रोज सुबह बस एक चम्मच खाएं घर का बना ये एंटी-एजिंग पाउडर, 40 की उम्र में दिखेंगे 25 के | Homemade Collagen Powder For Glowing Skin

How to make 'Anti-Ageing' Collagen powder at home: होम मेड एंटी-एजिंग कोलेजन पाउडर के रेगुलर इस्तेमाल से आपका चेहरा फिर से खूबसूरत और जवां नजर आएगा. जानें बनाने का तरीका.

रोज सुबह बस एक चम्मच खाएं घर का बना ये एंटी-एजिंग पाउडर, 40 की उम्र में दिखेंगे 25 के | Homemade Collagen Powder For Glowing Skin

DIY Anti-Ageing Collagen Powder for Youthful Radiance: ​घर पर 'एंटी-एजिंग' कोलेजन पाउडर कैसे बनाएं.

खास बातें

  • बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले हमारे चेहरे की स्किन (Skincare) पर दिखता है.
  • चेहरे पर रिंकल्सऔर फाइन लाइन्स (How To remove fine lines) नजर आने लगते है
  • जवां स्किन पाने के लिए घर पर ऐसे बनाएं कोलेजन पाउडर

How To Make Collagen Powder At Home: बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले हमारे चेहरे की स्किन (Skincare) पर दिखता है. चेहरे पर रिंकल्स (Wrinkles) और फाइन लाइन्स (How To remove fine lines) नजर आने लगते हैं. अपने 40s में जाते ही हम एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स की तरफ रूख करते हैं. मार्केट में उपलब्ध ये प्रोडक्ट्स उम्र के असर (Umra ko kam kare) को कम करने का दावा करते हैं. इन प्रोडक्ट्स को बनाने में ढ़ेर सारे केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है.हानिकारक केमिकल्स से दूर आप घर पर ही एंटी-एजिंग कोलेजन पाउडर (DIY Anti-Ageing Collagen Powder) बना सकते हैं. केमिकल फ्री होने के कारण आप बिना किसी साइड इफेक्ट (Sidreffects) की टेंशन लिए घर पर बनाए कोलेजन पाउडर (DIY Anti-Ageing Collagen Powder) का इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे आपके पैसों की भी बचत होगी. होम मेड एंटी-एजिंग (Anti Ageing) कोलेजन पाउडर के रेगुलर इस्तेमाल से आपका चेहरा फिर से खूबसूरत और जवां नजर आएगा.


जवां स्किन पाने के लिए घर पर ऐसे बनाएं कोलेजन पाउडर | कोलेजन पाउडर घर में कैसे बनाएं । HOW TO MAKE COLLAGEN POWDER AT HOME
 

घर पर कोलेजन पाउडर बनाने के लिए आपको इन सामानों की जरूरत होगी 

  • चिकन या मीट की हड्डियां, मछली के शल्क या स्किन - 1 किलो
  • एप्पल-साइडर विनेगर या कोई भी विनेगर - 2 बड़ा चम्मच
  • पानी


पहला स्टेप - अगर आप हड्डियों का इस्तेमाल कर रही हैं तो इन्हें पहले ओवन में 180 डिग्री सेल्सियस पर आधे घंटे के लिए रोस्ट कर लें. लेकिन अगर आप मछली के शल्क या स्किन का इस्तेमाल कर रही हैं तो उसे साफ कर लें.

दूसरा स्टेप - सभी कोलेजन स्रोतों (चिकन या मीट की हड्डियां, मछली के शल्क या स्किन) को एक बड़े से बर्तन में रखकर पानी डालें. बर्तन में इतना पानी डालें की सभी हड्डियां पानी में डूब जाए. अब इस में विनेगर डाल दें. विनेगर हड्डियों से मिनिरल्स को बाहर निकालने में मदद करता है.

तीसरा स्टेप - अब बर्तन को गैस पर रख कर फ्लेम ऑन कर दें. जब पानी में उबाल आ जाए तो आंच धीमा कर दें. धीमें आंच पर इसे 4 से 6 घंटे तक रखें. इस दौरान पानी के उपर बन रहे झाग को थोड़ी-थोड़ी देर पर निकालते रहें.

यह भी पढ़ें : रात को सोने से पहले नारियल तेल में ये चीज मिक्स करके कर लें फेस मसाज, रातों-रात गायब हो जाएंगी झुर्रियां और फाइन लाइन्स

चौथा स्टेप - उबलने के बाद गैस ऑफ कर आप इस मिश्रण को ठंडा होने दें. ठंडे मिश्रण को छन्नी की मदद से छान लें. इसके बाद मसलिन के कपड़े से इसे एक बार फिर से छान लें.

पांचवा स्टेप - अब इस लिक्विड को पूरी रात फ्रिज में छोड़ दें. सुबह फ्रिज से निकालने तक इसकी कंसिस्टेंसी जेली जैसी हो जाएगी. फ्रिज से निकालने के बाद अगर इसके उपर फैट की कोई सतह जम गई हो तो उसे निकाल दें.

छठा स्टेप - तैयार मिश्रण को एक डी-हाईड्रेटर ट्रे या ओवन का इस्तेमाल कर रही हैं तो बेकिंग शीट पर डाल दें. कम तापमान (60 डिग्री सेल्सियस) पर इसे ड्राई शीट में तब्दील होने तक डी-हाईड्रेट कर लें.

यह भी पढ़ें : हड्डियों का ढ़ांचा बन गया है शरीर, सर्दियों में रोज खाएं ये 3 चीजें, 2 हफ्ते में बढ़ने लगेगा वजन, भर जाएगा दुबला शरीर

सातवां स्टेप - डी-हाईड्रेटेड कोलेजन शीट को छोटे टुकड़ों में तोड़ कर मिक्सर में पाउडर बना लें. तैयार पाउडर को किसी एयर टाईट कंटेनर में भरकर नमी से दूर किसी सूखी जगह पर रखें.

What is Acidity: Causes, Symptoms, Treatments (Hindi)| पेट में गैस क्यों बनती है, कारण, लक्षण व इलाज | Watch Video



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)