विज्ञापन
Story ProgressBack

यूरिक एसिड के हाई लेवल को नीचे लाने के लिए पिएं जीरे का पानी, जान लें इसे बनाने की आसान विधि

Jeera Water For Uric Acid: हमारे शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ना एक सामान्य समस्या हो सकती है, जो समय के साथ गंभीर रूप ले सकती है. हाई यूरिक एसिड लेवल से गठिया, किडनी स्टोन और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. जीरा पानी एक प्राकृतिक उपाय है, जो न इस एसिड को कम करने में मदद कर सकता है.

Read Time: 3 mins
यूरिक एसिड के हाई लेवल को नीचे लाने के लिए पिएं जीरे का पानी, जान लें इसे बनाने की आसान विधि
Jeera Water For Uric Acid: जीरे का पानी यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में सहायक हो सकता है.

Uric Acid Kam Karne Ke Liye Jeere Ka Pani: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों के कारण बहुत से लोग हाई यूरिक एसिड लेवल की समस्या से जूझ रहे हैं. हाई यूरिक एसिड लेवल से गठिया और दूसरी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इस समस्या का एक प्राकृतिक और सरल समाधान जीरा पानी हो सकता है. जीरा पानी पीने से यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. यहां जानिए कैसे...

जीरा पानी पीने के फायदे | Benefits of Drinking Cumin Water

1. यूरिक एसिड लेवल को कम कर सकता है

जीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह किडनी को हेल्दी रखने में मदद करता है, जिससे यूरिक एसिड को सही तरीके से फिल्टर किया जा सके.

यह भी पढ़ें: आंखों की रोशनी हो गई है कमजोर और चश्मा पहनते हैं आप, तो दूध में मिलाएं ये 3 चीजें और रोज पिएं, आंखें रहेंगी हेल्दी

2. पाचन में सुधार

जीरा पानी पाचन तंत्र को सुधारता है और एसिडिटी को कम करता है. यह शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, जिससे टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

3. वजन घटाने में मददगार

जीरा पानी का नियमित सेवन वजन घटाने में भी सहायक हो सकता है, जो हाई यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

जीरा पानी बनाने की विधि (How To Make Cumin Water)

2 चम्मच जीरा, 1 गिलास पानी लें. रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में 2 चम्मच जीरा डालें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह उठकर सबसे पहले इस पानी को छान लें और खाली पेट पी लें.

यह भी पढ़ें: आंवला, बादाम और प्याज, नोट कर लो ये 3 नाम, सफेद बालों के लिए हैं वरदान, यूं इस्तेमाल किया तो नहीं पड़ेगी मेहंदी, डाई या कलर करने की जरूरत

अगर किसी प्रकार की एलर्जी या असुविधा हो, तो जीरा पानी का सेवन बंद कर दें और डॉक्टर से सलाह लें.

जीरा पानी एक प्राकृतिक और सुरक्षित उपाय है जो हाई यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में सहायक हो सकता है. इसके नियमित सेवन से न केवल यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है, बल्कि यह पाचन तंत्र को भी सुधारता है और ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देता है. इसलिए, हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ-साथ जीरा पानी का सेवन करें और हाई यूरिक एसिड की समस्या से राहत पाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Explainer: कब और कैसे मिले हमें विटामिन्स, विटामिन परिवार की पूरी कहानी...
यूरिक एसिड के हाई लेवल को नीचे लाने के लिए पिएं जीरे का पानी, जान लें इसे बनाने की आसान विधि
पेट पतला करना है, तो किसी झमेले में न पड़ें, बस कर लीजिए कुछ दिनों तक ये काम और देखिए कमाल
Next Article
पेट पतला करना है, तो किसी झमेले में न पड़ें, बस कर लीजिए कुछ दिनों तक ये काम और देखिए कमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;