विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 01, 2023

शुगर पेशेंट, मोटापा और दिल के रोगियों के लिए कितना फायदेमंद है सेब का सिरका? ये रहे इसके 8 गजब फायदे

Seb Ke Sirke Ke Fayde: एप्पल साइडर विनेगर हेयरकेयर और स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में एक पॉपुलर कॉम्पोनेंट है, जो मुंहासे को रोकने, रूसी को दूर करने के साथ कई परेशानियों को दूर करता है. इसके जबरदस्त लाभों को जानने के लिए पढ़ते रहें.

Read Time: 5 mins
शुगर पेशेंट, मोटापा और दिल के रोगियों के लिए कितना फायदेमंद है सेब का सिरका? ये रहे इसके 8 गजब फायदे
ACV Benefits: दुष्प्रभावों से बचने के लिए सेब के सिरके का कम मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए.

Apple Vinegar Benefits: सेब के सिरके का उपयोग सदियों से इसके गजब के स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता रहा है. यह न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने बल्कि एलडीएल या 'खराब' कोलेस्ट्रॉल को कम करने, एंटी-बैक्टीरियल गुणों, वजन घटाने में सहायता और पाचन में सुधार करने की क्षमता के लिए जाना जाता है. एप्पल साइडर विनेगर हेयरकेयर और स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में एक पॉपुलर कॉम्पोनेंट है, जो मुंहासे को रोकने, रूसी को दूर करने के साथ कई परेशानियों को दूर करता है. सेब के सिरके का सेवन और इसे अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करने से आपके स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती को लाभ मिल सकता है. हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि नकारात्मक दुष्प्रभावों से बचने के लिए सेब के सिरके को कम मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए और ये पानी से पतला होना चाहिए.

सेब के सिरके का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है, सेब के सिरके के सेवन के प्रभावों पर किए गए कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि सेब के सिरके का सेवन भोजन के बाद हमारे ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है. अध्ययन बताते हैं कि हाई कार्ब फूड के दौरान सिरका इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार कर सकता है. कुछ अध्ययनों ने यह भी संकेत दिया है कि सेब साइडर सिरका इंसुलिन फंक्शन में सुधार कर सकता है और भोजन के बाद ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है.

Fennel Seeds को इन 4 तरीकों से खा लिया तो जल्द होगा Weight Loss, अगले ही महीने तक पहचान नहीं पाएंगे लोग

एलडीएल या 'खराब' कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. कोलेस्ट्रॉल हार्मोन बनाने, विटामिन डी को एब्जॉर्ब करने और यहां तक कि भोजन को पचाने में मदद करता है. हालांकि, 'खराब' कोलेस्ट्रॉल जिसे लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन के रूप में भी जाना जाता है.

सेब के सिरके में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. सेब का सिरका रोगजनकों को दूर करने में मदद कर सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता है, जो हानिकारक बैक्टीरिया को मार सकता है या उन्हें बढ़ने से रोक सकता है.

सेब का सिरका वजन कम करने में मदद करता है. इस पर कई अध्ययन किए गए हैं कि रोजाना सेब का सिरका पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है या नहीं. इन अध्ययनों से पता चला है कि सेब का सिरका पीने से पेट भरे होने का एहसास होता है, जिससे कैलोरी की मात्रा कम होती है. यह हमारे गट माइक्रोबायोम को हेल्दी रखकर और बेली फैट को कम करके हमारे मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है.

खाली पेट एक चम्मच पानी में घोल ये बीज कोलेस्ट्रॉल पिघलाकर नसों को खोलेंगे, शौच के रस्ते निकल जाएगी गंदगी और शरीर की चर्बी

ये पाचन में मदद करता है. एप्पल साइडर विनेगर पीने से सीने में जलन से छुटकारा मिलता है, सूजन कम होती है और पाचन में सुधार होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड से भरपूर होता है.

आप सेब के सिरके के स्वास्थ्य लाभों को सलाद ड्रेसिंग और मैरिनेड में शामिल कर सकते हैं. एप्पल साइडर विनेगर का सेवन बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है कि इसे एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर रोज सुबह पिएं.

सेब का सिरका मुहांसों को रोकता है. सेब के सिरके का इस्तेमाल त्वचा के नेचुरल पीएच लेवल को कंट्रोल करके त्वचा को साफ करने और ठीक करने के लिए किया जाता है. त्वचा पर पतला सेब साइडर सिरका लगाने के लिए एक कॉटन बॉल का प्रयोग करें. सेब के सिरके में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

ये डैंड्रफ दूर करता है. सेब के सिरके में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. यह स्कैल्प के पीएच लेवल को संतुलित करता है और स्कैल्प के इंफेक्शन, ड्राईनेस, खुजली और स्कैल्प के असंतुलन के कारण होने वाले डैंड्रफ का इलाज करता है.

Curd Side Effects: आप भी पसंद करते हैं दही तो खाने से पहले जान लीजिए इसके नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
शुगर पेशेंट, मोटापा और दिल के रोगियों के लिए कितना फायदेमंद है सेब का सिरका? ये रहे इसके 8 गजब फायदे
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;