विज्ञापन
Story ProgressBack

डायबिटीज रोगियों के लिए रनिंग कैसे फायदेमंद है? जानिए 5 कारण दौड़ने से कैसे कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

Running Benefits For Diabetes: दौड़ना एक सरल व्यायाम है जो डायबिटीज रोगियों के लिए कई प्रकार से लाभकारी हो सकता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है. यहां जानिए...

Read Time: 3 mins
डायबिटीज रोगियों के लिए रनिंग कैसे फायदेमंद है? जानिए 5 कारण दौड़ने से कैसे कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल
डायबिटीज काबू करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव और फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी है.

Diabetes Ko Kaise Control Kare: डायबिटीज एक गंभीर और लगातार बढ़ने वाली बीमारी है जिसमें खून में ग्लूकोज लेवल हाई रहता है. इस बीमारी को नियंत्रित करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव और फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी है. डायबिटीज में डाइट और एक्सरसाइज का बड़ा महत्व होता है. दौड़ना एक प्रभावी और आसान व्यायाम है जो डायबिटीज रोगियों के लिए कई प्रकार से लाभकारी सिद्ध हो सकता है. हालांकि रनिंग करने के अनगिनत फायदे हैं, लेकिन डायबिटीज में ये खासतौर से फायदेमंद होता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए रनिंग के फायदे | Benefits of Running For Diabetics

1. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना

दौड़ने से शरीर की मसल्स में ग्लूकोज का उपयोग बढ़ जाता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है. नियमित दौड़ने से इन्सुलिन सेंसिटिविटी में सुधार होता है, जिससे शरीर इन्सुलिन का प्रभावी तरीके से उपयोग कर सकता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड के हाई लेवल को नीचे लाने के लिए पिएं जीरे का पानी, जान लें इसे बनाने की आसान विधि

2. वेट कंट्रोल

डायबिटीज को मैनेज करने में वेट कंट्रोल मैनेजमेंट बड़ी भूमिका निभाता है. दौड़ने से कैलोरी की खपत बढ़ती है, जिससे वजन घटाने या उसे कंट्रोल रखने में मदद मिलती है. हेल्दी वेट बनाए रखने से डायबिटीज के लक्षणों को कम किया जा सकता है और जटिलताओं का जोखिम कम होता है.

3. हार्ट हेल्थ में सुधार

डायबिटीज के रोगियों में हार्ट डिजीज का खतरा ज्यादा होता है. दौड़ना एक अच्छा कार्डियोवस्कुलर व्यायाम है जो हार्ट को मजबूत करता है, ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है और ब्लड फ्लो को कंट्रोल करता है.

यह भी पढ़ें: आंखों की रोशनी हो गई है कमजोर और चश्मा पहनते हैं आप, तो दूध में मिलाएं ये 3 चीजें और रोज पिएं, आंखें रहेंगी हेल्दी

4. मेंटल हेल्थ

डायबिटीज के साथ जीने वाले लोगों को अक्सर तनाव, चिंता और अवसाद का सामना करना पड़ता है. दौड़ने से एंडॉर्फिन नामक हार्मोन का स्राव बढ़ता है, जो मूड को सुधारता है और मेंटल  को कम करता है. नियमित दौड़ने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है और लाइफ क्वालिटी बढ़ती है.

5. एनर्जी बढ़ती है

डायबिटीज रोगियों को अक्सर थकान और ऊर्जा की कमी महसूस होती है. दौड़ने से शारीरिक सहनशक्ति बढ़ती है और ऊर्जा का स्तर बढ़ता है. इससे डेली एक्टिविटीज को करने में ज्यादा ऊर्जा मिलती है और थकान कम महसूस होती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर
डायबिटीज रोगियों के लिए रनिंग कैसे फायदेमंद है? जानिए 5 कारण दौड़ने से कैसे कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Next Article
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;