इन 3 Hormones की गड़बड़ी से कड़ी मेहनत के बाद भी कम नहीं होता आपका Weight

Weight Loss: अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक वीडियो के जरिए पोषण विशेषज्ञ तीन हार्मोन के बारे में बताती हैं कि वे हमारे वजन घटाने को कैसे प्रभावित कर सकते हैं.

इन 3 Hormones की गड़बड़ी से कड़ी मेहनत के बाद भी कम नहीं होता आपका Weight

थायराइड विकार वजन घटाने को प्रभावित और धीमा कर सकते हैं.

Hormones Deficiency: ट्रेडमिल पर आप चाहे कितना भी पसीना बहाएं, उस पेट की चर्बी से छुटकारा पाना कई बार चुनौतीपूर्ण हो सकता है. वजन घटाने का मतलब साफ-सुथरा खाने और एक्स्ट्री कैलोरी बर्न करने से है जो आपके शरीर में वसा के जमाव की ओर ले जाता है. हालांकि इन दो प्रमुख बातों के अलावा कुछ अन्य कारक भी हैं जो आपके वजन घटाने की यात्रा में बड़ी भूमिका निभाते हैं.

Diabetes में अति हो गया है ब्लड शुगर लेवल तो इन 5 चीजों की मदद से तुरंत कंट्रोल में लाएं

पोषण विशेषज्ञ राशि चौधरी के अनुसार, अगर आप उस एक्स्ट्रा वेट को कम करने के लिए अपना बेस्ट दे रहे हैं लेकिन फिर भी रिजल्ट नहीं मिल रहे हैं, तो आपके शरीर में कुछ हार्मोन इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक वीडियो के माध्यम से पोषण विशेषज्ञ तीन हार्मोन बताते हैं जो हमारे वजन घटाने को कैसे प्रभावित कर सकते हैं."

राशी कैप्शन में लिखती है...

राशि चौधरी का सुझाव है कि अगर आप अपना वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो आपको अपने शरीर में इंसुलिन लेवल की जांच करनी चाहिए. जो लोग इंसुलिन रेजिस्टेंस होते हैं उन्हें आमतौर पर एक्स्ट्रा वेट लॉस करने में कठिनाई होती है. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भोजन करने और उपवास करने के 2 घंटे बाद इंसुलिन लेवल टेस्ट करवाना चाहिए.

आपके शरीर की मालिश के लिए सबसे अच्छा और फायदेमंद तेल कौन सा है? ये हैं 5 ऑप्शन

दूसरा हार्मोन जो आपके वजन घटाने की यात्रा को बाधित कर सकता है वह है थायराइड. न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक, थायराइड हार्मोन मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है और इसके असंतुलन का असर आपके वजन पर पड़ सकता है. वह सुझाव देती हैं कि अगर कोई वजन कम करने में असमर्थ है, तो कुछ थायराइड टेस्ट जरूर करवाना चाहिए.

पोषण विशेषज्ञ ने आगे शेयर किया कि आपको प्रोलैक्टिन लेवल की जांच करवानी चाहिए कि वजन कम करने के लिए आपकी मेहनत रंग ला रही है या नहीं. अगर शरीर में प्रोलैक्टिन लेवल अधिक है, तो पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, एक अच्छी डाइट और सक्रिय दिनचर्या भी कोई परिणाम नहीं दे सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.