Oil Therapy: आपके शरीर की मालिश के लिए सबसे अच्छा और फायदेमंद तेल कौन सा है? ये हैं 5 ऑप्शन

Best Oil For Massage: पूरे शरीर की मालिश संभव नहीं है, तो कम से कम पैर और पीठ की मालिश करनी चाहिए. यहां कुछ विकल्प हैं कि आपको किन चीजों के तेल से मालिश करनी चाहिए.

Oil Therapy: आपके शरीर की मालिश के लिए सबसे अच्छा और फायदेमंद तेल कौन सा है? ये हैं 5 ऑप्शन

Body Massage Oil: जड़ी-बूटियों और तेलों के जादुई उपचार गुण काफी लोकप्रिय हैं.

खास बातें

  • जड़ी-बूटियों और तेलों के जादुई उपचार गुण काफी लोकप्रिय हैं.
  • मालिश का भी आयुर्वेद में अपना अलग महत्व है.
  • जानिए किन चीजों के तेल से मालिश करनी चाहिए.

Oil For Body Massage: आयुर्वेद में जड़ी-बूटियों और तेलों के जादुई उपचार गुण काफी लोकप्रिय हैं. मालिश का भी आयुर्वेद में अपना अलग महत्व है. अध्ययन बताते हैं कि मालिश लिम्फोसाइट नंबर और व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ावा देने और बीमारी से बचाने में बड़ी भूमिका निभाती हैं. मालिश करने से तनाव हार्मोन कोर्टिसोल लेवल में कमी लायी जा सकती है. इसके साथ ही मालिश बेहतर मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी से भी जुड़ी हुई है. यह मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के तनाव से राहत देती है. पूरे शरीर की मालिश संभव नहीं है, तो कम से कम पैर और पीठ की मालिश करनी चाहिए. यहां कुछ विकल्प हैं कि आपको किन चीजों के तेल से मालिश करनी चाहिए.

फुल बॉडी मसाज के लिए कारगर तेल | Best Oil For Full Body Massage

1) मीठे बादाम का तेल

यह सबसे लोकप्रिय मालिश तेलों में से एक है. ये रंग में हल्का पीला और काफी जल्दी अवशोषित हो जाता है, इस प्रकार आपको चिकना महसूस नहीं होता है.

त्वचा को चमकदार और यंग बनाने के लिए ये 4 कारगर उपाय, 10 साल छोटी दिखेगी आपकी स्किन

2) खुबानी की गिरी का तेल

विटामिन ई से भरपूर यह एलर्जी वाले लोगों के लिए मीठे बादाम के तेल का एक अच्छा विकल्प है. हालांकि, यह बादाम के तेल की तुलना में थोड़ा महंगा है.

3) जोजोबा तेल

जोजोबा वास्तव में जोजोबा पौधे के बीज से निकाला गया मोम है. यह ज्यादातर लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो पीठ के मुंहासों से ग्रस्त हैं. इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं.

शरीर के जोड़ों में जमें Uric Acid को हटाने के लिए पिएं ये 7 जूस, पाचन और Skin को भी बनाएंगे सुपर हेल्दी

jojoba oil

4) नारियल तेल

ये पूरी तरह से किफायती है, लेकिन शायद फ्रैक्शनेटेड नारियल तेल की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह चादरों पर दाग नहीं लगाता है, ज्यादातर मालिश तेलों के साथ एक समस्या है.

पैदल चलने से घट जाती है तोंद, लेकिन जान लें Weight Loss के लिए एक दिन में कितना चलना चाहिए

5) सूरजमुखी का तेल

सूरजमुखी के बीजों से निकाला गया तेल एसेंशियल फैटी एसिड लिनोलिक एसिड, साथ ही पामिटिक एसिड और स्टीयरिक एसिड से भरपूर होता है, जो हेल्दी स्किन को बनाए रखने के लिए जरूरी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com