Thyroid Gland की कार्यक्षमता और कैपेसिटी बढ़ाने वाले पोषक तत्व और फूड सोर्सेज, पूजा मल्होत्रा ने किया खुलासा

Ways To Increase Thyroid Function: पोषण विशेषज्ञ पूजा मल्होत्रा ने शरीर में थायरॉयड ग्रंथि के लिए जरूरी पोषक तत्वों को शेयर किया और उनके स्रोत बताए.

Thyroid Gland की कार्यक्षमता और कैपेसिटी बढ़ाने वाले पोषक तत्व और फूड सोर्सेज, पूजा मल्होत्रा ने किया खुलासा

How Boost Thyroid Gland Power: थायरॉयड ग्रंथि को ठीक से काम करने के वाले पोषक तत्व.

How Boost Thyroid Gland Power: थायरॉयड ग्रंथि का हमारे शरीर में बहुत अहम रोल है. यह हर तरह के हार्मोन्‍स बनाने में मदद करती है. अगर आप नहींं जानते कि थायरॉयड ग्रंथि क्‍या है तो आपको बता दें कि यह एक तितली के आकार की ग्रंथि है जो गले के सामने स्वरयंत्र के ठीक नीचे स्थित होती है. थायरॉयड ग्रंथि हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह थायराइड हार्मोन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है. थायरॉयड ग्रंथि (Thyroid Gland) को ठीक से काम करने के लिए कुछ पोषक तत्वों की जरूरत होती है. पोषण विशेषज्ञ पूजा मल्होत्रा ने अपने लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट में न केवल थायरॉयड ग्रंथि के लिए जरूरी पोषक तत्वों को शेयर किया है, बल्कि उन सभी के कई स्रोतों को भी बताया है. वह कैप्शन में लिखती हैं, "थायरॉइड एक बेहद महत्वपूर्ण ग्रंथि है जो हमारे मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने वाले हार्मोन रिलीज करती है. बेहतर कामकाज के लिए इसे कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है."

हेल्दी थायराइड ग्रंथि के लिए किन पोषक तत्वों की जरूरत है:

1) आयोडीन: आमतौर पर थायरॉयड ग्रंथि थायराइड हार्मोन का उत्पादन करने के लिए कई फूड्स से आयोडीन लेती है. और, आयोडीन के कई स्रोतों में आयोडीन युक्त नमक, आयरन से भरपूर फूड्स जैसे केला, गाजर, समुद्री भोजन, अंडा, स्ट्रॉबेरी, साबुत अनाज शामिल हैं.

इन दो बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए खूब इस्तेमाल होता है अजवाइन, सुबह एक चम्मच जादू की तरह करेगा काम

2) टायरोसिन: टायरोसिन एक एमिनो एसिड है जिसकी थायरॉयड ग्रंथि को जरूरत होती है. पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, आप अंडे, पनीर, दूध, पनीर, दही, सी फूड, सोया, मूंगफली, बादाम, बीन्स और अन्य जैसे अच्छी क्वालिटी वाले प्रोटीन से टायरोसिन प्राप्त कर सकते हैं.

3) बी-कॉम्प्लेक्स: वह बताती हैं कि बी-कॉम्प्लेक्स साबुत अनाज, बीन्स, फलियां, दूध, अंडे, पनीर, सी फूड, हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स, खट्टे फल, केले, तरबूज, सोया, आदि से प्राप्त किया जा सकता है.

4) विटामिन सी: हम सभी जानते हैं कि विटामिन सी शरीर में एक महत्वपूर्ण तत्व बनाता है. इसे आंवला, अमरूद, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकली, टमाटर, नींबू और अन्य जैसे खट्टे फलों से लिया जा सकता है.

आपको परेशान कर रही हैं ये स्वास्थ्य समस्याएं, तो शरीर में विटामिन डी बना रहा है जहर, आज से ही कम करें सेवन

5) विटामिन डी: विटामिन डी के कुछ सबसे लोकप्रिय स्रोतों में अंडे की जर्दी, वसायुक्त मछली और मांस शामिल हैं.

6) आयरन: जहां तक थायरॉइड के कार्य करने का संबंध है आपके शरीर में आयरन की कमी एक अच्छा संकेत नहीं हो सकता है. सीफूड, ऑर्गन मीट, अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां, कद्दू के बीज, क्विनोआ, ब्रोकली और टोफू सभी आयरन से भरपूर होते हैं.

7) सेलेनियम: सी फूड, ऑर्गन मीट, नट्स, चिकन, पनीर, अंडे, ब्राउन राइस, सूरजमुखी के बीज, बीन्स, मशरूम, ओट्स और पालक आदि आपके शरीर में सेलेनियम की आपूर्ति को बढ़ा सकते हैं.

धनिया को इन 4 तरीको से चेहरे पर लगाने से आती है चमक, झु्र्रियां, ब्लैकहेड्स और मुंहासे हो जाएंगे गायब

8) मैंगनीज: पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, नट्स, बीन्स, टोफू, शकरकंद, अनानास, ब्राउन राइस, सीप और फलियां जैसे फूड्स में मैंगनीज की मात्रा अधिक होती है.

यहां देखें पोस्ट:

पूजा मल्होत्रा के अनुसार, शाकाहारियों के लिए विटामिन बी12 के स्रोत यहां दिए गए हैं. आपने सुना होगा कि ज्यादातर पशु-आधारित फूड्स विटामिन बी 12 के स्रोत होते हैं. इसलिए, शाकाहारी भोजन पसंद करने वालों के लिए इसे प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है. पूजा बताती हैं कि विटामिन बी 12 के शाकाहारी स्रोतों में डेयरी उत्पाद, मशरूम, दही, मिसो, किमची, टेम्पेह, अचार, सौकरकूट, स्प्राउट्स, इडली, डोसा और यहां तक कि पोषण खमीर जैसे फर्मेंटेड फूड्स शामिल हैं.

अपने शरीर का ख्याल रखें आप फिट रहेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.