एक्टिव लाइफस्टाइल बेस्ट रिजल्ट देती है. एक फिट और सुडौल काया पाने के उपाय (Ways To Get A Curvy Body) बहुत मुश्किल नहीं है. अपने डेली रूटीन में कुछ आसान से बदलाव करके आप सुंदर फिगर बनाने में कामयाब हो सकते हैं. अगर आप वाकई अपने शरीर के प्रति सेचत हैं तो वजन घटाने के उपाय (Weight Loss Remedies) अनेक हैं जिनमें से आपको कुछ को फॉलो करना है और रिजल्ट कुछ ही दिनों में आपके सामने होगा. फैट घटाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Reduce Fat) आपके धैर्य और नियमितता पर निर्भर करते हैं. यहां कुछ टिप्स हैं जो आपके पेट की चर्बी (Belly Fat) को घटाकर आसानी से बॉडी फैट (Body Fat) को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

फैट घटाने के सबसे कारगर और आसान तरीके | The Most Effective And Easiest Way To Lose Fat

1) भोजन को सप्लीमेंट डाइट से न बदलें

कोई भी सप्लीमेंट आपके रिजल्ट को तेज करने में आपकी मदद नहीं करेगा. केवल वही सप्लीमेंट लें जो आपका डॉक्टर आपको सलाह देता है और गंभीर पोषण संबंधी कमी के लिए ही लें. अन्यथा अच्छे भोजन विकल्प ही आपके लिए काफी हैं.

हार्ट फेल होने से पहले दिखते हैं ये 5 वार्निंग संकेत, हो जाएं अलर्ट वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

2) शाम 6 बजे के बाद कार्ब्स से बचें

यह हमारे शरीर के लिए जरूरी है लेकिन दिन के दौरान अपने कार्ब सेवन को सीमित करने का प्रयास करें. आपके शरीर को कार्ब्स को पचाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है, इसलिए इसे समझदारी से करें ताकि आप अपने शरीर पर अतिरिक्त दबाव डाले बिना सब कुछ खा सकें.

3) लेट नाइट ईटिंग न करें

अच्छे वजन का सबसे अच्छा तरीका है अपने भोजन का समय और रूटीन बनाना. देर से भोजन करने से आपको अगले दिन सुस्ती महसूस होती है क्योंकि सोते समय आपके शरीर को इसे बर्न करने का समय नहीं मिलता है. देर रात खाने से आपकी नींद भी खराब होती है जिससे वजन कम करना मुश्किल हो जाता है.

धूप नहीं सेंक पाते हैं तो विटामिन डी के लिए इन 7 फूड्स को डाइट में आज से कर ही लें शामिल

ucriu3i8

4) मील स्किप करना

इंटरमिटेंट फास्टिंग बहुत अच्छा है लेकिन आप भूखे रहने के लिए खुद को प्रताड़ित किए बिना इसे कर सकते हैं. अच्छा है कि आप अपने भोजन को अच्छी तरह से अलग कर लें, लेकिन भोजन छोड़ने के लिए खुद को प्रताड़ित न करें.

डायबिटीज रोगियों के लिए इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 सब्जियां, काबू में रहता है ब्लड शुगर लेवल

5) सारा दिन बैठे रहना

बैठना धूम्रपान जितना ही हानिकारक है. हम में से कई लोगों के पास ऐसा काम होता है जिसके लिए हमें लैपटॉप के सामने बैठना पड़ता है. इसलिए हर घंटे खड़े होकर थोड़ा टहलें. बात करते समय फोन पर बात करें. 

6) खुद को हाइड्रेट नहीं करना

हमारा शरीर 60-70 प्रतिशत पानी है और अपने शरीर को बेहतर ढंग से काम करने के लिए आपको पर्याप्त पानी पीना होगा. पानी न केवल आपके शरीर को कार्य करने में मदद करता है बल्कि यह आपकी भूख को भी कम करता है और आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है.

वजन घटाने के लिए रनिंग करते हैं और फिर भी नहीं मिल रहा रिजल्ट, तो ये हैं 4 बड़े कारण

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डेंगू और जीका वायरस को लेकर कर्नाटक सरकार अर्लट, कर्नाटक के हेल्थ मिनिस्टर ने डिप्टी कमिश्नर से डेंगू के साथ-साथ जीका वायरस के प्रति सतर्क रहने को कहा
Weight Loss: मोटापे से छुटकारा और सुंदर सुडौल काया पाने के लिए 6 कारगर उपाय, सिर्फ इन चीजों से करें परहेज
सिरदर्द होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? सिरदर्द को कम करने के लिए इन फूड्स से बचना बहुत जरूरी
Next Article
सिरदर्द होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? सिरदर्द को कम करने के लिए इन फूड्स से बचना बहुत जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com