Vitamin D Toxicity: आपको परेशान कर रही हैं ये स्वास्थ्य समस्याएं, तो शरीर में विटामिन डी बना रहा है जहर, आज से ही कम करें सेवन

Excess Vitamin D Symptoms: सवाल यह है कि हम कैसे पहचाने कि शरीर में विटामिन डी जरूरत से ज्यादा हो गया है. यहां विटामिन-डी विषाक्तता (Vitamin D Toxicity) को पहचानने के लिए कुछ लक्षण और दुष्प्रभाव बताए गए हैं.

Vitamin D Toxicity: आपको परेशान कर रही हैं ये स्वास्थ्य समस्याएं, तो शरीर में विटामिन डी बना रहा है जहर, आज से ही कम करें सेवन

Vitamin D Toxicity: यहां विटामिन-डी विषाक्तता को पहचानने के लिए लक्षण बताए गए हैं.

खास बातें

  • शरीर में जरूर से ज्यादा विटामिन डी होने पर कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं.
  • शरीर में विटामिन डी जरूरत से ज्यादा हो गया है कैसे पहचानें?
  • यहां विटामिन-डी विषाक्तता को पहचानने के लिए कुछ लक्षण बताए गए हैं.

Side Effects Of Vitamin D: विटामिन-डी भोजन का एक जरूरी घटक है जो शरीर के बेहतर कामकाज में मदद करता है. मजबूत इम्यून सिस्टम के साथ-साथ जन्मजात प्रतिरक्षा प्रणाली के प्रोपर फंक्शनिंग के लिए विटामिन डी की जरूरत होती है. यह मांसपेशियों की ग्रोथ और रखरखाव के लिए भी जरूरी है. आपके शरीर में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा नहीं होने से आपका शरीर कमजोर हो सकता है जो बीमारियों, कमजोर हड्डियों और अन्य प्रतिकूल प्रभाव दे सकता है. विटामिन की कमी को दूर करने के लिए अक्सर लोग विटामिन डी सप्लीमेंट पर भरोसा करते हैं.

आपकी वो 8 गतलियां जो हार्ट अटैक का कारण बन सकती हैं! कहीं आप तो नहीं करते हैं इन्हीं को फॉलो

कई बार हमारी डाइट और सप्लीमेंट से हम इतना विटामिन डी का सेवन कर लेते हैं कि वह विषाक्तता (Vitamin D Toxicity) को जन्म दे सकता है, लेकिन सवाल यह है कि हम कैसे पहचाने कि शरीर में विटामिन डी जरूरत से ज्यादा हो गया है. यहां विटामिन-डी विषाक्तता को पहचानने के लिए कुछ लक्षण और दुष्प्रभाव बताए गए हैं.

जरूर से ज्यादा विटामिन डी होने के लक्षण | Symptoms Of Too Much Vitamin D

1) हाई कैल्शियम लेवल

विटामिन डी आपके भोजन के लिए कैल्शियम को अवशोषित करने में जरूरी भूमिका निभाता है. इसलिए विटामिन डी के हाई लेवल से शरीर में कैल्शियम का लेवल अपने आप बढ़ जाएगा. माना जाता है कि शरीर में कैल्शियम की सामान्य सीमा 8.5 से 10.8 mg/dL के बीच होती है. कैल्शियम के हाई लेवल से मतली, कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अन्य लक्षणों में चक्कर आना, मतिभ्रम, अत्यधिक पेशाब, भूख न लगना, किडनी की पथरी, हाई ब्लड प्रेशर, डिहाइड्रेशन और हृदय संबंधी असामान्यताएं शामिल हैं.

2) मानसिक स्थिति में बदलाव

हाइपर कैल्सीमिया विटामिन डी के हाई लेवल का परिणाम है. यह एक परिवर्तित मानसिक स्थिति को जन्म दे सकता है जो भ्रम, मनोविकृति और अवसाद का कारण बन सकता है. अगर आपको ऐसे कोई लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

धनिया को इन 4 तरीको से चेहरे पर लगाने से आती है चमक, झु्र्रियां, ब्लैकहेड्स और मुंहासे हो जाएंगे गायब

3) किडनी की बीमारी

विटामिन डी विषाक्तता किडनी की बीमारी का कारण बन सकती है. विटामिन डी के हाई लेवल के कारण कैल्शियम का स्तर बढ़ जाता है, जिससे बहुत अधिक पेशाब और किडनी के कैल्सीफिकेशन के कारण पानी की कमी हो जाती है. किडनी की रक्त वाहिकाओं का सिकुड़ना जिससे किडनी की कार्यक्षमता कम हो सकती है.

4) गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधी लक्षण

मतली, उल्टी, कब्ज, दस्त और खराब भूख जैसे लक्षण हाइपरलकसीमिया के परिणाम हैं और ये लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं. जठरांत्र संबंधी लक्षणों का होना एक संभावित विटामिन डी विषाक्तता का संकेत है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.