Coriander For Skin: धनिया को इन 4 तरीको से चेहरे पर लगाने से आती है चमक, झु्र्रियां, ब्लैकहेड्स और मुंहासे हो जाएंगे गायब

Coriander Benefits For Skin: मुंहासे हों या पिगमेंटेशन, ऑयली या ड्राई स्किन, पिंपल्स या ब्लैकहेड्स, धनिये का रस जादू की तरह काम करता है. इसके एंटी-सेप्टिक और कार्मिनेटिव गुण इसे अद्वितीय बनाते हैं. धनिया फोलेट, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है.

Coriander For Skin: धनिया को इन 4 तरीको से चेहरे पर लगाने से आती है चमक, झु्र्रियां, ब्लैकहेड्स और मुंहासे हो जाएंगे गायब

Coriander For Skin: इसके एंटी-सेप्टिक और कार्मिनेटिव गुण इसे अद्वितीय बनाते हैं.

खास बातें

  • धनिया के एंटी-सेप्टिक और कार्मिनेटिव गुण इसे अद्वितीय बनाते हैं.
  • धनिया फोलेट, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है.
  • धनिया काले होंठों को ठीक करने में फायदेमंद माना जाता है.

Beauty Benefits Of Coriander: क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपनी अपनी सब्जी, दाल और बिरयानी में जो हरी पत्तियां छिड़कते हैं, वह आपकी चमकती त्वचा का राज हो सकती है? यह एक तेज गंध वाली जड़ी बूटी है. ताजी सुगंध आपको तुरंत तरोताजा महसूस करा सकती है. इसके एंटी-सेप्टिक और कार्मिनेटिव गुण इसे अद्वितीय बनाते हैं. धनिया फोलेट, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है. जब आपकी कोशिकाएं ऑक्सीडेटिव तनाव से सुरक्षित रहती हैं तो आपकी त्वचा कोमल और चमकदार महसूस होती है. उन्हें एंटीऑक्सिडेंट की मदद से तनाव और अध: पतन के खिलाफ अच्छा माना जाता है. ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों की गति को रोकते हैं, इस प्रकार उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं. यह आयरन का एक पावरहाउस है जो शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल में वृद्धि करता है और एनीमिया को रोकता है जो सुस्त त्वचा का कारण बन सकता है.

How To Black White Hair: क्या आप जानते हैं बालों को सफेद होने से रोकने की तरकीब? यहां 7 प्रभावी घरेलू ट्रिक्स हैं

क्या आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है धनिया? | Is Coriander Beneficial For Your Skin?

चाहे आपकी त्वचा बहुत अधिक ऑयली हो या बहुत ड्राई हो या दोनों का कॉम्बिनेशन हो, हर सुबह खाली पेट ताजा धनिया के पत्ते चबाना एक बहुत अच्छा स्वस्थ अभ्यास है. मुंहासे हों या पिगमेंटेशन, ऑयली या ड्राई स्किन, पिंपल्स या ब्लैकहेड्स, धनिये का रस जादू की तरह काम करता है. धनिया के एंटी-फंगल और एंटी-माइक्रोबियल तत्व एक्जिमा के इलाज के लिए भी जाने जाते हैं. यह एक डिटॉक्सिफायर, एक कीटाणुनाशक है और यहां तक कि काले होंठों का भी इलाज करता है.

स्किन के लिए धनिया का उपयोग कैसे करें | How To Use Coriander For Skin

1. एलोवेरा के साथ धनिया

ताजा पिसा हुआ धनिया एलोवेरा के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाया जा सकता है. यह झुर्रियों की शुरुआत में देरी करने और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करता है.

इन 6 कारगर एक्सरसाइज से किसी भी उम्र की लेडीज घटा सकती हैं अपना वजन, फिट बॉडी पाने के लिए डेली करें

2. नींबू के रस के साथ धनिया 

पिसे हुए धनिये को थोड़े से नींबू के रस के साथ मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाने से मुंहासे और ब्लैकहेड्स ठीक हो सकते हैं. धनिया मृत कोशिकाओं को हटाने में सक्षम बनाता है और त्वचा को फिर से जीवंत करता है.

3. धनिया फेस पैक

धनिया को पीसकर दूध में मिला लें, शहद और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. यह फेस पैक आपको ग्लोइंग स्किन देगा. फर्क दिखने तक डेली करें इस्तेमाल.

Fat Loss के लिए 7 कमाल के फूड्स, इनके सामने Weight Loss का हर टोटका है फेल, डाइट में शामिल कर पाएं गजब का फायदा

4. चावल और दही के साथ धनिया

पिसे हुए चावल और दही का मिश्रण चेहरे की मांसपेशियों और कोशिकाओं को आराम देता है और आपको तरोताजा कर देता है. इसका एक मिश्रण बनाएं और इसे मास्क की तरह लगाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.